आर्थिक तंगी में TV एक्टर, IFTPC चेयरमैन ने कहा- तुरंत करें भुगतान

वेटरन TV एक्टर आशीष रॉय ICU में भर्ती हैं और उनके पास अपने इलाज तक के लिए पैसे नहीं हैं.

Published20 May 2020, 01:39 PM IST
एंटरटेनमेंट
3 min read

कोरोना वायरस संकट की वजह से कारोबार से लेकर फिल्म जगत तक सभी मंदी के दौर से गुजर रहे हैं. ऐसे में जब टीवी एक्टर मनमीत ग्रेवाल की खुदकुशी की खबर सामने आई तो टीवी इंडस्ट्री को बड़ा झटका लगा. क्योंकि पैसों की तंगी की वजह से ही मनमीत ने इतना बड़ा कदम उठा लिया. बता दें, मनमीत ने बीते 15 मई को खुदकुशी कर ली थी. वहीं, इस घटना के बाद इंडियन फिल्म एंड TV प्रोड्यूसर्स कॉउंसिल ( IFTPC ) ने सभी टीवी प्रोड्यूसरों को जल्द भुगतान करने को कहा है.

मनमीत की मौत ने इंडस्ट्री के लोगों को सिर्फ झकझोरा ही नहीं है, बल्कि अब ये बातें उठने लगी हैं कि, सारी एहतियात बरतते हुए, अब शूटिंग शुरू की जानी चाहिए. मनमीत ने अपनी जान इसलिए दी क्योंकि उसके पास लोन चुकाने के लिए पैसे नहीं थे और उसे अपने काम के लिए भुगतान नहीं किया गया था. ये बात अब TV संघों के लिए चिंता का विषय बन गया है.

छोटे कलाकारों के सामने बड़ा संकट

देशव्यापी लॉकडाउन की वजह से तमाम फिल्मों और टीवी सीरियल्स की शूटिंग बंद है, इस वजह से टीवी कालाकारों के सामने आर्थिक संकट आ गया है. जो बड़े कलाकार हैं, उन्हें तो कोई दिक्कत नहीं है, लेकिन छोटे कलाकारों के लिए ये बड़ा संकट बन गया है.

इसी मुद्दे पर, क्विंट ने इंडियन फिल्म एंड TV प्रोड्यूसर्स कॉउंसिल (IFTPC ) के चेयरमैन जमनादास मजीठिया से खास बातचीत की. बातचीत के दौरान उन्होंने कहा, जब ये लॉकडाउन हुआ और जैसे ही उन्हें ये महसूस हुआ था कि ये काफी आगे तक जाएगा, तो उन्होंने तभी TV प्रोड्यूसर्स से कह दिया था कि, सभी लोग कास्ट और क्रू के मेंबरों को पेमेंट करना शुरू कर दें.

“मैंने अमित बहल और CINTAA के लोगों से बातचीत की और उनसे एक नई लिस्ट भेजने के लिए कहा, जिसमें उन लोगों के नाम हैं, जिन लोगों की पेमेंट नहीं हुई है. हम लोग ये लिस्ट सारे प्रोड्यूसर्स को भेजेंगे और अगर अगले 48 घंटे में उन्होंने कोई एक्शन नहीं लिया तो हम इस चीज को आगे बढ़ाएंगे. हमने इस चीज को बहुत गंभीरता से लिया है.”
जमनादास मजीठिया, IFTPC चेयरमैन

‘प्रोड्यूसर नहीं कह सकते भुगतान नहीं करेंगे’

जमनादास ने कहा, पेमेंट में दिक्कत तब होती है जब कोई प्रोड्यूसर खुद ही फंसा हुआ होता है, या फिर किसी प्रोड्यूसर से विवाद होता है. लेकिन मैं उनकी तरफदारी नहीं कर रहा हूं. ये उनकी खुद की दिक्कत हैं. अगर कोई विवाद है तो उन्हें कास्ट और क्रू मेंबर से बात करनी चाहिए. लेकिन कोई प्रोड्यूसर ये तय नहीं कर सकते हैं कि आप भुगतान नहीं करेंगे.

क्विंट ने इस मुद्दे पर TV प्रोड्यूसर सिद्धार्थ कुमार तिवारी से भी बातचीत की. उन्होंने कहा कि अगर किसी ने अपनी सेवाएं दी हैं और उनका भुगतान नहीं हुआ है या बाकी है, तो ये हर प्रोड्यूसर का कर्त्तव्य बनता है कि वो समय पर सबका भुगतान करें. अगर किसी का भुगतान रुका हुआ है, तो उन्हें प्रोड्यूसर्स गिल्ड में शिकायत करनी चाहिए. ताकि उनका भुगतान जल्द से जल्द हो और उन डिफॉल्टरों के खिलाफ कार्रवाई हो.

“हम बहुत ही कठिन समय से गुजर रहे हैं और ऐसे समय में कमाई नहीं हो रही है और खर्चे ज्यादा हैं. इसलिए ऐसे समय में हमें एक दूसरे का हाथ और ज्यादा मजबूती से थामना चाहिए. हमनें अपने संगठन से किसी को भी नौकरी से नहीं निकाला है. सिर्फ वेतन में कटौती की है और वो भी सिर्फ स्थिति सामान्य होने तक.”
सिद्धार्थ कुमार तिवारी, TV प्रोड्यूसर

हम आपको बता दें, जाने मानें TV एक्टर आशीष रॉय ICU में भर्ती हैं और उनके पास अपने इलाज तक के लिए पैसे नहीं हैं. हालात ऐसे हैं कि आशीष ने सोशल मीडिया पर लोगों से आर्थिक मदद मांगी है. 54 साल के आशीष ‘ससुराल सिमर का’, ‘कुछ रंग प्यार के’, और ब्योमकेश बक्शी जैसे शोज में नजर आ चुके हैं. आशीष कई फिल्मों में भी एक्टिंग कर चुके हैं. उन्होंने हॉलीवुड फिल्मों की डबिंग भी की है. वे एक वॉइस ओवर आर्टिस्ट भी हैं.

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!