ADVERTISEMENT

प्रियंका चोपड़ा- एक्टर, राइटर, प्रोड्यूसर, इन्वेस्टर...सफर जारी है

पिछले कुछ सालों में ग्लोबल आइकन बनीं प्रियंका चोपड़ा की उपलब्धियों पर एक नजर.

Updated
एक्टर से बिजनेसवुमैन और फिर लेखक बनीं प्रियंका चोपड़ा
i

एक्टर प्रियंका चोपड़ा के लिए साल 2021 कई खास चीजें लेकर आया है. इस साल के अभी तीन महीने भी नहीं बीते हैं, लेकिन प्रियंका के नाम अभी ही इतनी उपलब्धियां जुड़ चुकी हैं. हॉलीवुड टीवी सीरीज और कई फिल्मों में काम कर चुकीं प्रियंका ने साल की शुरुआत में कई वेंचर्स में इन्वेस्ट किया है. वहीं वो जल्द ही मशहूर टीवी प्रेजेंटर ओपरा विनफ्रे के टॉक शो में नजर आएंगी. प्रियंका और निक ने 93वें ऑस्कर अवॉर्ड के नॉमिनेशन्स की घोषणा भी साथ की.

पिछले कुछ सालों में ग्लोबल आइकन बनीं प्रियंका चोपड़ा की हाल की उपलब्धियां ऐसी और इतनी हैं कि जो लोग उनसे प्रेरणा लेना चाहें, उनके लिए प्रियंका की मल्टीटास्किंग, उनकी विविधता वाकई एक मिसाल है.

हॉलीवुड में कमाया नाम

प्रियंका ने 2015 में टीवी सीरीज ‘क्वॉन्टिको’ से अपने हॉलीवुड करियर की शुरुआत की थी. प्रियंका किसी हॉलीवुड सीरीज में लीड रोल प्ले करने वालीं पहली दक्षिण एशियाई एक्टर थीं. इस थ्रिलर ड्रामा सीरीज में काम करने के लिए प्रियंका को पीपल्स च्वाइस अवॉर्ड्स 2017 में फेवरेट ड्रामैटिक एक्ट्रेस का भी अवॉर्ड मिला था.

ADVERTISEMENT

टेक सेक्टर में प्रियंका के कई इन्वेस्टमेंट

एक्टिंग से अलग प्रियंका चोपड़ा अब एक बिजनेसवुमेन भी हैं. प्रियंका ने पिछले कुछ सालों में अलग-अलग कामों में इन्वेस्ट किया है, जिसमें से ज्यादातर महिलाओं द्वारा लीड किए जा रहे हैं.

प्रियंका चोपड़ा का पहला बड़ा इन्वेस्टमेंट था उनका खुद का प्रोडक्शन हाउस. साल 2015 में प्रियंका ने अपनी मां मधु चोपड़ा के साथ मिलकर फिल्म और टेलीविजन स्टूडियो पर्पल पेबल पिक्चर्स की शुरुआत की थी. इसके पीछे उनका मकसद रीजनल फिल्ममेकर्स और टैलेंट को बढ़ावा देना था.

इस स्टूडियो की पहली फिल्म मराठी ड्रामा ‘वेंटीलेटर’ थी, जिसे खूब तारीफें भी मिली थीं. प्रियंका साल 2019 में आई शोनाली बोस की फिल्म ‘द स्काई इज पिंक’ के प्रोड्यूसर्स में से भी एक हैं.

प्रियंका ने साल 2018 में सोशल और डेटिंग ऐप बंबल में लाखों का इन्वेस्टमेंट किया था. इस ऐप की फाउंडर विह्टनी वुल्फ हर्ड हैं और ये ऐप साल 2014 में लॉन्च हुआ था. इंडियन मार्केट में ये साल 2018 में आया था.

साल 2018 में ही, प्रियंका ने हॉल्बर्टन्स स्कूल में बतौर इन्वेस्टर जुड़ने की भी घोषणा की थी. ये एक कोडिंग एजुकेशन कंपनी है.

ADVERTISEMENT
प्रियंका कई इंटरव्यू में टेक स्टार्टअप्स के प्रति अपनी दिलचस्पी दिखा चुकी हैं. कई बार उन्होंने कहा है कि टेक सेक्टर को महिलाओं की जरूरत है और वो इसे प्रमोट करती हैं.

