Football के सभी जरूरी नियम जान लीजिए
Football के सभी जरूरी नियम जान लीजिए(फोटो: FIFA.COM)
  • 1. कितने खिलाड़ी, उपकरण और रेफरी
  • 2. मैच की अवधि और किक-ऑफ
  • 3. फाउल
  • 4. ऑफसाउड क्या होता है?
FIFA World Cup 2018: आखिर फुटबॉल खेलते कैसे हैं, नियम तो जान लो!

दुनिया का सबसे मशहूर खेल है फुटबॉल. फीफा रैंकिंग के मुताबिक कुल 222 देश इस खेल को खेलते हैं. कई देशों में इसे सॉकर भी कहा जाता है. फिलहाल रूस में फीफा वर्ल्ड कप 2018 खेला जा रहा है. ऐसे में भारत में कई ऐसे स्पोर्ट्स फैन हैं जो इस खेल के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानना चाहते हैं. आइए हम आपको इस ‘ब्यूटिफुल गेम’ के बारे में एक-एक बात बताते हैं और पूरे नियम समझाते हैं...

  • 1. कितने खिलाड़ी, उपकरण और रेफरी

    एक फुटबॉल मैच दो टीमों के बीच खेला जाता है. मैदान की चौड़ाई 64 से 75 मीटर की होती है तो वहीं लंबाई 100 से 110 मीटर की होती है. दोनों टीमों में गोलकीपर समेत 11-11 खिलाड़ी होते हैं. अगर कोई टीम मैदान पर कम से कम 7 खिलाड़ियों के साथ नहीं होती है तो उसे फाइन किया जाता है और या मैच में हारा हुए घोषित किया जाता है. फीफा के मैचों के दौरान एक टीम को तीन सब्स्टिटूशन चांस मिलते हैं यानी मैच के दौरान कोई टीम तीन बार अपने खिलाड़ी को बदल सकती है. जैसे शुरुआती 11 खिलाड़ी फील्ड पर उतरे तो उनमें से तीन खिलाड़ियों को मैच में कभी भी बदला जा सकता है.

    Football के सभी जरूरी नियम जान लीजिए
    मिस्त्र और उरुग्वे को मैच के दौरान खिलाड़ी
    (फोटो: FIFA.COM)

    फुटबॉल मैच के दौरान हरएक खिलाड़ी को जर्सी, शॉर्ट्स, शिन गार्ड्स, सॉक्स और जूते पहनने होते हैं. सॉक्स को शिन गार्ड पूरी तरह से कवर करना होता है. अगर रेफरी को किसी खिलाड़ी की जर्सी में दिक्कत नजर आती है तो वो उसे मैदान से बाहर कर सकता है. मैदान पर एक रेफरी होता है जो सब कुछ देखता है और उसका हर फैसला मान्य होता है. दो एसिसटेंट रेफरी मैदान पर उसकी मदद करते हैं जैसे अगर बॉल मैच से बाहर जाए तो झंडा दिखाना, या फिर किसी खिलाड़ी के फाउल पर या फिर ऑफसाइड होने पर वो अपने फैसले देते हैं. इसके अलावा अब एक टीवी रेफरी भी होता है और कभी-कभी गोल के पीछे गोललाइन रेफरी भी होता है.

पीछे/पिछलाआगे/अगला

Follow our कुंजी section for more stories.

वीडियो