लॉकडाउन के बाद क्या होगा TV इंडस्ट्री का भविष्य? एक्टर्स की राय

एक्टर्स का कहना है कि आने वाले समय में कमाई में कटौती झेलनी पड़ेगी

Updated29 May 2020, 07:27 AM IST
टीवी
3 min read

देशभर में लॉकडाउन को लागू किए दो महीने से ऊपर हो चुके हैं. जहां इसका असर बाकी कारोबार पर भी पड़ा है, वहीं मुंबई की टीवी इंडस्ट्री को भी इससे नुकसान झेलना पड़ रहा है. कई टीवी प्रोड्यूसर्स का कहना है कि इस पूरी घटना से वो सकते में हैं. कुछ प्रोड्यूसर्स मार्च खत्म होने तक एपिसोड्स दिखाने में कामयाब रहे, लेकिन उन्होंने ये नहीं सोचा था कि लॉकडाउन इतना लंबा चल जाएगा.

शूट रुकने से, कई टीवी एक्टर्स के पास भी काम नहीं है. 'ये है आशिकी' और 'प्यार तूने क्या किया' जैसे हिट शो में काम कर चुके निखिल खुराना ने क्विंट से कहा, "मेरे ऐसे कई एक्टर दोस्त हैं, जो अभी भी अपनी पेमेंट का इंतजार कर रहे हैं. यहां कोई काम नहीं है और ऐसा लग रहा है कि सब वापस शुरू होने में वक्त लगेगा."

टीवी इंडस्ट्री में, पेमेंट साइकिल तीन महीने के क्रेडिट पीरियड पर चलती है, शूट शुरू होने से लेकर आर्टिस्ट को पैसे मिलने तक. टीवी प्रोड्यूसर्स का कहना है कि ब्रॉडकास्टर्स 45 दिन के क्रेडिट पीरियड के बाद पेमेंट रिलीज करते हैं. प्रोड्यूसर्स इसे एक्टर्स और टेक्नीशियन्स को तीन महीने के क्रेडिट पीरियड के बाद पेमेंट करने का कारण बताते हैं.

एक एक्टर ने नाम छिपाते हुए क्विंट को बताया कि उन्हें दिसंबर से अभी तक पूरी पेमेंट नहीं मिली है. उन्होंने कहा, "लॉकडाउन से छोटे-बड़े, सभी एक्टर्स प्रभावित हुए हैं. मेरी महीने की पेमेंट काफी देर हो गई है और सभी पुराने अभी तक क्लीयर नहीं हुए हैं. मुझे प्रोड्यूसर ने आश्वासन दिया है कि ऑफिस खुलते ही वो पेमेंट रिलीज करेंगे."

करीब दो दशक से इंडस्ट्री का पार्ट रहे पॉपुलर एक्ट एजाज खान का कहना है कि काम शुरू होने के बाद एक्टर्स को कमाई में कटौती करनी पड़ेगी. एजाज बोले, "मैं एक वेब सीरीज को लेकर एक प्रोड्यूसर के संपर्क में हूं, और मैं उसके लिए कम पैसे लेने को तैयार हूं. प्रोड्यूसर ने मुझे बताया कि उन्होंने बजट कम कर दिया है."

'बिग बॉस 12' की कंटेस्टेंट और टीवी एक्टर नेहा पेंडसे ने कहा कि इंडस्ट्री में पेमेंट में देरी हुई है, लेकिन उन्हें उम्मीद है कि पेमेंट की जाएगी. उन्होंने कहा, “मैंने एक फिल्म के लिए शूट किया था और मेरा हिस्सा पूरा हो चुका है, लेकिन मुझे अभी तक पैसे नहीं मिले हैं. मुझे उनके इरादे पर संदेह नहीं है, लेकिन फिलहाल हर कोई पेमेंट नहीं कर पाने को लेकर ऑपरेशन कारणों का हवाला दे रहा है. आम हालात में, मुझे अब तक पैसे मिल चुके होते.”

नेहा ने क्विंट को ये भी बताया कि उन्हें एक टीवी शो ऑफर हुआ है और उसके लिए पैसे घटा दिए गए हैं. शो की शूटिंग के लिए नेहा ने दो महीने का वेटिंग पीरियड मांगा है.

“अगर आप ऐसे एक्टर हैं, जिसके पास कुछ महीने चलाने के लिए फंड हैं, तो मुझे नहीं लगता कि कोई भी शूट पर जा कर जिंदगी जोखिम में डालेगा. मुझे लगता है कि सबकुछ इसी पर निर्भर करता है कि आप आर्थिक तौर पर अभी कितने मजबूत हैं.”
नेहा पेंडसे, एक्टर

जहां नेहा जैसे एक्टर्स के पास काम चुनने का ऑप्शन है, वहीं कई ऐसे एक्टर्स हैं जिन्हें डर है कि प्रोजेक्ट शुरू होने के बाद उनके पास काम की कमी हो जाएगी. एक सपोर्टिंग एक्टर ने नाम छिपाते हुए क्विंट से कहा कि उन्होंने मार्केट से 2 लाख रुपये उधार लिए हैं और अपने परिवार और टेक्नीशियन दोस्तों की मदद करने की कोशिश कर रहे हैं.

उन्होंने कहा, “मैं अपनी तरफ से बेस्ट करने की कोशिश कर रहा हूं, लेकिन मुझे जो डर है वो ये कि क्या इंडस्ट्री को मुझ जैसे एक्टर्स की जरूरत पडे़गी. मैं 40 सालों से इस इंडस्ट्री का हिस्सा हूं. मुझे एक्टिंग के अलावा और कुछ नहीं आता. इस महामारी ने मुझे और मुझ जैसे कई लोगों को परेशानी में डाल दिया है. किराये, बिजली के बिल, पढ़ाई का खर्चे जैसे कई खर्चे हैं जिसे नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं और अगर लॉकडाउन ऐसे ही चलता रहा और काम नहीं मिला, तो मुझ जैसे लोग सड़क पर आ जाएंगे.”

'कहां हम कहां तुम' टीवी सीरियल में काम कर चुके एक्टर करण वी ग्रोवर का कहना है कि पेमेंट को लेकर वो अभी तक खुशनसीब रहे हैं. उन्होंने कहा, "मेरे प्रोड्यूसर्स, संदीप सिकंद, कामना और फजीला, काफी मददगार रहे."

फिल्म और टीवी प्रोड्यूसर्स वापस बिजनेस में आने को बेताब हैं. प्रोड्यूसर्स गिल्ड ऑफ इंडिया और IMPAA ने शूटिंग के दौरान सेट पर सुरक्षा उपायों को लेकर एक लिस्ट भी जारी की है. महाराष्ट्र सरकार भी इसे लेकर जल्द गाइडलाइंस जारी कर सकती है.

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 29 May 2020, 07:17 AM IST
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!