सोनम को हेट मैसेज, ‘कर्म के कारण मिली सहूलियत’ ट्वीट पर उठे सवाल

सोनम कपूर के ट्वीट पर सोशल मीडिया पर छिड़ी बहस

Updated22 Jun 2020, 08:00 AM IST
सितारे
2 min read

बॉलीवुड एक्टर सोनम कपूर एक बार फिर सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रही हैं. सोनम कपूर ने फादर्स डे पर एक ट्वीट किया था, जिसके बाद से यूजर्स ने ट्विटर पर उन्हें निशाने पर ले लिया है. सोनम ने फादर्स डे पर लिखा कि उन्हें अनिल कपूर की बेटी होने पर गर्व है और उन्होंने अपने प्रिवलेज्ड होने की बात भी स्वीकार की, लेकिन साथ ही साथ, सोनम ने इस सहूलियत को ‘कर्म’ से जोड़ दिया. ट्विटर यूजर्स ने सोनम के ‘प्रिवलेज होने की बात कबूलने’ की तारीफ की है, लेकिन उनके इसे ‘कर्म’ से जोड़ने की बात यूजर्स को हजम नहीं हुई.

“आज फादर्स डे पर, मैं एक और बात कहना चाहूंगी. हां मैं अपने पिता की बेटी हूं और मैं यहां उन्हीं की बदौलत हूं और मैं प्रिवलेज्ड हूं. ये अपमान नहीं है, मेरे पिता ने मुझे ये सब देने के लिए बहुत मेहनत की है. और मैं कहां पैदा हुई हूं और किसके यहां पैदा हुई हूं, ये मेरा कर्म है. उनकी बेटी होने पर मुझे गर्व है.”
सोनम कपूर ने ट्विटर पर लिखा

एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद से सोशल मीडिया पर एक बार फिर नेपोटिज्म की बहस छिड़ गई है. कई यूजर्स इस बहाने बड़े डायरेक्टर्स और एक्टर्स को बेवजह टारगेट कर रहे हैं. सोनम कपूर को भी सोशल मीडिया पर कई लोगों ने आपत्तिजनक और हेट मैसेज भेजे. इन मैसेज को सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हुए सोनम ने लिखा था कि दूसरों के प्रति संवेदनशील होने की बात कहने वाले लोग दूसरों के साथ और बुरा बर्ताव कर रहे हैं.

इसके बाद अगले ट्वीट में सोनम ने अपने प्रिवलेज होने की बात स्वीकार की थी. सोनम ने इस ट्वीट में सब सही लिखने की कोशिश की, लेकिन उन्हें ‘कर्म’ शब्द से बचना चाहिए था.

सोनम को जवाब देते हुए कई ट्विटर यूजर्स ने लिखा कि इस तरह वो सिस्टेमैटिक उत्पीड़न को बढ़ावा दे रही हैं.

एक यूजर ने सोनम से पूछा, “तो ये पिछले जन्म से आपका अच्छा कर्म है? क्या अंधविश्वास और पैसा एक-दूसरे के बराबर हैं?”

एक दूसरे यूजर ने लिखा, “कोई आपसे नहीं कह रहा है कि गर्व मत करिए. कोई आपको आपके प्रिवलेज के लिए जिम्मेदार भी नहीं ठहरा रहा है, लेकिन थोड़ी संवेदनशीलता रखिए. ये समझिए कि अगर आपके पिता ने मेहनत की है, तो किसी ‘बाहरी’ के पिता ने भी मेहनत की है.”

एक यूजर ने कहा, “तो आपको ये जानकर हैरानी होगी कि एक गरीब शख्स भी अपने बच्चे के लिए काफी मेहनत करता है. उसके बच्चे को प्रिवलेज क्यों नहीं मिला? जाहिर है आपके कहने का ये मतलब नहीं है कि ‘कोई बुरे कर्म के कारण गरीब पैदा होता है?’ और क्या आप ये नहीं मानतीं कि प्रिवलेज अपने कर्म से कमाया जाना चाहिए, न कि माता-पिता के?”

जब इंडस्ट्री में नेपोटिज्म और मेंटल हेल्थ को लेकर बहस छिड़ी है, ऐसे में सोनम कपूर का ये ट्वीट कई लोगों को असंवेदनशील लगा है.

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 22 Jun 2020, 06:48 AM IST

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर को और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!