क्या शूटिंग जारी रख जिंदगियां खतरे में डाल रही TV इंडस्ट्री?
19 मार्च से 31 मार्च तक सभी फिल्मों और टीवी सीरियलों की शूटिंग पर रोक लगा दी गई है 
19 मार्च से 31 मार्च तक सभी फिल्मों और टीवी सीरियलों की शूटिंग पर रोक लगा दी गई है (फोटो: Colors TV, Star Plus और SAB TV) 

क्या शूटिंग जारी रख जिंदगियां खतरे में डाल रही TV इंडस्ट्री?

देशभर में कोरोनावायरस के प्रकोप के चलते इंडियन मोशन पिक्चर प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन (IMPPA) ने 19 मार्च से 31 मार्च तक सभी फिल्म और TV शूट को रोकने के लिए एक सामूहिक निर्देश जारी किया और कहा कि अंत में स्थिति का आंकलन किया जाएगा. IMPPA ने ये फैसला 15 मार्च को लिया.

हालांकि, 19 मार्च तक शूट के बचे चार दिनों में कास्ट और क्रू को वायरस फैलने का डर है. तो सवाल ये उठता है कि तत्काल बंद करने की बजाय 19 मार्च से शूटिंग रोकने का फैसला क्यों लिया गया?

Loading...

CINTAA (सिने एंड टेलीविजन आर्टिस्ट एसोसिएशन) के जनरल सेक्रेटरी सुशांत सिंह ने क्विंट से बातचीत में कहा कि भले ही उन्हें खुद भी लगता है कि शटडाउन तत्काल होना चाहिए था, लेकिन 19 मार्च तक शूटिंग जारी रखने का फैसला हो सकता है इसलिए लिया गया हो क्योंकि प्रोडक्शन कंपनी कुछ एक्स्ट्रा एपिसोड बना के रखना चाहती हो.

“मेरी व्यक्तिगत राय में, ये तत्काल होना चाहिए था, लेकिन मैं उस दबाव के कारण अनुमान लगा रहा हूं जिसके तहत सभी डेली सोप ऑपरेट होते हैं. मुझे लगता है कि उन्होंने 3 दिन के लिए कुछ एक्स्ट्रा एपिसोड बनाने का फैसला किया होगा. ये ही एक मात्र सफाई है.”
सुशांत सिंह, जनरल सेक्रेटरी, CINTAA     

चैनेल्स इस स्थिति से जूझ रहे हैं जो उन्होंने पहले कभी नहीं देखी. हालांकि, TV इंडस्ट्री इस वक्त काफी घाटे में जा रही है, लेकिन चैनलों की कोशिश ये ही है कि काम से कम घाटा हो.

अब जैसे स्टार प्लस ने अपने नए शो 'अनुपमा' के प्रीमियर को रद्द कर दिया, और इसके बजाय उनके हिट शो 'ये रिश्ता क्या कहलाता है' के एक घंटे के एपिसोड को प्रसारित करना शुरू कर दिया है. इसका मतलब ये कि 'ये रिश्ता क्या कहलाता है' की कास्ट और क्रू को अब इन चार दिनों में काफी शूट करना पड़ेगा.

जी टीवी ने भी सोमवार को एक बयान जारी किया जिसमें कहा गया कि "फैसला लेने के लिए अभी बातें जारी हैं, हम चाहते हैं कि ऑडियंस को बेस्ट कंटेंट मिले."

ये भी पढ़ें : COVID-19: घर में बंद बॉलीवुड सितारे इस तरह रख रहे हैं खुद को बिजी

लेकिन क्या लोगों की जिंदगी से ज्यादा जरुरी है TV शोज?

'कहां हम कहां तुम' के प्रोड्यूसर संदीप सिकंद ने कहा कि ये समय है जब बिजनेस को साइड में रखा जाए और चीजों को इंसानियत की नजरों से देखा जाए. उन्होंने ये भी कहा कि फिलहाल क्रू और जूनियर आर्टिस्ट की सुरक्षा सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए.

“इस समय हम सभी को बिजनेस और TRP अलग रखने की जरूरत है और इसे ज्यादा इंसानियत के नजरिए से देखना चाहिए. भगवान ना करें, लेकिन अगर हम में से कोई बीमार पड़ जाए तो हम आसानी से इलाज करवा पाएंगे, लेकिन अगर आपका स्पॉटबॉय, मेकअप आर्टिस्ट, लाइट मैन या कोई बीमार पड़ जाए, तो क्या होगा? हम सब को सिर्फ एक बार के लिए पैसा बनाने वालेऔर कंटेंट बनाने वाले को भूल जाना चाहिए और इसे इंसानियत की नजरों से देखना चाहिए.”
संदीप सिकंद, TV प्रोड्यूसर

अलग- अलग असोसिएशन का जो लेटर 15 मार्च को जारी किया गया था, उसमें लिखा था कि फिल्म, वेब सीरीज और TV शो की शूटिंग दोबारा से शुरू करने का निर्णय, स्तिथि को फिर से जांचने के बाद, 30 मार्च को लिया जाएगा.

ये भी पढ़ें : मुजफ्फरपुर शेल्टर होम पर फिल्म बना रहे हैं शाहरुख खान?

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Follow our टीवी section for more stories.

    Loading...