ADVERTISEMENTREMOVE AD

आमिर खान जिस Forrest Gump का रीमेक बना रहे हैं,क्या है उसकी कहानी?

टॉम हैंक्स की ‘फॉरेस्ट गंप’ एक एडवेंचरस जर्नी है!

Published
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

बॉलीवुड एक्टर आमिर खान कई ऑस्कर अवॉर्ड जीत चुकी हॉलीवुड फिल्म ‘फॉरेस्ट गंप’ का रीमेक बनाने जा रहे हैं. हाल ही में आमिर खान ने अपने बर्थडे पर इस प्रोजेक्ट को अनाउंस किया था. आमिर की इस फिल्म का नाम 'लाल सिंह चड्ढा' होगा. क्या है खास इस हॉलीवुड फिल्म में, जो मिस्टर परफेक्शनिस्ट ने इसे रीमेक के लिए चुना है? क्या है फॉरेस्ट गंप की कहानी, कैसी है ओरीजनल फिल्म?

ADVERTISEMENTREMOVE AD
मासूमियत और दिल में सच्चाई लिए इंसान की कहानी है फॉरेस्ट गंप. वो शख्स जिसने अमेरिकी इतिहास की कई बड़ी घटनाओं को प्रभावित किया.

अमेरिका के अल्बामा में रहने वाला फॉरेस्ट गंप की कहानी बचपन से शुरू होती है, जब ठीक से नहीं चल पाने और 75 आईक्यू लेवल होने के कारण उसे परेशानी झेलनी पड़ती है. हर कोई उसे बेवकूफ समझता है. अक्सर अकेले रहने वाले गंप को जेनी में एक दोस्त मिलता है. हर वक्त साथ रहने वाले गंप और जेनी की जिंदगियां तब बदलने लगती है जब वो कॉलेज जाते हैं.

गंप तेज दौड़ता है, इसलिए उसे कॉलेज की फुटबॉल टीम का हिस्सा बना दिया जाता है. अपने फ्यूचर को लेकर कंफ्यूज गंप कॉलेज के बाद आर्मी ज्वाइन कर लेता है. यहां उसे बब्बा मिलता है, जो उसका बेस्ट फ्रेंड बन जाता है. दोनों को वियतनाम भेज दिया जाता है. ये वो समय है जब अमेरिका के हजारों सैनिक वियतनाम में जंग लड़ रहे थे. वियतनाम में मुश्किल हालातों में भी गंप कभी जिंदगी से हारता हुआ नहीं दिखाई देता.

फिल्म में एक सीन है, जिसमें उनकी प्लाटून पर हमला होता है. फॉरेस्ट को जेनी ने कहा था, कि मुश्किल समय में बहादुर मत बनना, भाग जाना. ‘रन फॉरेस्ट, रन’. फॉरेस्ट यही करता है, वो भागता है, जब उसे याद आता है कि उसका दोस्त बब्बा आसपास कहीं भी नहीं है. वो बब्बा को ढूंढने वापस जाता है, लेकिन हर बार उसे कोई दूसरा घायल सैनिक मिल जाता है. गंप सभी को बचा लेता है, लेकिन जिसे ढूंढने निकला था, उसे ही नहीं बचा पाता.

फॉरेस्ट गंप अपनी जिंदगी में सबकुछ करता है. कॉलेज में फुटबॉल खेलने से लेकर वियतनाम में लड़ने तक और फिर पिंग-पॉन्ग चैंपियन से सक्सेसफुल बिजनेसमैन और रनर बनने तक.

‘फॉरेस्ट गंप’ फिल्म किसी एक मुद्दे पर नहीं है. इसमें कई बातें हैं, कई किस्से हैं, कई मुद्दे हैं. ये फिल्म फॉरेस्ट गंप की कहानी है, उसकी जिंदगी में हुई महत्वपूर्ण घटनाओं की कहानी. ‘फॉरेस्ट गंप’ में डायरेक्टर ने किसी एक लाइन को न पकड़कर कई पहलुओं को छुआ है. फिर चाहे जॉन एफ केनडी की डेथ हो या वियतनाम वॉर या वॉटरगेट स्कैंडल. ये फिल्म ‘फॉरेस्ट गंप’ की एक एडवेंचरस जर्नी है.
0

'फॉरेस्ट गंप' ने उस साल 6 ऑस्कर अवॉर्ड जीते थे, जिसमें बेस्ट एक्टर और बेस्ट फिल्म शामिल हैं. टॉम हैंक्स की शानदार एक्टिंग और बॉडी लैंग्युएज वाकई काबिल ए तारीफ है. एक पल को फिल्म में नहीं लगता कि 'फॉरेस्ट गंप' के कैरेक्टर को स्टीरियोटाइप करने की कोशिश की गई है.

टॉम हैंक्स की ‘फॉरेस्ट गंप’ एक एडवेंचरस जर्नी है!
फिल्म में पैरेलल चलती है फॉरेस्ट गंप और जेनी की लव स्टोरी
(फोटो: फेसबुक/फॉरेस्ट गंप)

जेनी की परेशानियों को रॉबिन राइट ने अपनी एक्टिंग से इस तरह बयां किया है कि उसपर यकीन होता है. फिल्म में कई सीन ऐसे हैं, जहां स्पेशल इफेक्ट का इस्तेमाल किया गया है, जैसे जॉन एफ केनडी और फिर जॉन लेनन के साथ फॉरेस्ट गंप की मुलाकात. केनडी और लेनन की मौत फिल्म रिलीज से सालों पहले हो गई थी, लेकिन फिल्म देखकर लगता है कि दोनों वाकई फिल्म का हिस्सा हैं.

'फॉरेस्ट गंप' सिर्फ उस साल की ही नहीं, बल्कि हॉलीवुड की बेहतरीन फिल्मों में शुमार है. 8.8 की रेटिंग के साथ आईएमडीबी की ऑल टाइम टॉप फिल्मों में ये फिल्म 11वें नंबर पर है. फिल्म को रिलीज हुए 25 साल गुजर चुके हैं, लेकिन आज भी इसका फैन बेस उतना ही बड़ा है. अब देखना ये होगा कि हॉलीवुड की इस आइकॉनिक फिल्म को आमिर खान इंडियन कंटेक्सट में कैसे बनाते हैं!

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
×
×