सलमान ने हथियार पर नहीं दिया था झूठा शपथ पत्र? क्या है पूरा केस

सलमान के खिलाफ काले हिरण के शिकार मामले में 3 केस और आर्म्स एक्ट का एक केस दर्ज किया था.

Updated
कुंजी
3 min read
फिर मुश्किल में घिर सकते हैं सलमान
i
स्नैपशॉट

फिल्म एक्टर सलमान खान को जोधपुर कोर्ट ने बड़ी राहत दी है. सीजेएम ग्रामीण जज अंकित ने उस याचिका को खारिज कर दिया है, जिसमें सलमान पर अपने हथियार के लिए झूठा शपथ पत्र पेश करने का आरोप लगाया गया था.

1998 का है मामला
1998 का है मामला
(फोटो: ट्विटर)

क्या था मामला?

1998 में जोधपुर में फिल्म हम साथ-साथ हैं कि शूटिंग के दौरान सलमान के खिलाफ काले हिरण के शिकार मामले में 3 केस और आर्म्स एक्ट का एक केस दर्ज किया था. हालांकि आर्म्स एक्ट में सलमान को पिछले साल बरी कर दिया गया था. सुनवाई के दौरान सलमान को अपना लाइसेंस कोर्ट में जमा करना करना था.

सलमान को सजा भी हो चुकी है.
सलमान को सजा भी हो चुकी है.
(Photo: Reuters)

सलमान के शपथ पत्र में क्या कहा गया?

सलमान खान की तरफ से कोर्ट में शपथ पत्र देकर ये बताया गया कि हथियार का लाइसेंस खो गया है. लेकिन ऐसी खबर है कि सलमान के लाइसेंस को लाइसेंस नवीनीकरण के लिए दिया हुआ था.

सलमान खान, सैफ अली खान, नीलम, तब्बू और सोनाली बेंद्रे 1998 में राजस्थान के जोधपुर में फिल्म <b>‘हम साथ-साथ हैं’ </b>की शूटिंग कर रहे थे.
सलमान खान, सैफ अली खान, नीलम, तब्बू और सोनाली बेंद्रे 1998 में राजस्थान के जोधपुर में फिल्म ‘हम साथ-साथ हैं’ की शूटिंग कर रहे थे.
(फोटो: ट्विटर)

सलमान के आरोप पत्र को झूठा बताया

सलमान पर कोर्ट को झूठ बोलकर गुमराह करने का आरोप है. उन पर बजरंगी भाईजान फिल्म की शूटिंग के दौरान कोर्ट में झूठा शपथ पत्र पेश करने का आरोप है.

12 अक्टूबर, 1998 को बिश्नोई समाज की शिकायत पर सलमान खान को हिरासत में लिया गया.
12 अक्टूबर, 1998 को बिश्नोई समाज की शिकायत पर सलमान खान को हिरासत में लिया गया.
(फोटो: एपी)

क्या था काला हिरण शिकार मामला?

सलमान खान, सैफ अली खान, नीलम, तब्बू और सोनाली बेंद्रे 1998 में राजस्थान के जोधपुर में फिल्म ‘हम साथ-साथ हैं’ की शूटिंग कर रहे थे. आरोप है कि उसी दौरान 26 सितंबर से लेकर 1-2 अक्टूबर की आधी रात को सलमान खान और उनके साथियों ने 2 चिंकारा और 3 काले हिरणों (ब्लैक बक) का शिकार किया था.

2 अक्टूबर, 1998 को इस मामले में बिश्नोई समाज ने पुलिस थाने में सलमान खान समेत सैफ अली खान, नीलम, तब्बू और सोनाली बेंद्रे सभी के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई.

1998 का है काला हिरण शिकार मामला
1998 का है काला हिरण शिकार मामला
(फोटो: क्विंट)

12 अक्टूबर को हिरासत में लिए गए थे सलमान

12 अक्टूबर, 1998 को बिश्नोई समाज की शिकायत पर सलमान खान को हिरासत में लिया गया. उनके पास से 2 हथियार बरामद हुए. उन दोनों हथियारों के लाइसेंस की मियाद खत्म हो चुकी थी. इसलिए सलमान और उनके साथियों पर कुल 4 मुकदमे दर्ज हुए. 3 मामले हिरणों के शिकार के दर्ज हुए. चौथा केस आर्म्स एक्ट के तहत बिना लाइसेंस के हथियार रखने का. गिरफ्तारी के 5 दिन बाद सलमान को जमानत मिली.

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!