बॉक्स ऑफिस पर चलेगी Uri की देशभक्ति, या Accidental PM आएंगे पसंद?
‘उरी’ और ‘द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर’ में लीड हीरो की हो रही तारीफ
‘उरी’ और ‘द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर’ में लीड हीरो की हो रही तारीफ(फोटो: क्विंट हिंदी)

बॉक्स ऑफिस पर चलेगी Uri की देशभक्ति, या Accidental PM आएंगे पसंद?

'द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर' या 'उरी'? पिछले कुछ दिनों से ऑडियंस के बीच यही कश्‍मकश थी कि आखिर पहले बड़े बॉक्स ऑफिस क्लैश में वो कौन-सी फिल्म देखें.

देशभक्ति के छौंक के साथ ऑडियंस के सामने परोसी गई ये दोनों फिल्में शुक्रवार को रिलीज हो गई हैं. रिलीज के साथ ही क्रिटिक्स और पब्‍लि‍क, दोनों के रिव्यू भी सामने आ गए हैं. तो क्या लगता है? कौन सी फिल्म मारेगी बड़े पर्दे पर बाजी?

'द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर' या 'उरी' का एक साथ बड़े पर्दे पर रिलीज होना थोड़ा हैरान करने वाला था, क्योंकि दोनों ही फिल्में कहीं न कहीं बीजेपी का बखान करती हैं. जहां 'उरी' 2016 में मोदी सरकार की सर्जिकल स्ट्राइक पर बनी है, वहीं 'द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर' संजय बारू की इसी नाम की किताब पर बनी है, जिसमें सोनिया गांधी और कांग्रेस पार्टी पर जमकर निशाना साधा गया है.

दोनों फिल्में मोदी सरकार और बीजेपी के लिए फायदेमंद साबित हो सकती हैं, लेकिन एक ही दिन रिलीज होने पर इन फिल्मों को कितना फायदा मिलेगा?

दोनों फिल्मों को पहले से ही काफी बड़ा मुद्दा बना दिया गया था. 'द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर' का ट्रेलर तो खुद बीजेपी ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट से शेयर किया था. तो जबरदस्त प्रमोशन के बीच रिलीज हुई इन फिल्मों को लेकर ट्रेड एनालिस्ट ने भी पहले ही अपनी भविष्यवाणी कर दी थी.

कहा जा रहा था कि पहले दिन 'उरी' 4-5 करोड़ और 'द एक्सीडेंट प्राइम मिनिस्टर' 2-3 करोड़ का बिजनेस कर सकती है. शुक्रवार को रिलीज के बाद दोनों ही फिल्मों को क्रिटिक्स से कोई 'बेहद अच्छे' रिव्यू नहीं मिले.

'द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर' में अनुपम खेर की एक्टिंग की तारीफ हुई. उनके लुक से लेकर हाव-भाव तक को क्रिटिक्स ने अच्छा बताया है. फिल्म की बाकी कास्टिंग को भी तारीफ की गई है, लेकिन.. लेकिन फिल्म को अधिकतर क्रिटिक्स ने एक प्रोपेगैंडा फिल्म बताया है, यानी एक ऐसी फिल्म जो 'प्रचार' के लिए बनाई गई है.

‘द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर’ को बीजेपी ने किया है प्रमोट
‘द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर’ को बीजेपी ने किया है प्रमोट
(फोटो: ट्विटर)

वहीं 'उरी' फिल्म को भी क्रिटिक्स ने ठीक बताया है. दूसरी फिल्म की तरह इसमें भी लीड हीरो की खूब तारीफ हुई. 'उरी' में विकी कौशल की एक्टिंग को सबसे ज्यादा तालियां मिलीं. फिल्म की सिनेमैटोग्राफी को भी काफी पसंद किया गया और क्रिटिक्स ने कहा कि कैमरावर्क वाकई शानदार है. लेकिन बाकी किरदार और फिल्म में कुछ भी नया न होने से 'उरी' वो 'अलग' फिल्म नहीं बन पाई.

