ADVERTISEMENT

Elon Musk-Twitter: गुपचुप शेयर लेने से पूरी कंपनी खरीदने की पूरी कहानी

Twitter में 9% हिस्सेदारी खरीदकर Elon Musk पहले ही सबसे बड़े शेयरहोल्डर बन चुके थे, अब खरीद रहे पूरी कंपनी

Updated
कुंजी
3 min read
Elon Musk-Twitter: गुपचुप शेयर लेने से पूरी कंपनी खरीदने की पूरी कहानी
i

दुनिया के सबसे अमीर आदमी एलन मस्क (Elon Musk) अब सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर के मालिक बनने जा रहे हैं और इसकी आधिकारिक घोषणा हो गयी है. ट्विटर (Twitter Inc) में 9% हिस्सेदारी खरीदकर पहले ही इस दिग्गज टेक जाइंट कंपनी के सबसे बड़े शेयरहोल्डर बन चुके, एलन मस्क ने अब पूरी कंपनी ही अपने नाम कर ली है.

ADVERTISEMENT
मस्क ने बुधवार,13 अप्रैल को अमेरिकी सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन को दिए एक फाइलिंग में ट्विटर के प्रति शेयर के लिए $ 54.20 की पेशकश की थी, यानी ट्विटर के 100% स्टेक के बदले $ 43.4 बिलियन (3.2 लाख करोड़ रुपए).

अपने एक ट्वीट से ट्विटर के शेयर प्राइस में उथलपुथल ला रहे एलन मस्क आखिर ट्विटर को खरीदने बाजार में कब कूदे? 9% स्टेक खरीदने से लेकर बोर्ड ऑफ डायरेक्टर ठुकराने तक- एक टाइमलाइन की मदद से आपको हम एलन मस्क और ट्विटर की नयी ‘यारी’ की पूरी कहानी बताते हैं:

31 जनवरी: Elon Musk ने ट्विटर के शेयर खरीदने शुरू किये

NDTV की रिपोर्ट के अनुसार एलन मस्क ने 31 जनवरी 2022 को चुपचाप ट्विटर के शेयर खरीदने शुरू कर दिए. 14 मार्च तक एलन मस्क के पास ट्विटर की 5% से अधिक हिस्सेदारी थी.

अमेरिकी कानून के मुताबिक इस मौके पर एलन मस्क को इसकी जानकारी सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन को देनी चाहिए थी लेकिन उन्होंने इस बात को 10 दिनों तक दबाए रखा. (अब एलन मस्क के इस कदम पर लॉसूट फाइल हो चुका है)

24 मार्च: ट्वीट कर ट्विटर की आलोचना शुरू की

24 मार्च को जब एलन मस्क एक ट्वीट में ट्विटर की आलोचना कर रहे थे उन्होंने इस बात को छुपा रखा था कि उन्होंने कंपनी के स्टेक खरीदने शुरू कर दिए हैं. अब देखिये उन्होंने अगले तीन दिन में क्या ट्वीट किया:

  • “जनता पर बहुत अधिक प्रभाव डालने वाले ट्विटर के एल्गोरिदम में वास्तविक पूर्वाग्रह के बारे में चिंतित हूं”- 24 मार्च

  • “एक फंक्शनल लोकतंत्र के लिए अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता आवश्यक है. क्या आपको लगता है कि ट्विटर सख्ती से इस सिद्धांत का पालन करता है?”- 25 मार्च

  • “क्या एक नए प्लेटफॉर्म की जरूरत है?"- 26 मार्च

4 अप्रैल: ट्विटर में मस्क की हिस्सेदारी हुई सार्वजनिक

4 अप्रैल को ट्विटर में मस्क की हिस्सेदारी हुई सार्वजनिक हो गयी. ट्विटर पर एक और पोल पोस्ट कर हुए मस्क ने यूजर्स से वोट कर बताने को कहा कि क्या वे एडिट बटन चाहते हैं या नहीं. रिप्लाई में ट्विटर के सीईओ पराग अग्रवाल ने भी यूजर्स से "सावधानीपूर्वक वोट डालने को कहा. उसी दिन मस्क को बोर्ड में शामिल होने का न्योता मिला.

ADVERTISEMENT

9 अप्रैल: मस्क ने बोर्ड ऑफ डायरेक्टर की सीट ठुकराई

जिस दिन एलन मस्क आधिकारिक रूप से ट्विटर के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर में शामिल होने वाले थे, उन्होंने कंपनी को बता दिया कि वह इस प्रस्ताव को अस्वीकार कर देंगे. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कंपनी इस खबर को 36 घंटे छुपाए रखी, इस उम्मीद में कि मस्क अपनी ना को हां में बदल लेंगे.

लेकिन मस्क नहीं माने और कंपनी के सीईओ पराग ने 10 अप्रैल को इस खबर को सार्वजनिक किया.

14 अप्रैल: मस्क ने पूरी कंपनी को खरीदने की पेशकश की

अब मस्क ट्विटर की 100% हिस्सेदारी चाहते थे. 14 अप्रैल को अमेरिकी सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन को दिए एक फाइलिंग में उन्होंने ट्विटर के प्रति शेयर के लिए $ 54.20 की पेशकश की.

26 मई को ट्विटर के साथ डील पर लगी मुहर 

आखिरकार 26 मई को ट्विटर के मौजूदा स्टेकहोल्डर्स और एलन मस्क के बीच डील फाइनल हो गयी. मस्क ट्विटर के 100% शेयर के बदले लगभग 44 बिलियन डॉलर का भुगतान करेंगे. मस्क ने देर रात एक ट्वीट कर लिखा है-Yess! ट्विटर में बहुत गुंजाइश है जिसे वो अनलॉक करेंगे. ट्विटर ने भी इसकी आधिकारिक घोषणा करते हुए कहा कि "सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली फर्म अब मस्क के स्वामित्व वाली एक प्राइवेट कंपनी बन जाएगी. मस्क $ 54.20 प्रति शेयर की खरीद मूल्य पर खरीदेंगे"

अब आगे क्या?

भले ही Elon Musk और Twitter के बीच डील फाइनल हो गयी है लेकिन आधिकारिक रूप से ट्विटर के अधिग्रहण के लिए एलन मस्क को अभी भी महीनों इंतजार करना होगा. ब्लूमबर्ग क्विंट की रिपोर्ट के मुताबिक ट्विटर के मौजूदा CEO पराग अग्रवाल और अध्यक्ष ब्रेट टेलर ने सोमवार को ट्विटर के कर्मचारियों को बताया कि मस्क के हाथों को कंपनी के अधिग्रहण को पूरा होने में छह महीने तक का समय लग सकता है और तबतक सब कुछ पहले की तरह चलता रहेगा.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×