ADVERTISEMENTREMOVE AD

Johnny Depp-Amber Heard केस:दोनों ने की मानहानि,दोनों पर जुर्माना,हर्ड पर ज्यादा

ज्यूरी ने Johnny Depp के खिलाफ Amber Heard के काउंटर मुकदमे के कुछ पहलुओं में हर्ड के पक्ष में भी फैसला सुनाया.

Updated
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा

'पाइरेट्स ऑफ द कैरेबियन' के एक्टर Johnny Depp ने अपनी पूर्व पत्नी एक्टर Amber Heard के खिलाफ मानहानि मुकदमा जीत लिया है. 1 जून को वर्जिनिया की ज्यूरी ने डेप के हक में फैसला सुनाया. इस हाई प्रोफाइल मानहानि केस की सुनवाई पिछले कई दिनों से चल रही थी और सोशल मीडिया पर काफी सुर्खियों में थी.

ज्यूरी ने डेप के खिलाफ उनके काउंटर मुकदमे के कुछ पहलुओं में हर्ड के पक्ष में भी फैसला सुनाया.

ADVERTISEMENTREMOVE AD
जूरी के फैसले के बाद अब हर्ड को जुर्माने के तौर पर डेप को 15 मिलियन डॉलर देने होंगे. वहीं, हर्ड को हर्जाने में 2 मिलियन डॉलर में मिलेंगे.

दोनों ने एक-दूसरे पर ठोका था मानहानि का मुकदमा

हॉलीवुड के जाने-माने एक्टर जॉनी डेप ने अपनी पूर्व पत्नी एंबर हर्ड पर 50 मिलियन डॉलर का मानहानि का मुकदमा ठोका था. डेप का आरोप था कि एक न्यूजपेपर के आर्टिकल में हर्ड ने खुद को 'घरेलू हिंसा झेलने वाली एक सार्वजनिक हस्ती' बताकर उन्हें बदनाम किया.

डेप ने कहा था कि हर्ड के आरोपों ने उनसे सबकुछ छीन लिया. डेप ने कहा कि इसके बाद नई 'पाइरेट्स' फिल्म को रोक दिया गया और डेप को 'फैंटेस्टिक बीस्ट्स' फिल्म फ्रेंचाइजी में रिप्लेस कर दिया गया.

इसके बाद, हर्ड ने ये कहते हुए डेप पर 100 मिलियन डॉलर का काउंटर मुकदमा किया था कि डेप ने उन्हें तब बदनाम किया जब उनके वकील ने उनके आरोपों को एक 'धोखा' कहा.

कहां से हुई विवाद की शुरुआत?

जॉनी डेप और एंबर हर्ड की मुलाकात साल 2011 में 'द रम डायरी' की शूटिंग के दौरान हुई थी. कुछ सालों तक डेट करने के बाद, दोनों ने फरवरी 2015 में शादी कर ली थी. इसके दो साल बाद ही दोनों का तलाक हो गया था, जिसके बाद दोनों के रिश्ते में शोषण और मारपीट जैसी खबरें सामने आई थीं.

दिसंबर 2018 में, एंबर हर्ड ने अमेरिकी अखबार वॉशिंगटन पोस्ट में एक आर्टिकल लिखा था, जिसमें उन्होंने घरेलू हिंसा का शिकार होने की बात कही थी. हालांकि, इस आर्टिकल में जॉनी डेप का नाम नहीं लिया था.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

दोनों ने एक-दूसरे पर लगाए शोषण के आरोप

इस केस की सुनवाई के दौरान, दोनों की तरफ से एक-दूसरे पर शोषण के आरोप लगाए गए. डेप ने आरोप लगाया कि हर्ड ने साल 2015 में उनपर वोडका की बोतल फेंककर मारी थी, जिससे उनकी उंगली में चोट लग गई थी.

हर्ड ने इस आरोप से इनकार करते हुए डेप पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था. हर्ड ने आरोप लगाया था कि डेप ने शराब की बोतल से उन्हें सेक्शुअली असॉल्ट किया और उन्होंने केवल खुद और अपनी बहन को बचाने के लिए उनपर हमला किया था.

एक दूसरी घटना के बारे में बताते हुए हर्ड ने कहा था कि एक बार MDMA ड्रग लेने के बाद जॉनी डेप का बर्ताव ठीक नहीं था और उन्होंने हर्ड पर हमला किया था.
ADVERTISEMENTREMOVE AD

ब्रिटिश कोर्ट ने डेप को माना था दोषी

दो साल पहले के एक मुकदमे में, एक ब्रिटिश जज ने जॉनी डेप को शोषण का दोषी पाया था. डेप ने ब्रिटिश अखबार The Sun के खिलाफ केस किया था, जिसमें उन्हें "wife beater" (पत्नी को पीटने वाला) बताया गया था. इस मामले में जज ने पाया था कि इसके सबूत मौजूद हैं कि डेप ने एंबर हर्ड का शोषण किया है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

फैसले के बाद डेप और हर्ड ने क्या कहा?

छह हफ्ते तक चली सुनवाई के बाद अपने हक में आए फैसले से खुश जॉनी डेप ने कहा कि ज्यूरी ने उन्हें उनकी जिंदगी वापस दे दी है.

"छह साल पहले, मेरी जिंदगी, मेरे बच्चों की जिंदगी और जो मेरे करीब थे, जिन्होंने मुझमें यकीन किया, वो हमेशा के लिए बदल गई. मीडिया के जरिये झूठे और गंभीर आरोप लगाए गए, जिससे हेटफुल कंटेंट का अंतहीन सिलसिला शुरू हो गया. ज्यूरी ने मुझे मेरी जिंदगी वापस दे दी. मैं वास्तव में आभारी हूं. शुरू से ही इस मामले को सामने लाने का मकसद सच्चाई को सामने लाना था, चाहे नतीजा कुछ भी हो."
जॉनी डेप

वहीं, एंबर हर्ड ने लिखा कि वो दुखी हैं कि सबूतों का पहाड़ भी उनके पूर्व पति की असीमित शक्ति और प्रभाव का सामना करने के लिए पर्याप्त नहीं था.

"मुझे इस बात का और ज्यादा दुख है कि ये फैसला दूसरी महिलाओं के लिए क्या मायने रखता है. ये पीछे जाने जैसा है. ये वो वक्त वापस ले आया है जब महिलाओं को बोलने के लिए शेम किया जाता था, उनका अपमान किया जाता था. ये इस बात को खारिज करता है कि महिलाओं के खिलाफ हिंसा को गंभीरता से लिया जाना चाहिए."
एंबर हर्ड

हर्ड ने लिखा कि वो दुखी हैं कि वो ये केस हार गई हैं, लेकिन इस बात से ज्यादा दुखी हैं कि एक अमेरिकी के रूप में स्वतंत्र और खुले तौर पर बोलने का अधिकार उन्होंने खो दिया है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×