अमिताभ ने हिंदी में बताया सेल्फी का मतलब,इन शब्दों को क्या कहेंगे?

अमिताभ ने हिंदी में बताया सेल्फी का मतलब,इन शब्दों को क्या कहेंगे?

सितारे

हिंदी सिनेमा में अमिताभ बच्चन से बड़ा कोई नाम नहीं है. इसी के साथ अमिताभ की खासियत है हिंदी भाषा पर उनकी बेहतरीन पकड़. वो किसी मामले में हिंदी के किसी एक्सपर्ट से कम नहीं दिखते. उनके बारे में एक और खास बात है जो मेरे पकड़ के बाहर है, वो है मिलेनियल्स जैसी लैंग्वेज स्टाइल को वो कैसे इतना समझते हैं.

जैसे, अमिताभ ने अपने एक ट्वीट में 'सेल्फी' शब्द का हिंदी मतलब बताया. यकीन मानिए, मैं अपनी हिंदी डिक्शनरी में उसे तलाशती रही, लेकिन अफसोस कि वो मेरे दिमाग के ऊपर से निकल गया.

Loading...

अपने ट्वीट में उन्होंने लिखा, ‘लंबे समय से सेल्फी के हिंदी मतलब की मांग चल रही थी, मेरे पास कई सलाह आईं, लेकिन मैं उनसे संतुष्ट नहीं हुआ. इसलिए मैंने सोचा कि क्यों न मैं ही ये काम करूं.’ उन्होंने सेल्फी का हिंदी मतलब ‘व्यक्तिगत दूरभाषित यंत्र से हस्त उत्पादित स्व चित्र’ बताया.

मुझे ऐसा लगता था की हम मिलेनियल्स की आम बोलचाल की भाषा की एक अपनी पहचान है, लेकिन बिग बी के ट्वीट ने मुझे सोचने पर मजबूर कर दिया है... अगर बिग बी अपनी हिंदी में हमारी आम बोलचाल की भाषा को बोलेंगे, तो वो सुनने में कैसा लगेगा?

1. मुख्य मनुष्य

मुख्य मनुष्य, यानी वह शख्स जो आपके जीवन में सबसे जरूरी है. अगर आप अभी भी इसका मतलब नही समझ पाए हैं, तो बिग बी की नजरें आप पर हैं, दोस्तों! ये शब्द ‘BAE’ का हिंदी संस्करण है.

2. इंटरनेट की दुनिया में नाक में दम करने वाला प्राणी

बिग बी अगर ट्रोल का मतलब बताएंगे तो शायद उनकी परिभाषा ऐसी होगी-इंटरनेट की दुनिया में नाक में दम करने वाला प्राणी. मतलब पूरी विनम्रता से, लेकिन प्रभाव के साथ.

3. निष्कलंक अवस्था

निष्कलंक अवस्था यानी अति पूर्णता की स्थिति, क्या आपको नहीं लगता कि किसी की आइब्रो देखकर आपको कहना चाहिए की तुम्हारी आइब्रो निश्कलंक अवस्था में लगती है!

4. अतिरंजित

अतिरंजित, मतलब बहुत बढ़ा चढ़ा-कर कहा हुआ. ये मेरा मनपसंद शब्द है, जो सुनने में इंग्लिश से कहीं अच्छा है.

मुझे ऐसा लगता है कि आप बिग बी के इस छोटी सी कोशिश से प्रभावित होंगे और बे (Bae) के जगह आप 'मुख्य मनुष्य' का प्रयोग करेंगे. तब तक, मैं उनके ट्वीट को समझने के लिए अपने ‘शब्दकोश’ को अपडेट करती रहूंगी!

ये भी पढ़ें : बर्थडे स्पेशल: आखिर क्यों परवान नहीं चढ़ा अमिताभ-रेखा का प्यार?

(हैलो दोस्तों! WhatsApp पर हमारी न्यूज सर्विस जारी रहेगी. तब तक, आप हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Follow our सितारे section for more stories.

सितारे

वीडियो

Loading...