बॉलीवुड सिंगर भी हुए रेसिज्म के शिकार, कुछ ऐसे बयां किया दर्द
रेसिज्म का शिकार हुए मियांग चैंग
रेसिज्म का शिकार हुए मियांग चैंग(फोटो: इंस्टाग्राम/मियांग चैंग)

बॉलीवुड सिंगर भी हुए रेसिज्म के शिकार, कुछ ऐसे बयां किया दर्द

कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों के बीच नॉर्थईस्ट के लोगों के साथ रेजिस्जम के मामले भी बढ़ गए हैं. दिल्ली में मणिपुरी छात्रा के बाद अब बॉलीवुड एक्टर मियांग चैंग के साथ रेसिज्म का मामला सामने आया है. एक्टर और सिंगर ने बताया कि जब वो जॉगिंग कर रहे थे, तब दो लोग उनके बगल से 'कोरोना' कहते हुए निकले और हंसने लगे.

Loading...

बॉम्बे टाइम्स को दिए इंटरव्यू में, मियांग चैंग ने बताया,

“मैं मुंबई में अपने घर के पास रोज जॉगिंग के लिए जाता हूं. एक दिन, दो लड़के मेरे बगल से बाइक पर ‘कोरोना’ चिल्लाते और हंसते हुए निकले. मैं उनपर वापस चिल्लाना चाहता था लेकिन फिर मुझे लगा कि इससे कुछ फायदा नहीं है. आप लोगों को उनकी बेवकूफी और इगनोरेंस के लिए कैसे सजा देते हैं?”

मियांग ने कहा कि उन्हें सालों से ऐसे कमेंट्स की आदत हो गई है और इससे उन्हें काफी तकलीफ होती है. मियांग ने बताया कि उनके दोस्त भी अब मजाक में कहते हैं कि 'चैंग से दूर रहो'. सिंगर ने कहा कि उन्हें मालूम है कि उनके दोस्तों का कोई गलत मतलब नहीं होता, लेकिन परेशानी तब होती है जब लोग गलत मकसद से कमेंट करने लग जाते हैं.

“मुझे इससे पहले चाइनीज, चिंकी और नेपाली बुलाया जा चुका है. मुझे लगता है कि एक देश के तौर पर, हम रेसिस्ट हैं, फिर चारे रंग के आधार पर हो, या जाति या एथनिसिटी.”
मियांग चैंग, सिंगर-एक्टर

चैंग ने कहा कि वो भारतीय हैं और उनके जीन्स, चाइनीज. उन्होंने कहा, "मैं खुद को भारतीय चाइनीज कहता हूं. जिन्हें मुझे चाइनीज कहने में मजा आता है, वो ऐसा करते रहें लेकिन इससे पहले भारतीय लगाना न भूलें. मैं लोगों से थोड़ी सेंसटिविटी की उम्मीद करता हूं, खासकर तब जब पूरी दुनिया एक महामारी का सामना कर रही हो."

हाल ही में, दिल्ली से भी एक ऐसा ही मामला सामने आया था, जहां एक आदमी ने मणिपुर की एक महिला को 'कोरोना' कह कर पुकारा और उस पर थूक कर फरार हो गया. इस मामले को लेकर दिल्ली के सीएम ने पुलिस से कार्रवई की अपील की है.

ये भी पढ़ें : दिल्लीःशख्स ने मणिपुरी महिला पर पहले थूका और कोरोना कह कर भाग गया

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Follow our सितारे section for more stories.

    Loading...