ट्रेड एनालिस्ट गिरीश जौहर के मुताबिक ‘उरी’ को 30 प्रतिशत की स्टार्ट मिली और ‘द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर’ को 15 प्रतिशत.

संजय बारू की किताब पर बनी फिल्म को काफी धीमी शुरुआत मिली, वहीं क्रिटिक्स के रिव्यू भी कुछ खास नहीं हैं. ऐसे में आने वाले दिनों में ‘उरी’ बॉक्स ऑफिस पर बाजी मार सकती है. ‘उरी’ के अच्छा प्रदर्शन करने के दो कारण हैं- पहला उसमें विकी कौशल का होना और दूसरा देशभक्ति.

ये भी पढ़ें : द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर: मनमोहन के रियल लाइफ के कितने करीब?

विक्की कौशल की एक्टिंग की हो रही तारीफ
विक्की कौशल की एक्टिंग की हो रही तारीफ
(फोटो: ट्विटर)
विकी कौशल की इन दिनों बॉलीवुड में काफी डिमांड है. पिछले साल वो कुल पांच फिल्मों में नजर आए, ‘राजी’, ‘संजू’, ‘मनमर्जियां’, ‘लस्ट स्टोरीज’ और ‘लव पर स्कॉयर फीट’. इन पांचों ही फिल्मों में विकी को पसंद किया गया. ऐसे में ऑडियंस के बीच भी उनकी डिमांड बढ़ना लाजिमी है.

वहीं फिल्म साल 2016 में हुए सर्जिकल स्ट्राइक पर आधारित है. सितंबर 2016 में जम्मू-कश्मीर के उरी में आतंकवादियों ने भारतीय सेना पर हमला कर दिया था. इस हमले में 19 भारतीय जवान शहीद हो गए थे. इसके ठीक 11 दिन बाद भारतीय सेना ने पाकिस्तान के कब्जे वाले पीओके में सर्जिकल स्ट्राइक की थी, जिसमें आतंकियों के कई बंकर तबाह हो गए थे.

मतलब साफ है. ‘उरी’ से लोगों की भावनाएं जुड़ी हैं. सेना से जुड़े हर मुद्दे को ये देश दिमाग से नहीं, दिल से देखता है. ऐसे में अगर ‘उरी’, ‘द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर’ को बॉक्स ऑफिस पर मात देती है, तो इसमें हैरानी वाली कोई बात नहीं होगी.

ये भी पढ़ें : ‘उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक’ की स्टोरी कमजोर, लेकिन विकी में है कौशल 

‘सिंबा’ और ‘पेट्टा’ से डरने की क्या है जरूरत?

रणवीर सिंह की ‘सिंबा’ बॉक्स ऑफिस पर ताबड़तोड़ कमाई कर रही है
रणवीर सिंह की ‘सिंबा’ बॉक्स ऑफिस पर ताबड़तोड़ कमाई कर रही है
(फोटो:Ranveer Singh Twitter/Altered by The Quint)

‘उरी’ और ‘द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर’ को ‘सिंबा’ और ‘पेट्टा’ से बॉक्स ऑफिस पर कॉम्पि‍टीशन मिल सकता है. रजनीकांत की ‘पेट्टा’ 10 जनवरी को रिलीज हुई है. उनकी पॉपुलैरिटी को देखते ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि दोनों फिल्मों को इससे टक्कर मिल सकती है.

हालांकि इससे बड़ी टक्कर रणवीर सिंह की ‘सिंबा’ दे सकती है, जो अब ब्लॉकबस्टर साबित हो चुकी है. 28 दिसंबर को रिलीज हुई ‘सिंबा’ अब तक केवल भारत में 212.43 करोड़ की कमाई कर चुकी है. फिल्म की ताबड़तोड़ कमाई अब भी जारी है और मास एंटरटेनर होने के कारण लोग अभी भी उसे देखना पसंद कर रहे हैं.

(सबसे तेज अपडेट्स के लिए जुड़िए क्विंट हिंदी के WhatsApp या Telegram चैनल से)

Follow our बॉलीवुड section for more stories.

    वीडियो