प्रियंका के इन्वेस्टमेंट्स की लिस्ट यहीं नहीं खत्म होती. जनवरी 2021 में उन्होंने अपने पहले ब्रांड Anamoly Haircare की घोषणा की. एक इंस्टाग्राम पोस्ट में प्रियंका ने लिखा, “पिछले 18 महीनों से मैंने अपने पार्टनर्स के साथ उस दिन के लिए काम किया, जब हम आपको अपनी ये मेहनत दिखा पाएं और मुझे यकीन नहीं हो रहा है कि वो दिन आ गया है.” Anamoly Haircare एक सस्टेनेबल हेयरकेयर ब्रांड है.

वहीं, फिर 6 मार्च को उन्होंने इंस्टाग्राम पर अपने नए वेंचर की घोषणा की, जो कि एक रेस्टोरेंट है. प्रियंका न्ययॉर्क में एक नया रेस्टोरेंट खोलने जा रही हैं जिसका नाम SONA है. शेफ हरी नायक इस रेस्टोरेंट के हेड शेफ होंगे.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रियंका चोपड़ा ने अमेरिकी रेंटल मार्केटप्लेस कंपनी अपार्टमेंट लिस्ट में भी इन्वेस्टमेंट किया है.

ADVERTISEMENT

2016 की टाइम मैगजीन के 100 प्रभावशाली लोगों में नाम

हॉलीवुड डेब्यू के अगले ही साल प्रियंका चोपड़ा को टाइम मैगजीन ने अपने 100 प्रभावशाली लोगों की लिस्ट में शामिल किया था. उनके साथ टाइम की साल 2016 की इस लिस्ट में प्रियंका के साथ दिग्गज एक्टर लियनार्डो डीकैप्रियो, फेसबुक फाउंडर और सीईओ मार्क जकरबर्ग और सिंगर निकी मिन्हाज का नाम शामिल था.

टाइम मैगजीन ने प्रियंका को अपने कवर पेज पर भी शामिल किया था. इस लिस्ट में भारत से अमेरिकी भारतीय सुंदर पिचाई, सानिया मिर्जा और रघुकाम राजन का भी नाम शामिल था.

ADVERTISEMENT

लेखक भी हैं प्रियंका

एक्टर, प्रोड्यूसर और बिजनेसवुमेन के अलावा प्रियंका चोपड़ा लेखक भी हैं. प्रियंका का मेमॉर (संस्समरण) ‘अनफिनिश्ड’ 9 फरवरी को रिलीज हुआ था. जल्द ही ये द न्यूयॉर्क टाइम्स बेस्ट सेलर की लिस्ट में भी शुमार हो गया था. इस किताब में प्रियंका ने अपने निजी जीवन, पेरेंट्स और बॉलीवुड-हॉलीवुड में बिताये लंबे करियर का जिक्र किया है.

ADVERTISEMENT

कई सामाजिक कामों से भी जुड़ीं

प्रियंका चोपड़ा कई सामाजिक कार्यों से भी जुड़ी हैं, जिसके लिए उन्हें सम्मानित भी किया गया है. प्रियंका, यूनाइटेड नेशन्स चिल्ड्रन फंड्स (UNICEF) की गुडविल एंबैस्डर हैं. रिफ्यूजी बच्चों से मिलने के लिए प्रियंका ने जॉर्डन, इथियोपिया और बांग्लादेश जैसे देशों में यात्रा भी की है.

UNICEF के साथ उनके काम को लेकर नवंबर 2019 में उन्हें Danny Kaye Humanitarian Award से सम्मानित किया गया था.

प्रियंका चोपड़ा की उपलब्धियों की लिस्ट यहीं खत्म नहीं होती है. साल 2000 में मिस वर्ल्ड का खिताब जीतकर अपने करियर की शुरुआत करने वालीं प्रियंका चोपड़ा सिंगर भी हैं. उन्होंने साल 2012 में अपना पहला गाना ‘इन माई सिटी’ रिलीज किया था. उनका दूसरा गाना ‘एग्जॉटिक’ अमेरिकन रैपर पिटबुल के साथ साल 2013 में आया था. प्रियंका ने अपना तीसरा गाना ‘आई कान्ट मेक यू लव मी’ अप्रैल 2014 में रिलीज किया था.

‘पद्म भूषण’ प्रियंका चोपड़ा कई फिल्मों में भी अपनी एक्टिंग का लोहा मनवा चुकी हैं. साल 2008 में फिल्म ‘फैशन’ के लिए प्रियंका को बेस्ट एक्ट्रेस का नेशनल अवॉर्ड मिला था.

उनकी फिल्म ‘द व्हाइट टाइगर’ इसी साल नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई थी. वो जल्द ही हॉलीवुड फिल्म ‘मैट्रिक्स 4’ में दिखाई देंगी.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
Published: 
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT