लव सेक्स और धोखा ‘लस्ट स्टोरीज’ में सब मिलेगा
इस फिल्म में राधिका आप्टे, मनीषा कोइराला, भूमि पेडनेकर, नेहा धूपिया, कायरा आडवाणी जैसी एक्ट्रेस हैं.  
इस फिल्म में राधिका आप्टे, मनीषा कोइराला, भूमि पेडनेकर, नेहा धूपिया, कायरा आडवाणी जैसी एक्ट्रेस हैं.  (फोटो:Netflix)

Review: लव सेक्स और धोखा ‘लस्ट स्टोरीज’ में सब मिलेगा

नेटफ्लिक्स अपनी नई पेशकश 'लस्ट स्टोरीज' लेकर आ रहा है. जिसका नाम सुनते ही सेक्स, जरुरतें, ख्वाहिशें जैसे शब्द जहन में तैरने लगते हैं. लेकिन ये फिल्म लस्ट पर आधारित नहीं है या फिर ये भी कहा जा सकता है कि पूरी तरह लस्ट पर आधारित नहीं है. लस्ट स्टोरीज में चार कहानियों को कई डायरेक्टर्स ने मिलकर सजाने की कोशिश की है. लस्ट एक महिला और उसकी पहचान की कहानी है. असल जिंदगी में भी लस्ट अचानक आ सकती है, मानें तो बस एक जरिया भर बनके.

फिल्म की बात करें तो इस फिल्म में डायरेक्टर्स की लिस्ट में जोया अख्तर, करण जौहर, अनुराग कश्यप और दिवाकर बनर्जी जैसे बड़े-बड़े नाम शामिल हैं. और इसे रोनी स्क्रूवाला प्रोड्यूस कर रहे हैं.15 जून को ये फिल्म नेटफ्लिक्स पर रिलीज की जाएगी. ‘लस्ट स्टोरीज’ 2013 में आई फिल्म ‘बांबे टॉकीज’ की सीक्वल है.

अनुराग कश्यप

लस्ट स्टोरीज में राधिका आप्टे
लस्ट स्टोरीज में राधिका आप्टे
फोटो:Youtube

लस्ट स्टोरीज शुरू होती है अनुराग कश्यप की पहली कहानी की बेहतरीन एक्ट्रेस राधिका आप्टे और सैराट के एक्टर आकाश ठोसर से. फिल्म में राधिका एक प्रोफेसर कालिंदी का किरदार निभा रहीं हैं जो कि शादीशुदा महिला हैं. कालिंदी एक स्टूडेंट आकाश के साथ ओपन रिलेशनशिप में हैं. कालिंदी के किरदार को देखकर लगाता है कि उसे समझना और पढ़ना आसान नहीं है. उसको एक इंसान उतना ही जान सकता है जितना वो बताना चाहती है.

जैसे कि वो फिल्म में कालिंदी खुद कहती है कि वो खुद को और अपनी जिंदगी को और बेहतर समझने की कोशिश कर रही है. कालिंदी का किरदार जितना लोगों को पसंद आएगा हो सकता है उतना उसे नपसंद भी किया जाए.

अनुराग ने कहानी के हर एक सीन को बेहतरीन तरीके से पेश किया है. ये कहना गलत नहीं होगा की अनुराग ने बाकी की तीन कहानियों के लिए समा बांध दिया है. फिल्म में स्क्रीनप्ले और कैरेक्टर पर कोई ज्ञान नहीं दिया गया है. बल्कि रियल स्टोरी को पर्दे पर पेश करने की कोशिश की गई है.

जोया अख्तर

भूमि पेडनेकर  लस्ट स्टोरीज में 
भूमि पेडनेकर लस्ट स्टोरीज में 
फोटो:Youtube

मुंबई के वन बीएचके फ्लैट में एक अमीर आईटी इंजीनियर नील भूपालम और उनकी मेड भूमि पेडनेकर के बीच एक लस्ट स्टोरी कैसे पनपती है ये कहानी उसी पर आधारित है.

