ADVERTISEMENT

Netflix India: भारत में नेटफ्लिक्स हुआ सस्ता, यूजर बेस बढ़ाने की तैयारी

दुनिया में नेटफ्लिक्स के सबसे कम यूजर हैं जबकि राजस्व कमाने के मामले में नेटफ्लिक्स सबसे आगे है.

Published
<div class="paragraphs"><p>Neflix india</p></div>
i

नेटफ्लिक्स इंडिया (Netflix India) ने अपने चारों सबस्क्रिप्शन प्लान को सस्ता कर दिया है. नेटफ्लिक्स अपने प्लान की दरों में कटौती कर यूजर बेस को बढ़ाना चाहता है जो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है. भारत में अब भी लाखों ऐसे लोग हैं जिन्होंने अब तक नेटफ्लिक्स का इस्तेमाल नहीं किया है.

ADVERTISEMENT

नेटफ्लिक्स ने अपने मोबाइल के मासिक प्लान में भी कटौती की है 199 रुपए का प्लान अब 149 रुपयों में मिलेगा. मोबाइल के लिए अलग से प्लान नेटफ्लिक्स 2019 में लेकर आया था.

वहीं 499 रुपए का बेसिक प्लान जिसमें कोई भी एक व्यक्ति मोबाइल और टीवी पर एचडी में देख सकता है, उसमें भी 60 फीसदी की कटौती कर 199 रुपए का कर दिया है.

नेटफ्लिक्स का स्टैंडर्ड प्लान जो 649 रुपयों का है (जिसमें 2 यूजर एक समय पर मोबाइल या टीवी पर देख सकते हैं) उसमें भी कटौती कर 499 रुपए का कर दिया है.

प्रीमियम प्लान की दरों पर नजर डालें (जिसमें चार यूजर एक समय पर नेटफ्लिक्स देख सकते हैं) तो इसे 799 रुपए से 649 रुपए कर दिया है.

नेटफ्लिक्स ने ऐसे समय पर प्लान में कटौती की जब एमेजॉन ने अपने प्लान में 50 फीसदी की बढ़ोतरी की है. यानी 999 रुपयों में मिलने वाला एमेजॉन अब 1499 रुपयों मे मिलेगा. हालांकि एमेजॉन एक्स्ट्रा चीजे भी देता है जैसे फ्री डिलिवरी और एमेजॉन म्यूजिक.

मीडिया पार्टनर्स एशिया (MPA) के अनुमानों के अनुसार, नेटफ्लिक्स दुनिया भर में सब्सक्रिप्शन यूजर के मामले में बहुत पीछे है, 2021 के आखिर तक नेटफ्लिक्स को 55 लाख यूजर मिलने की संभावना है, जो हॉटस्टार डिजनी (4 करोड़ 60 लाख) और एमेजॉन प्राइम (2 करोड़) से काफी कम है.

हालांकि राजस्व कमाने के मामले में नेटफ्लिक्स सबसे ऊपर है. 2020 में सब्सक्रिप्शन रेवेन्यू की हिस्सेदारी के आधार पर, नेटफ्लिक्स ने 38 प्रतिशत, एमेजॉन प्राइम ने 19 प्रतिशत और डिजनी हॉटस्टार ने यूएस $ 504 मिलियन वीडियो ऑन डिमांड रेवेन्यू का 21 प्रतिशत कमाया था.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT