प्रियंका,करीना ने जॉर्ज फ्लॉयड पर किया पोस्ट, ट्रोल उठाने लगे सवाल

अमेरिका में पुलिस के हाथों अश्वेत नागरिक की मौत के बाद देशभर में प्रदर्शन

Updated01 Jun 2020, 08:29 AM IST
सितारे
2 min read

अमेरिका में अश्वेत नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस के हाथों हुई मौत के बाद पूरे देश में प्रदर्शन हो रहा है. कोरोना वायरस महामारी और लॉकडाउन के बीच भी, दुनियाभर में लोग अमेरिकी नागरिकों का समर्थन और अमेरिकी सरकार का विरोध कर रहे हैं. प्रियंका चोपड़ा जैसे कई बॉलीवुड सेलेब्स ने भी जॉर्ज फ्लॉयड की मौत पर दुख जताते हुए लिखा कि सभी अश्वेत लोगों को जीने का हक है.

प्रियंका चोपड़ा ने एक लंबे पोस्ट में लिखा,

“हमारी जिम्मेदारी है कि हम खुद को शिक्षित करें और इस नफरत को खत्म करें. इस लड़ाई को यहां अमेरिका, और पूरी दुनिया में खत्म करें. आप जहां भी रहें, जो भी हालात हों, किसी की भी जान नहीं जानिए चाहिए, खासकर उसके स्किन के कलर की वजह से किसी और के हाथों. जॉर्ज, मैं आपके परिवार के लिए प्रार्थना कर रही हूं.”
View this post on Instagram

There is so much work to be done and it needs to starts at an individual level on a global scale. We all have a responsibility to educate ourselves and end this hate. End this race war here in the US, and around the world. Wherever you live, whatever your circumstances, NO ONE deserves to die, especially at the hands of another because of their skin color. ⁣⁣⁣ ⁣⁣⁣ On May 25th, George Floyd was pinned down by the neck by a Minneapolis police officer and died. He laid there, fighting for his life, struggling to breathe, and other officers just stood there and watched. The officer has now been charged with murder.⁣ ⁣⁣⁣ George, I am praying for your family. ❤️ ⁣⁣⁣ ⁣⁣⁣ Text “FLOYD” to 55156 and sign the petition. ⁣⁣⁣ #JusticeForGeorgeFloyd

A post shared by Priyanka Chopra Jonas (@priyankachopra) on

करीना कपूर ने भी टाइम मैगजीन का एक पुराना एडिटेड कवर शेयर कर जॉर्ज फ्लॉयड के लिए इंसाफ की मांग की.

View this post on Instagram

💔 #JusticeForGeorgeFloyd

A post shared by Kareena Kapoor Khan (@kareenakapoorkhan) on

एक्टर दिशा पाटनी ने भी इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर कर लिखा, ‘सभी रंग खूबसूरत हैं.’

View this post on Instagram

🌸

A post shared by disha patani (paatni) (@dishapatani) on

लोगों के बॉलीवुड सेलेब्स से सवाल

बॉलीवुड सेलेब्स के अमेरिकी अश्वेत नागरिक की मौत पर किए गए पोस्ट पर सोशल मीडिया यूजर्स ने सवाल उठाए हैं. यूजर्स ने इसे 'सलेक्टिव एक्टिविज्म' बताते हुए कहा कि बॉलीवुड सेलेब्स अपनी सहूलियत से पोस्ट करते हैं. कई यूजर्स ने प्रियंका और बाकी सेलेब्स से पूछा कि वो भारत में अल्पसंख्यकों पर हमले और पुलिस की बर्बरता को लेकर चुप क्यों रहते हैं.

जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने भी सेलेब्स की आलोचना की. अब्दुल्ला ने लिखा, “ब्लैक लाइव्स मैटर को लेकर ट्वीट कर रहे सभी सेलिब्रिटीज के लिए सम्मान. भारतीय जिंदगी की बजाय अमेरिकी नागरिक के लिए ट्वीट करते समय अपनी कायरता को सामने लाने के लिए साहस चाहिए होता है.”

“प्रियंका चोपड़ा, जॉर्ज फ्लॉयड और ब्लैक लाइव्स मैटर के लिए आपका समर्थन देखकर अच्छा लगा. लेकिन आप अपने देश भारत में मुस्लिमों के प्रति हिंसा को लेकर चुप क्यों हैं? प्लीज भारत में मुस्लिम लाइव्स मैटर भी कहिए?”
कविता कृष्णन, एक्टिविस्ट

कई दूसरे सोशल मीडिया यूजर्स ने प्रिंयका चोपड़ा से सवाल किया.

“फेयरनेस क्रीम का ऐड, ब्लैक लाइव्स मैटर का ट्वीट”

वहीं, कई यूजर्स ने प्रियंका और दिशा पाटनी के फेयरनेस क्रीम के ऐड को लेकर भी उनकी आलोचना की. यूजर्स ने कहा कि प्रियंका और दिशा, सभी रंगों के सम्मान की बात कर रही हैं, लेकिन दोनों फेयरनेस क्रीम का प्रचार करती हैं.

जॉर्ज फ्लॉयड की मौत

मिनेसोटा राज्य के मिनीपोलिस शहर में जॉर्ज फ्लॉयड को 25 मई को पुलिस ने एक दुकान पर $20 के नकली नोट देने के आरोप में गिरफ्तार किया था. एक श्वेत पुलिस अफसर ने फ्लॉयड की गर्दन पर अपना घुटना रख दिया था.

वायरल वीडियो में दिखता है कि फ्लॉयड को सांस लेने में दिक्कत हो रही थी और वो कह रहे थे- मैं सांस नहीं ले पा रहा हूं (I can’t breathe).

फ्लॉयड की गर्दन को अपने घुटने के नीचे करीब 10 मिनट तक दबाने वाले पूर्व मिनीपोलिस पुलिस अफसर डेरेक चाउविन को 29 मई को गिरफ्तार कर लिया गया. फ्लॉयड की मौत के बाद से ही पूरे अमेरिका में प्रदर्शन हो रहे हैं. फ्लॉयड के आखिरी शब्द “I can’t breathe” इन प्रदर्शनों का नारा बन गया है.

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 01 Jun 2020, 07:31 AM IST

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर को और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!