‘Sex Education’ review: एक ‘टीन’ शो जो सेक्स को लेकर मैच्योर है
नेटफ्लिक्स की लेटेस्ट सीरीज “सेक्स एजुकेशन” इस वक्त खूब सुर्खियों में है.
नेटफ्लिक्स की लेटेस्ट सीरीज “सेक्स एजुकेशन” इस वक्त खूब सुर्खियों में है. (फोटो: Facebook/Twitter)

‘Sex Education’ review: एक ‘टीन’ शो जो सेक्स को लेकर मैच्योर है

नेटफ्लिक्स की लेटेस्ट सीरीज "सेक्स एजुकेशन" इस वक्त खूब सुर्खियों में है. IMDb पर इस सीरीज को 8.6 की रेटिंग मिल चुकी है. ये एक ब्रिटिश टीन कॉमेडी ड्रामा है. नाम की तरह इस सीरीज में काफी सेक्स सीन तो हैं ही, लेकिन उससे भी ज्यादा इस शब्द को लेकर नॉलेज है.

सेक्स के बारे में कई धारणाएं तोड़ते हुए ये शो ऑडियंस को कई बातें सिखाता है. 'मूरडेल सेकेंड्री' हाई स्कूल के स्टूडेंट्स की जिंदगी दिखाती इस सीरीज में हर स्टूडेंट की अपनी कहानी, अपनी परेशानियां हैं. सेक्स थेरेपिस्ट जीन मिलबर्न (Gillian Anderson) का 16 साल का बेटा ओटिस (Asa Butterfield) ऐसे घर में पला-बढ़ा है जहां सेक्स को लेकर खुलकर बात होती है. उसके घर में सेक्स पर दर्जनों किताबें, पेंटिंग और टॉय हैं. ये सभी चीजें एक आम घर में कभी नहीं रखी जाएंगी, लेकिन उसके घर में हैं.

ओटिस सेक्स के बारे में काफी जानता है, लेकिन फिर भी हाई स्कूल के बाकी बच्चों की तरह उसे अपनी वर्जिनिटी खोने में कोई इंट्रेस्ट नहीं है. उसे सेक्स के नाम से चिढ़ होती है. मास्टरबेशन शब्द से ही वो दूर भागता है. ऐसे में असली कहानी तब शुरू होती है जब ओटिस स्कूल में एक लड़के की सेक्स प्रॉब्लम को सॉल्व करता है, तब उसे मालूम चलता है कि उसके अंदर भी उसकी मां की खूबियां हैं.

उसकी क्लासमेट मेव (Emma Mackey) उसकी इसी खूबी को कैश करना चाहती है. दोनों स्कूल के स्टूडेंट्स की सेक्स प्रॉब्लम्स को सॉल्व करने के लिए एक क्लीनिक खोलते हैं और देखते ही देखते वो क्लीनिक चल पड़ता है. हर कोई ओटिस के पास सेक्स और रिलेशनशिप एडवाइस के लिए आता है. उसकी एडवाइस मददगार भी होती हैं, लेकिन वो खुद ही एक सेक्स फोबिया से जूझ रहा है. आठ एपिसोड्स की इस सीरीज में ओटिस के साथ-साथ हर किरदार ऐसा है, जिसका कोई डर या परेशानी रही है.

इन सबसे इतर, ये सीरीज कई महत्वपूर्ण चीजों पर रोशनी डालती है. सीरीज में एक सीन है जिसमें एक लड़की को शर्मिंदगी से बचाने के लिए स्कूल की सभी लड़कियां हेडमास्टर के सामने कहने लगती हैं कि वायरल हो रही वजाइना की फोटो उनकी है. ऐसा नहीं है कि ये लड़कियां एक-दूसरे को पसंद करती हैं, लेकिन जरूरत पड़ने पर ये एक-दूसरे के साथ हैं. रिलेशनशिप में कंसेंट कितना अहम है, ये भी शो में बेहद खूबसूरती से दिखाया गया है.

इस सीरीज की क्रिएटर लॉरी नन ने इस टीन कॉमेडी शो में सेक्स के साथ-साथ रिलेशनशिप, इमोशन, कंसेंट, होमोसेक्सुएलिटी, रेसिजम जैसे कई मुद्दों को बड़ी ही सेंसटिविटी के साथ पेश किया है. नेटफ्लिक्स का ये शो इस वीकेंड देखने के लिए एकदम परफेक्ट है.

ये भी पढ़ें : परछाई रिव्यू: ये भूतों की कहानी बच्चों को डराती नहीं है 

(सबसे तेज अपडेट्स के लिए जुड़िए क्विंट हिंदी के WhatsApp या Telegram चैनल से)

Follow our वेब सिरीज section for more stories.

    वीडियो