Sacred Games 2: हर एपिसोड का है अनोखा नाम, हर नाम के पीछे एक कहानी
सेक्रेड गेम्स पहले सीजन की तरह ही, दूसरा सीजन भी माइथोलॉजिकल रेफरेंस से भरा हुआ है
सेक्रेड गेम्स पहले सीजन की तरह ही, दूसरा सीजन भी माइथोलॉजिकल रेफरेंस से भरा हुआ है(फोटो: Netflix)

Sacred Games 2: हर एपिसोड का है अनोखा नाम, हर नाम के पीछे एक कहानी

सेक्रेड गेम्स-2 रिलीज हो गया है. सेक्रेड गेम्स 2 में भी पहले सीजन की तरह माइथोलॉजिकल बातों का इस्तेमाल किया गया है. इसका एक उदाहरण इसके सभी एपिसोड के नाम हैं. महाभारत से लेकर बौद्ध धर्म तक के नामों का इस्तेमाल इसमें किया गया है. हर एपिसोड में कोई न कोई किरदार एपिसोड के नाम के हिसाब से काम कर रहा है.

Loading...
सेक्रेड गेम्स2 के आठ एपिसोड के नाम हैं: मत्स्य, सिदूरी, अपस्मार, बारदो, विकर्ण, अज़रायल, तोरिनो और रैडक्लिफ.

1. मत्स्य

हिंदू माइथोलॉजी में मत्स्य अवतार भगवान विष्णु का पहला अवतार था. कहा जाता है कि जब भी ब्रह्माण्ड को खतरा होता है, तो भगवान इसे बचाने के लिए अवतार लेते हैं. सेक्रेड गेम्स-2 में गणेश गायतोंडे की जिंदगी में बदलाव आता है और वो देश को बचाने के लिए नए सिरे से जिंदगी शुरू करता है. साथ ही पहले एपिसोड में समुद्र को भी बहुत सिग्निफिकेंट तरीके से दिखाया गया है और पहले एपिसोड की शुरुआत भी मछली से ही होती है.

2. सिदूरी

एपिक ऑफ गिल्गामेश, बेबिलोनिया का सबसे पॉपुलर ग्रंथ है. इसी में सिदूरी का जिक्र आता है. गिल्गामेश, सिदूरी से मिलता है. सिदूरी उसे एक हत्यारा मानती है और फिर उसे मनाने कि कोशिश करती है कि वो अपनी जिंदगी में रास्ते बदल ले. ऐसे ही सेक्रेड गेम्स-2 में गणेश गायतोंडे को एक भारतीय एजेंट मिलती है जो उसे 'सही' रास्ते पर ला कर देश को बचाने के लिए काम करवाती है.

सेक्रेड गेम्स-2 में गणेश गायतोंडे की जिंदगी में आता है बदलाव
सेक्रेड गेम्स-2 में गणेश गायतोंडे की जिंदगी में आता है बदलाव
(फोटो: Netflix)

3. अपस्मार

भगवान शिव के प्रसिद्ध नटराज रूप में, उनके पैर के नीचे दबा हुआ राक्षस अपस्मार है. भगवान शिव ने तांडव कर उस पर विजय प्राप्त की की. भगवान शिव को ज्ञान और अपस्मार को अज्ञान के रूप में देखा जाता है. सेक्रेड गेम्स में शाहिद खान (रणवीर शोरे) मुंबई पर न्यूक्लियर अटैक करना चाहता है, लेकिन सरताज सिंह और बाकी के इंटेलिजेंस ऑफिसर उसके खिलाफ एक-एक कर सुराग ढूंढ रहे हैं.

4. बारदो

ये शब्द बौद्ध धर्म से निकलकर आता है. बारदो वो स्थिति है, जब कोई मौत और जींदगी के बीच होता है. इसको ऐसे भी समझा जा सकता है कि कोई दो जिंदगियों के बीच जी रहा है. गणेश गायतोंडे दुखी रहने लगता और फिर वो गुरुजी के पास जाता है जहां से उसे नई जिंदगी मिलती है.

ये भी पढ़ें : नवाज, सेक्रेड गेम्स से पैरेलल सिनेमा तक अनुराग कश्यप के बेबाक बोल

5. विकर्ण

विकर्ण, द्रौपदी के चीरहरण का विरोध करने वाला इकलौता कौरव था. वैसे विकर्ण के दो मतलब होते हैं, बड़े कानों वाला और बिना कान वाला या सुनने की कम क्षमता रखने वाला. पांचवें एपिसोड में सरताज सिंह जहां शाहिद खान को पकड़ने के लिए जाल बिछा रहा होता है, वहीं दूसरी तरफ उसके साथी माजिद को खबर मिलती है कि कोई अंदर का ही आदमी है जो शाहिद खान की मदद कर रहा है.

5वें एपिसोड में सरताज सिंह जहां शाहिद खान को पकड़ने के लिए जाल बिछा रहा होता है
5वें एपिसोड में सरताज सिंह जहां शाहिद खान को पकड़ने के लिए जाल बिछा रहा होता है
(फोटो: Netflix)

6. अजरायल

इस्लाम में अजरायल , मौत के देवता को कहा जाता है, जो मरने के बाद शरीर से आत्मा को अलग करता है. इस एपिसोड में गायतोंडे, गुरुजी का प्लान पूरा करने के लिए मुंबई वापस आता है. प्लान क्या है ये एपिसोड में देखिए.

7. तोरिनो

तोरिनो, इटली का एक शहर है जिसके लिए कहा जाता है कि यहां काला जादू और अच्छा जादू हवाओं में तैरता है. इस एपिसोड में गायतोंडे जब मुंबई में फिर से घूमने निकलता है तो गुरुजी के प्लान से उसका मोह भंग होने लगता है. गायतोंडे के दिमाग में गुरुजी की आवाज गूंजनी शुरू हो जाती है. वहीं दूसरी ओर, सरताज सिंह भी अपने मिशन में लगभग कामयाब हो जाता है.

गायतोंडे के दिमाग में गुरुजी की आवाज गूंजनी शुरू हो जाती है
गायतोंडे के दिमाग में गुरुजी की आवाज गूंजनी शुरू हो जाती है
(फोटो: Netflix)

8. रेडक्लिफ

इस एपिसोड में रैडक्लिफ लाइन का रेफरेंस है. रेडक्लिफ लाइन 1947 में बनी थी भारत और पाकिस्तान के बीच बंटवारे के बाद खींची गई थी. दो देशों के लिए लंबी मांग के चलते तनाव पैदा हुआ था और आखिर में रैडक्लिफ लाइन बनी. इस एपिसोड में शाहिद खान और बाकी लोगों का भी आखिरी दिन ही दिखाया है. जो गायतोंडे ने कहा था कि 25 दिन है बचा लेना अपने शहर को, तो 25वां दिन आ ही गया.

ये भी पढ़ें : शानदार स्क्रिप्ट और कास्टिंग है ‘सेक्रेड गेम्स 2’ की जान

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Follow our वेब सिरीज section for more stories.

    Loading...