ADVERTISEMENTREMOVE AD

Gufi Paintal: पहले इंजीनियर, फिर आर्मी...ऐसा था 'महाभारत' के 'शकुनी मामा' का सफर

Gufi Paintal Passes Away: 'महाभारत' से 'शकुनी मामा' का किरदार निभाकर घर-घर मशहूर हुए थे 'गूफी पेंटल'

Published
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

बी.आर. चोपड़ा के टीवी सीरियल 'महाभारत' (Mahabharata) से लोगों के दिलों पर राज करने वाले शकुनी मामा यानी सरबजीत सिंह उर्फ 'गूफी' पेंटल का निधन हो गया है. दिग्गज अभिनेता गूफी पेंटल ने 78 साल की उम्र में 5 जून की सुबह 9 बजे आखिरी सांस ली. गूफी पेंटल पिछले काफी दिनों से बीमार थे और मुंबई अंधेरी स्थित एक अस्पताल में भर्ती थे.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

'महाभारत' से घर-घर मशहूर हुए थे 'गूफी पेंटल'

दिग्गज अभिनेता और फिल्म निर्माता सरबजीत सिंह उर्फ गूफी पेंटल को बीआर चोपड़ा के मेगा-सीरियल 'महाभारत' में 'शकुनी मामा' की भूमिका के लिए सबसे ज्यादा याद किया जाता है, जो काफी लोकप्रिय हुआ था. बता दें कि 'महाभारत' दूरदर्शन पर साल 1988-1990 तक प्रसारित हुआ था.

इंजीनियर थे 'गुफी पेंटल'

4 अक्टूबर, 1944 को पंजाब के तीर्थ नगरी तरनतारन में जन्मे गुफी पेंटल ने दिल्ली के डीपीएस इंटरनेशनल स्कूल से पढ़ाई की. उनके पिता चाहते थे कि वह इंजीनियर बनें. इसलिए 12वीं के बाद उन्होंने इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन किया था. ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करने के बाद गुफी ने जमशेदपुर स्थित टाटा इंजीनियरिंग एंड लोकोमोटिव फर्म में नौकरी की. उस समय जमशेदपुर बिहार में था.

चीन से जंग के दौरान आर्मी में थे 'शकुनी मामा'

बचपन से एक्टिंग के दुनिया में रुचि रखने वाले गुफी ने भारत-चीन युद्ध के दौरान आर्मी ज्वाइन कर ली. उस समय गुफी पेंटल की पहली पोस्टिंग चीन बॉर्डर पर आर्मी आर्टिलरी में हुई थी. हालांकि बाद में गुफी का टाटा इंजीनियरिंग एंड लोकोमोटिव फर्म की मुंबई ब्रांच में ट्रांसफर हो गया था.

0

Rafoo Chakkar से एक्टिंग की दुनिया में रखा था कदम

मुंबई ब्रांच में ट्रांसफर होने के बाद गुफी पेंटल ने अपने भाई की मदद से असिस्टेंट डायरेक्टर के तौर पर बॉलीवुड की दुनिया में कदम रखा और साल 1975 में रिलीज हुई फिल्म 'रफू चक्कर' Rafoo Chakkar से एक्टिंग की दुनिया में डेब्यू किया था. इसके बाद उन्होंने साल 1978 में हेमा मालिनी और धर्मेंद्र की फिल्म 'दिल्लगी' में नजर आए. इस फिल्म में उन्होंने गणेश का किरदार निभाया था.

बता दें कि 'रफू चक्कर' और 'दिल्लगी' के बाद गुफी पेंटल 'देस परदेस', 'सुहाग', 'मैदान-ए-जंग', 'दावा' और 'सम्राट एंड कंपनी' जैसी फिल्मों में भी काम किया.

टीवी शो बहादुर शाह जफर से की थी करियर की शुरुआत

वहीं टीवी सीरियल की बात करें तो सरबजीत सिंह साल 1986 में डी डी नेशनल शो बहादुर शाह जफर से टीवी की दुनिया में शुरुआत की थी. इसके बाद उन्होंने 1988 में बीआर चोपड़ा के मशहूर धारावाहिक शो 'महाभारत' में शकुनी मामा के किरदार में नजर आए और इस शो से ही गूफी पेंटल घर-घर में लोकप्रिय हो गए थे.

वहीं आखिरी बार गूफी टीवी शो 'जय कन्हैया लाल की' में नजर आए थे जो साल 2021-2022 तक स्टार भारत पर प्रसारित हुआ था. वहीं इसके अलावा ओम नमः शिवाय, राधाकृष्ण, द्वारकाधीश भगवान श्री कृष्ण, मिसेज कौशिक की पांच बहुएं, अकबर बीरबल, सौदा, CID, कर्मफल दाता शनि, भारत का वीर पुत्र - महाराणा प्रताप, और कर्ण संगिनी जैसे शो में नजर आए थे. 

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
×
×