जोया की कहानी में ये छोटा सा घर किरदारों की जिंदगी और कहानी के फ्लो के साथ बिलकुल ठीक बैठती है.

भूमि एक ना बोलने वाली मेड की भूमिका में होते हुए भी कहानी में जान डाल देती हैं. पूरी फिल्म में उनके गिने-चुने दो डायलॉग हैं, लेकिन अपनी इच्छाओं के आगे वो कभी बेबस होती दिखती हैं, तो अपनी जिंदगी में चल रही उथल-पुथल से बिना शिकायत समझौता भी कर लेती हैं. फिल्म का सधा हुआ स्क्रीनप्ले मिडिल क्लास की सोच और एक मेड के साथ किए जाने वाली क्रूरता को भी दिखाता है.

दिबाकर बैनर्जी

मनीषा कोइराला और जयदीप अहलावत
मनीषा कोइराला और जयदीप अहलावत
फोटो:Youtube

यहां एक छोटी सी मुश्किल है, लेकिन इसमें जाने से पहले आपको ये बता देते हैं कि मनीषा कोइराला ने लंबे समय बाद स्क्रीन पर शानदार वापसी की है. इस फिल्म में उन्होंने एक ऐसी महिला का किरदार निभाया है, जो अपनी शादीशुदा जिंदगी से खुश नहीं है और अपने पति संजय कपूर को बॉयफ्रेंड जयदीप अहलावत के लिए धोखा दे रही है.

वो होशियार है, कामयाब है उसे पता है उसे क्या चाहिए और उसे पता है अपनी जिंदगी अपने तरीके से जीने के लिए पति से कैसे बचना है. मनीषा कोइराला ने फिल्म के किरदार के साथ पूरा न्याय किया है. फिल्म में दो स्वार्थी आदमियों के बीच झूलती अपनी पहचान,आधिकार और खुशी ढूंढती महिला की कहानी है.

करण जौहर

कियारा अडवानी फिल्म लस्ट स्टोरी में 
कियारा अडवानी फिल्म लस्ट स्टोरी में 
फोटो:Youtube

फिल्म चमक-दमक से सजी हुई है, जिस बात के लिए करण जौहर की फिल्में जानी जाती हैं. लेकिन कहानी के मामले में ये सबसे सादी भी है. फिल्म में कियारा अाडवानी अपने सीधे-सादे पति के साथ खुश नहीं हैं. वो उसके साथ शारिरिक और मानसिक रूप से खुद को संतुष्ट नहीं पाती. अपनी एक स्कूल की दोस्त (नेहा धूपिया) से प्रेरित होकर वो एक सेक्स टॉय लाती हैं पर जो बात कुछ हंसाने वाले सीन पर खत्म होती है.

कियारा और विकी ने अच्छा काम किया है, लेकिन करण का अभिनय उभरकर आता है.
पर क्या आपको लस्ट स्टोरी देखनी चाहिए? हां. लेकिन अगर आप सिर्फ बोल्ड सीन की वजह से देखने की सोच रहे हैं तो शायद आप ये फिल्म छोड़ सकते हैं. ये फिल्म असल कहानियों की बात करती है, जिसमें मजबूत महिलाएं हैं, जो अपनी जिंदगी के फैसले लेने से नहीं डरती.

यह भी पढ़ें: सेक्स, ख्वाहिशें और मॉर्डन प्यार की कहानी है ‘लस्ट स्टोरीज’

(सबसे तेज अपडेट्स के लिए जुड़िए क्विंट हिंदी के WhatsApp या Telegram चैनल से)

Follow our मूवी रिव्यू section for more stories.

One in a Quintillion
सब्सक्राइब कीजिए
न्यूजलेटर
न्यूज और अन्य अपडेट्स

    वीडियो