बादशाह ने 7.2 करोड़ व्यूज खरीदने की बात कबूली: मुंबई पुलिस

72 लाख रुपये देकर बादशाह ने खरीदे 7.2 करोड़ व्यूज

Published
सितारे
2 min read
72 लाख रुपये देकर बादशाह ने खरीदे 7.2 करोड़ व्यूज
i

फेक फॉलोअर्स रैकेट मामले में मुंबई क्राइम ब्रांच की क्राइम इंटेलीजेंस यूनिट (CIU) रैपर बादशाह से लगातार पूछताछ कर रही है. पुलिस ने बताया है कि बादशाह ने 72 लाख में करोड़ों व्यूज खरीदने की बात कबूली है. बादशाह ने कहा कि उन्होंने 'पागल है' गाने के साथ वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के लिए 72 लाख में 7.2 करोड़ व्यूज खरीदे.

क्राइम इंटेलिजेंस यूनिट (सीआईयू) द्वारा शुक्रवार को 10 घंटे की लंबी पूछताछ के बाद, बादशाह ने कथित तौर पर फर्जी लाइक्स और फॉलोअर्स के साथ अपने म्यूजिक एल्बम को बढ़ावा देने के लिए 72 लाख रुपये का देने की बात स्वीकार की.

बादशाह ने दावा किया था कि ‘पागल है’ गाने को यूट्यूब पर 24 घंटे में 75 मिलियन व्यूज मिले थे. हालांकि इस दावे को यूट्यूब और गूगल की पेरेंट कंपनी अल्फाबेट ने खारिज कर दिया था.

मुंबई मिरर की रिपोर्ट में डिप्टी कमिश्नर नंदरकुमार के मुताबिक, बादशाह ने कहा कि उन्होंने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के लिए कंपनी को 72 लाख रुपये दिए थे.

मुंबई पुलिस ने किया रैकेट का भंडाफोड़

मुंबई पुलिस ने 14 जुलाई को एनालिटिकल टेक्नीकल-इंटेलीजेंस के माध्यम से सनसनीखेज घोटाले का पदार्फाश करने और एक व्यक्ति को पकड़े के बाद ये पूछताछ की. बॉलीवुड प्लेबैक सिंगर भूमि त्रिवेदी द्वारा दर्ज की गई शिकायत के बाद इस संबंध में कदम उठाया गया था.

भूमि त्रिवेदी ने 11 जुलाई को पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी कि किसी ने इंस्टाग्राम पर उनका एक फेक प्रोफाइल बनाया है और वो दावा करता है कि ये उनका ऑफिशियल अकाउंट है. पुलिस ने बताया कि जिस शख्स ने अकाउंट के फॉलोअर्स बढ़ाकर बिजनेस डील के लिए अकाउंट का इस्तेमाल कर रहा था.

पुलिस पूरे भारत में कम से कम 100 सोशल मीडिया मार्केटिंग (SMS) फर्मों और 54 पोर्टल्स की जांच कर रही है, जो कि फर्जी आईडी या बॉट्स के जरिए फर्जी प्रोफाइल, लाइक, कमेंट, फॉलोअर्स आदि बनाने की सेवाएं इंस्टाग्राम, टिकटॉक, फेसबुक पर देते हैं.

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!