कौन है इंडिया का ओसामा?जिसपर बनी है अर्जुन की India’s Most Wanted
कौन है इंडिया का ओसामा?जिसपर बनी है अर्जुन  की India’s Most Wanted
(फोटो: इंस्टाग्राम/अर्जुन कपूर )

कौन है इंडिया का ओसामा?जिसपर बनी है अर्जुन की India’s Most Wanted

अर्जुन कपूर की फिल्म 'India's Most Wanted' जल्द ही रिलीज होने वाली है. टीजर रिलीज हो चुका है और इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि ये फिल्म भारत के 'ओसामा बिन लादेन' पर बनी है. आखिर कौन है भारत का वो ओसामा जिसने देश में मचाई थी दहशत.

फिल्म के टीजर की शुरुआत इस लाइन से होती है- '2007 से 2013, 52 हमले, 810 घायल, 433 मौतें, हैदराबाद, जयपुर, अहमदाबाद, बेंगलुरू, पुणे, दिल्ली, मुंबई.'

Loading...

फिल्म के पोस्टर पर भी लिखा है, ‘भारत के ओसामा को पकड़ने की अनकही कहानी.’

ये फिल्म सच्ची घटना पर आधारित बताई जा रही है, ऐसे में सवाल उठता है कि ये कहानी किसपर बेस्ड है? कौन है ‘इंडिया का ओसामा’, जिसपर बनी है अर्जुन कपूर की आने वाली फिल्म?

भारत का ओसामा जिस आतंकवादी को कहा जाता है, उसका नाम है अब्दुल सुभान कुरैशी. देश का 'मोस्ट वॉन्टेड टेररिस्ट' और 'इंडिया का ओसामा' सुभान कुरैशी देश में हुई कई आतंकवादी घटनाओं का मास्टरमाइंड है. पिछले साल जनवरी में दिल्ली पुलिस ने गाजीपुर से कुरैशी को गिरफ्तार किया था.

कौन है ‘भारत का ओसामा?’

सुभान कुरैशी उर्फ 'तौकीर' एक पढ़ा-लिखा आतंकी था. एंटोनियो डिसूजा हाई स्कूल से पढ़ाई करने वाले कुरैशी के पास इंडस्ट्रियल इलेक्ट्रॉनिक्स में डिप्लोमा था.

साल 2001 में एक बड़ी कंपनी में नौकरी छोड़ने के बाद कुरैशी आतंकी संगठन स्टूडेंट इस्लामिक मूवमेंट ऑफ इंडिया (SIMI) से जुड़ा था.

आतंकी अब्दुल सुभान कुरैशी
आतंकी अब्दुल सुभान कुरैशी
(फोटो: क्विंट हिंदी)

उत्तर प्रदेश, जयपुर, दिल्ली और अहमदाबाद में 20007 से 2008 के बीच हुए हमलों की जिम्मेदारी इंडियन मुजाहिद्दीन द्वारा लेने के बाद कुरैशी का नाम पहली बार पुलिस की रडार पर आया था.

कुरैशी को 2006 में मुंबई में ट्रेनों में हुए हमले, 2008 में दिल्ली में हुए बम ब्लास्ट, 2008 बेंगलुरू सीरियल ब्लास्ट और 2008 अहमदाबाद ब्लाट के पीछे का मास्टरमाइंड बताया जाता है. नेशनल इंवेस्टिगेटिंग एजेंसी (NIA) की मोस्ट-वॉन्टेड लिस्ट में शुमार कुरैशी को पकड़ने के लिए NIA ने 4 लाख का ईनाम भी रखा था.

India’s Most Wanted में पुलिस अफसर का रोल निभा रहे हैं अर्जुन कपूर
India’s Most Wanted में पुलिस अफसर का रोल निभा रहे हैं अर्जुन कपूर
(फोटो: इंस्टाग्राम/अर्जून कपूर)

पुलिस से बचने के लिए कुरैशी बिहार के रास्ते नेपाल चला गया.

हालांकि, फिल्म के मेकर्स ने अभी कंफर्म नहीं किया है कि 'India's Most Wanted' में अर्जुन कपूर किस क्रिमिनल को पकड़ेंगे, लेकिन दिए गए हिंट्स अब्दुल सुभान कुरैशी की तरफ ही इशारा कर रहे हैं.

दिल्ली, बिहार और नेपाल में हुई है फिल्म की शूटिंग
दिल्ली, बिहार और नेपाल में हुई है फिल्म की शूटिंग
(फोटो: इंस्टाग्राम/अर्जून कपूर)

सुभान कुरैशी ने इस दौरान कई हमले किए और वो नेपाल में भी रहा. वहीं फिल्म की शूटिंग भी दिल्ली, बिहार और नेपाल में हुई है.

वैसे एक तरफ ये भी कहा जा रहा है कि ये फिल्म इंडिन मुजाहिद्दीन बनाने वाले यासीन भटकल पर आधारित है. यासीन भटकल भी NIA की मोस्ट वॉन्टेड अपराधियों की लिस्ट में शुमार था. भटकल को 2013 में भारत-नेपाल बॉर्डर से गिरफ्तार किया गया था.

अर्जुन कपूर की ये थ्रिलर फिल्म 24 मई को रिलीज हो रही है.

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Follow our सिनेमा section for more stories.

Loading...