ADVERTISEMENT

'नफरत जीत गई, आर्टिस्ट हार गया' : एक और शो कैंसल होने पर मुनव्वर फारूकी

मुनव्वर फारूकी ने कहा कि धमकियों के कारण पिछले दो महीनों में उनके करीब 12 शो रद्द हो गए.

Updated
ADVERTISEMENT

धमकियों के कारण पिछले दो महीनों में करीब 12 शो रद्द होने के बाद कॉमेडियन Munawar Faruqui ने संकेत दिया है कि वो अब परफॉर्म नहीं करेंगे. मुनव्वर ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर 28 नवंबर को एक इमोशनल पोस्ट में ये बात कही. बेंगलुरू में 28 नवंबर को फारूकी का शो होना था, लेकिन पुलिस ने आर्गनाइजर्स से शो रद्द करने के लिए कहा है.

सोशल मीडिया पर पोस्ट में फारूकी ने लिखा, "नफरत जीत गई, आर्टिस्ट हार गया."

पुलिस ने बेंगलुरू के अशोक नगर के गुड शेपर्ड ऑडिटोरियम को लेटर लिखकर ऑर्गनाइजर्स से शो कैंसल करने के लिए कहा. शो कैंसल करने के लिए पुलिस ने कानून-व्यवस्था का हवाला किया. एक राइट-विंग संगठन ने पुलिस को एक ज्ञापन सौंपा था, जिसमें फारूकी के शो पर प्रतिबंध लगाने के लिए कहा था.

'नफरत जीत गई, आर्टिस्ट हार गया'

बेंगलुरू में शो कैंसिल होने पर मुनव्वर फारूकी ने इशारा किया कि वो शायद अब स्टेज पर परफॉर्म नहीं करेंगे. उन्होंने इंस्टाग्राम पोस्ट में लिखा, "आज बैंगलोर शो कैंसल हो गया (वेन्यू स्थल पर तोड़फोड़ की धमकियों के कारण). हमने 600 से ज्यादा टिकट बेचे थे."

फारूकी ने बताया कि वो इस शो के जरिये वो दिवंगत एक्टर पुनीत राजकुमार के संगठन के लिए चंदा इकट्ठा करने जा रहे थे.

ADVERTISEMENT

फारूकी ने आगे लिखा कि उन्हें उस जोक के लिए जेल भेज दिया गया, जो उन्होंने कभी किया ही नहीं. उन्होंने लिखा, "जो जोक मैंने किया ही नहीं, उसके लिए जेल भेज देने से लेकर मेरे शो कैंसल करने तक, जिसमें कुछ भी गलत नहीं था, ये गलत है. इस शो को लोगों से बहुत प्यार मिला है. हमने पिछले दो महीनों में 12 शो कैंसल किए हैं, क्योंकि ऑडियंस और वेन्यू को लेकर धमकियां मिल रही थीं."

"इनकी नफरत का बहाना बन गया हूं, हंसा कर कितनों का सहारा बन गया हूं, टूटने पर इनकी ख्वाहिश होगी पूरी, सही कहते हैं, मैं सितारा बन गया हूं."
मुनव्वर फारूकी

फारूकी ने लिखा कि अब यही अंत है. उन्होंने लिखा कि उनका इतना ही वक्त था और अब वो थक गए हैं.

बेंगलुरू पुलिस ने ऑर्गनाइजर्स से शो कैंसल करने को कहा

ये लेटर अशोक नगर पुलिस के पुलिस इंस्पेक्टर ने शो के ऑर्गनाइजर्स को लिखा था, जिनके अधिकार क्षेत्र में 28 नवंबर को गुड शेपर्ड ऑडिटोरियम में 'Dongri to Nowehere' शो आयोजित किया जाना था.

लेटर में पुलिस ने लिखा,

"ये पता चला है कि मुनव्वर फारूकी एक विवादित शख्स हैं, और उन्होंने अन्य धर्मों और देवताओं पर अपने विवादास्पद बयान दिए हैं. कई राज्यों ने उनके कॉमेडी शो को बैन कर दिया है. पता चला है कि उनके खिलाफ मध्य प्रदेश के इंदौर के तुकोगंज थाने में भी मामला दर्ज किया गया है."

पुलिस ने कहा कि "विश्वसनीय जानकारी है कि फारूकी के इस स्टैंड-अप कॉमेडी शो का कई संगठन विरोध कर रहे हैं. ये अराजकता पैदा कर सकता है और सार्वजनिक शांति और सद्भाव को बिगाड़ सकता है, जिससे कानून-व्यवस्था की समस्याएं और बढ़ सकती हैं. इसलिए ये सुझाव दिया जाता है कि आप फारूकी के कॉमेडी शो को रद्द कर दें."

राइट-विंग संगठन हिंदू जनजागृति समिति ने बेंगलुरु के पुलिस कमिश्नर से शो को आयोजित होने से रोकने के लिए कहा था.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
Published: 
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT