रिलीज से पहले ही कैसे करोड़ों कमा लेती हैं फिल्में
बाहुबली 2 ने रिलीज से पहले कमाए थे 500 करोड़ रुपये 
बाहुबली 2 ने रिलीज से पहले कमाए थे 500 करोड़ रुपये (फोटो:Twitter)

रिलीज से पहले ही कैसे करोड़ों कमा लेती हैं फिल्में

रजनीकांत स्टारर फिल्म '2.0' ने रिलीज होने से पहले ही करीब 500 रुपये करोड़ की कमाई कर ली है. आपको यह जरूर चौंकाने वाला आंकड़ा लग रहा होगा, लेकिन ऐसा होता है. पहली बार किसी फिल्म के साथ ऐसा नहीं हुआ है. इससे पहले भी बॉलीवुड की कई फिल्मों ने रिलीज से पहले ही अपनी आधी से ज्यादा लागत वसूली है. पढ़िए और जानिए कि आखिर कैसे रिलीज से पहले फिल्मों की बंपर कमाई होती है और कैसे बड़ी फिल्में कई सौ करोड़ वसूल लेती हैं.

एक्टर पर लगता है दांव

 सलमान खान जैसे बड़े एक्टर पर लगाते हैं दांव
सलमान खान जैसे बड़े एक्टर पर लगाते हैं दांव
(फोटो: Twitter)

बॉलीवुड में किसी भी फिल्म का हिट होना उसकी स्टारकास्ट पर डिपेंड करता है. यहां अब नया ट्रेंड चल पड़ा है कि कहानी से ज्यादा सितारों को देखा जाता है. जिस फिल्म में बड़ा स्टार हो उसे मार्केट में पहले ही अच्छा खासा बज मिल जाता है. बड़े स्टार्स को देखकर डिस्ट्रिब्यूटर्स और एग्जिबिटर भी खिंचे चले आते हैं. पहले ही फिल्म के राइट्स खरीदने के लिए लाइनों में लग जाते हैं.

पहले देखते हैं फिल्म

फिल्म रिलीज होने से पहले डिस्ट्रीब्यूटर और बाकी एग्जिबिटर्स को फिल्म दिखाई जाती है. या फिर उससे पहले ट्रेलर दिखाया जाता है, जिसे देखने के बाद इसे खरीदने का रेट तय होता है. अगर फिल्म देखकर उन्हें लगता है कि ये बॉक्स ऑफिस पर अपना कमाल दिखाएगी, तो करोड़ों रुपये लगा दिए जाते हैं. यहां पर स्टारकास्ट का भी काफी महत्व होता है.

ये भी पढ़ें : ‘भैयाजी’ सनी देओल के ढाई किलो के हाथ को क्या हो गया है?

लेते हैं बड़ा रिस्क

अगर स्टार बड़ा है तो फिल्म तो चल ही जाएगी, इसी रिस्क पर डिस्ट्रीब्यूटर फिल्म में पैसा लगाते हैं. लेकिन ये रिस्क कभी-कभी उनके लिए काफी खतरनाक भी साबित हो जाता है. अगर फिल्म ने हाई रिटर्न गेन किए, तो डिस्ट्रीब्यूटर्स का जमकर फायदा होता है, वहीं अगर फिल्म किसी वजह से फ्लॉप रही तो उन्हें कोई फायदा नहीं होता, बल्कि लगाया हुआ पैसा भी डूब जाता है.

ये हैं कमाई के साधन

फिल्म अगर बड़ी है तो इस पर दांव भी बड़ा ही लगाया जाता है. प्रोड्यूसर रिलीज से पहले अपनी कमाई के लिए इन रास्तों का इस्तेमाल करते हैं.

सरकार से मिलता है पैसा

फिल्म बनाने के लिए सबसे पहले प्रोड्यूसर्स को अपनी कहानी को रजिस्टर करवाना पड़ता है. इस दौरान उन्हें सरकार से इसकी इजाजत लेनी होती है. सरकार के साथ एक एग्रीमेंट साइन होता है, जिसमें सरकार भी फिल्म में कुछ पैसा लगाती है.

स्पॉन्सर

अब बात करते हैं स्पॉन्सर, यानी जो फिल्म में अपना प्रमोशन करने के लिए पैसे लगाते हैं. प्रोड्यूसर इन स्पॉन्सर के साथ डील करते हैं और ये तय होता है कि फिल्म में कहां और कब कंपनी का नाम, पोस्टर या फिर प्रोडक्ट का नाम लिया जाएगा. कई बार आपको फिल्म के बीच में या फिर इसके अंदर कोई एडवर्टिजमेंट दिखता है, वो ही स्पॉन्सर होते हैं. इस प्रोसेस से भी फिल्म को लाखों-करोड़ों की कमाई होती है.

डिस्ट्रीब्यूटर

डिस्ट्रीब्यूटर्स फिल्म का वो हिस्सा होते हैं, जिनका फायदा और नुकसान तय नहीं होता. डिस्ट्रीब्यूटर और प्रोड्यूसर के बीच एक एग्रीमेंट साइन होता है, जिसमें फिल्म की रॉयल्टी इनकम में हिस्सेदारी की शर्तें आदि लिखी होती हैं. किसी भी बड़ी फिल्म के वर्ल्ड वाइड डिस्ट्रीब्यूशन राइट्स 100 करोड़ से भी ऊपर होते हैं.

म्यूजिक कंपनी

अगर फिल्म बड़े बजट की है, तो जाहिर सी बात है उसका म्यूजिक भी काफी शानदार होगा. इसीलिए इस म्यूजिक को खरीदने के लिए भी अलग-अलग म्यूजिक कंपनियां लाइन में खड़ी होती हैं. प्रोड्यूसर को जो जितना ज्यादा पैसा ऑफर करता है, उसे फिल्म के सॉन्ग्स और कंपोजिशन राइट्स दे दिए जाते हैं. अगर गाना हिट होता है तो म्यूजिक कंपनी को दोगुने से भी ज्यादा फायदा मिलता है.

ये भी पढ़ें : Qफिल्मी: प्रियंका की चॉपर से होगी एंट्री, मोगली का हिंदी ट्रेलर 

थिएटर प्री-बुकिंग

पहले से ही हो जाती है प्री-बुकिंग्स
पहले से ही हो जाती है प्री-बुकिंग्स
(फोटो:Twitter)

बड़ी फिल्मों के लिए थिएटर्स कई दिन पहले से ही इसकी प्री-बुकिंग शुरू कर देते हैं. अगर फिल्म बड़ी और स्टार्स से भरी है तो फिल्म के रिलीज होने तक करोड़ों रुपये की प्री-बुकिंग हो जाती है. बॉलीवुड में सलमान, शाहरुख और आमिर खान जैसे स्टार्स की फिल्मों की प्री-बुकिंग सबसे ज्यादा होती है. वहीं रजनीकांत और अक्षय कुमार जैसे स्टार्स हों तो ऑडियंस में एक अलग ही क्रेज बना रहता है. इन दोनों स्टार्स की फिल्म 2.0 ने प्री-बुकिंग से भी करोड़ों की कमाई की है.

फिल्म की रिलीज से पहले की कमाई में ट्रेड एक्सपर्ट भी एक बहुत बड़ा रोल अदा करते हैं. फिल्म रिलीज होने से पहले ही ये लोग इसकी कमाई को लेकर अपनी राय देते हैं, जो लगभग सही होती है. इसीलिए इनकी रेटिंग से भी फिल्म को मार्केट में अच्छा खासा बज मिलता है. 

कहां जाते हैं आपके टिकट के पैसे?

लोग नहीं जानते हैं कि टिकिट के पैसे किसके पास जाते हैं
लोग नहीं जानते हैं कि टिकिट के पैसे किसके पास जाते हैं
(फोटो:Twitter)

फिल्म देखने वाले ज्यादातर लोगों को ये नहीं पता होता है कि जो उन्होंने टिकट खरीदा है, उसके पैसे आखिर जाते कहां हैं. ज्यादातर लोगों को यही लगता है कि टिकट के पैसे से थिएटर मालिक कमाते हैं. लेकिन ये सच नहीं है.

दरअसल थिएटर मालिक अपने मल्टीप्लेक्स या थिएटर को किराये पर देते हैं. फिल्म की रिलीज से पहले ही प्रोड्यूसर थिएटर को पैसे देकर बुक करवा लेते हैं. इसके बाद जितनी भी बॉक्स ऑफिस कलेक्शन होती है, सारी प्रोड्यूसर के जेब में ही जाती है. यानी आपके टिकट के पैसे से थिएटर मालिक नहीं, बल्कि प्रोड्यूसर की ही कमाई होती है.

रिलीज से पहले इन फिल्मों ने किया कमाल

बड़े स्टार्स की इन फिल्मों ने रिलीज से पहले करोड़ों कमाए
बड़े स्टार्स की इन फिल्मों ने रिलीज से पहले करोड़ों कमाए
(फोटो:Twitter)

वैसे तो बॉलीवुड की कई बड़ी फिल्मों ने अपनी रिलीज से पहले करोड़ों की कमाई की है, लेकिन हम यहां आपको कुछ फिल्मों की रिलीज से पहले की कमाई बता रहे हैं:

बाहुबली 2 : बिग बजट फिल्म बाहुबली ने अपने पहले पार्ट में लोगों के लिए एक संस्पेंस क्रिएट कर दिया था, जिसके बाद लोगों की इस फिल्म के दूसरे पार्ट के लिए दीवानगी बहुत ज्यादा बढ़ चुकी थी. इसीलिए रिलीज से पहले ही फिल्म ने लगभग 500 करोड़ रुपये कमा लिए थे. प्रोड्यूसर्स ने अपनी फिल्म के सुपरहिट होने का दावा कर डिस्ट्रिब्यूटर्स से मोटा पैसा वसूला.

रोबोट 2.0 : रजनीकांत का अपना एक स्टारडम है. उनकी फिल्मों को लेकर साउथ में अच्छा खासा क्रेज देखने को मिलता है. यही वजह है कि उनकी फिल्म 2.0 ने रिलीज से पहले ही जमकर कमाई कर ली है. रिपोर्ट्स की मानें तो 2.0 ने रिलीज से पहले 450 करोड़ से भी ज्यादा कमा लिए हैं. फिल्म तेलुगू, तमिल और हिंदी में रिलीज होगी.

काला और कबाली : रजनीकांत की ही फिल्म काला और कबाली ने भी रिलीज से पहले अपनी आधी से ज्यादा लागत वसूल कर ली थी. काला ने अपनी रिलीज से पहले ही 230 करोड़ रुपये कमाए, जबकि कबाली ने 200 करोड़ की कमाई की.

संजू : हाल ही में रिलीज हुई फिल्म संजू को लेकर भी पिछले डेढ़ साल से चर्चा चल रही थी. इसीलिए रिलीज से पहले संजय दत्त की इस बॉयोपिक का मार्केट में काफी बज क्रिएट हो चुका था. इस फिल्म के डिस्ट्रिब्यूशन राइट्स फॉक्स स्टार स्टूडियोज ने 110 करोड़ में खरीदे थे.

ये भी पढ़ें : आमिर ने ली ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’ के फ्लॉप होने की जिम्मेदारी

(यहां क्लिक कीजिए और बन जाइए क्विंट की WhatsApp फैमिली का हिस्सा. हमारा वादा है कि हम आपके WhatsApp पर सिर्फ काम की खबरें ही भेजेंगे.)

Follow our सिनेमा section for more stories.

    वीडियो