ADVERTISEMENT

Elon Musk ने 2017 में ही जताया था ट्विटर से प्यार,कंपनी बनने से टेकओवर तक की कथा

Twitter को पहले twttr नाम दिया गया था था. जैक डोर्सी ने 2006 में जब पहला ट्वीट किया, तब इसमें भी twttr नाम था.

Updated
कुंजी
5 min read

दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क Elon Musk ने आखिरकार ट्विटर Twitter को पूरी तरह से खरीद रहे हैं. 44 बिलियन डॉलर के सौदे के साथ मस्क अब सोशल मीडिया प्लेटफार्म ट्विटर के भी मालिक बन जाएंगे. मस्क पहले से ही टेस्ला Tesla, स्पेस एक्स SpaceX जैसी दिग्गज कंपनियों के मालिक हैं. ट्विटर को लेकर अक्सर सुर्खियों में रहने वाले मस्क ने 2017 में इस सोशल नेटवर्किंग साइट की कीमत पूछ ली थी. आइए जानते हैं ट्विटर के बनने से लेकर बिकने तक की पूरी कहानी...

ADVERTISEMENT

कैसे और कब हुई ट्विटर की शुरुआत?

फरवरी 2006 में एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर नोआ ग्लास और वेब डिजाइनिंग का काम करने वाले जैक डोर्सी साथ बैठकर चर्चा कर रहे थे तब डोर्सी ने अपनी इच्छा बताते हुए कहा कि मेरा सपना एक ऐसी वेबसाइट बनाने का है जिस पर लोग अपना करेंट स्टेटस बताएं. वो क्या कर रहे हैं? क्या सोच रहे हैं? वगैरह-वगैरह. तब नोआ ने कहा आइडिया ठीक है इस पर काम करते हैं. जब ये बात हो रही थी तब नोआ ODEO कंपनी चला रहे थे. ODEO कंपनी ने ही ट्विटर की शुरुआत की थी.

नोआ ने इस प्रोडक्ट को ‘twttr’ नाम दिया था. यही ट्विटर Twitter का शुरुआती नाम था. जैक डोर्सी ने 22 मार्च, 2006 को जब पहला ट्वीट किया. तब इसमें भी twttr नाम लिखा था. सही मायने में देखें तो नोआ ने ही ट्विटर को नाम दिया था. 15 जुलाई 2006 को ट्विटर को आधिकारिक तौर पर लॉन्च किया गया था. जैक डोर्सी का विचार था कि इसमें कैरेक्टर की लिमिट 160 रखी जाए. लेकिन अंत में सहमति 140 कैरेक्टर्स पर बनी. कई साल बाद इस लिमिट को बढ़ाकर 280 कैरेक्टर्स पर लाया गया.

साल 2006 में माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर की शुरुआत हुई थी. शुरुआती कुछ साल में तो यह साइट कुछ खास प्रभाव नहीं छोड़ पायी लेकिन समय के साथ इसने दुनिया भर में अपनी जगह बनायी. हैशटैग की क्रांति से दुनिया को रूबरू कराया. बड़ी-बड़ी मशहूर शख्सियतों ने अपना अकाउंट इसमें बनाया. ब्रेकिंग न्यूज देने के साथ-साथ यह सर्वे में ही अहम भूमिका निभाती है. यहां से आंदोलन भी देखने को मिले.

ट्विटर की चिड़िया कहां से आयी?

ट्विटर के लोगो में जिस चिड़िया का इस्तेमाल किया किया गया था उसे मूल रूप से सिमोन ऑग्जली नामक एक ब्रिटिश ग्राफिक डिजाइनर ने बनाया था. ऑग्जली ने उस ग्राफिक को बनाकर iStock पर बेचने के लिए अपलोड कर दिया था. जहां से ट्विटर के एक स्टाफ ने 15 डॉलर में उसे खरीदा था. यही तस्वीर ट्विटर के लोगो का आधार बनी.

जब मस्क ने ट्विटर से किया प्यार का इजहार

एलन मस्क ने 21 दिसंबर 2017 को रात 11 बजकर 20 मिनट में एक ट्वीट किया था जिसमें उन्होंने लिखा था : आई लव ट्विटर I Love Twitter.

मस्क के इस ट्वीट पर कई सारी प्रतिक्रियाएं देखने को मिलीं. अमेरिकी पत्रकार डेव स्मिथ ने मस्क से उसी ट्वीट पर रिप्लाई करते हुए पूछा कि 'फिर आप इसे खरीद क्यों नहीं लेते हैं?' तब पर मस्क ने लिखा था : इसकी कीमत कितनी है?

इस ट्वीट किए हुए लंबा समय बीत गया. लेकिन जब 25 अप्रैल 2022 को एलन मस्क ने ट्विटर को 44 अरब डॉलर में खरीद लिया है. तब एक बार फिर उनके ट्वीट को डेव स्मिथ ने साझा किया. उन्होंने अपनी और मस्क के बीच हुई चैट को शेयर किया है.

ADVERTISEMENT

चुपचाप शेयर खरीदने से लेकर 100 फीसदी हिस्सेदारी 

  • 31 जनवरी से 14 मार्च 2022 : एपी न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक 31 जनवरी से 14 मार्च 2022 के बीच मस्क ने ट्विटर शेयर खरीदना शुरू कर दिया था. 14 मार्च तक मस्क ने 5% से अधिक हिस्सेदारी जुटा ली थी.

  • 24 मार्च 2022 : ट्विटर में हिस्सेदारी वाली बात गुप्त थी, लेकिन 24 मार्च 2022 को मस्क ने ट्विटर पर ही ट्विटर की खिंचाई की थी. उन्होंने एल्गोरिथम के बारे में ट्वीट किया था कि 'ट्विटर एल्गोरिथम का लोगों पर बड़ा प्रभाव पड़ता है, इसलिए ट्विटर एल्गोरिथम एक स्वतंत्र प्लेटफॉर्म होना चाहिए.'

  • 25 और 26 मार्च 2022 : मस्क ने 26 मार्च को अपने ट्विटर अकाउंट पर एक पोल शेयर किया जिसमें उन्होंने अपने फॉलोअर्स से पूछा कि 'क्या एक नये प्लेटफार्म की जरूरत है.' जबकि 25 मार्च के अपने ट्वीट में उन्होंने फ्री स्पीच और डेमोक्रेसी को लेकर अपनी बात रखी थी.

  • 27 मार्च 2022 : जब मस्क से एक यूजर ने नए सोशल मीडिया प्लेटफार्म के बारे में पूछा तब मस्क ने 27 मार्च को उसे रिप्लाइ करते हुए लिखा कि 'मैं इस पर गंभीरता से विचार कर रहा हूं'

  • 04 अप्रैल 2022 : ट्विटर में मस्क की हिस्सेदारी 4 अप्रैल को सार्वजनिक हो गयी. ट्विटर पर एक और पोल पोस्ट कर हुए मस्क ने यूजर्स से वोट कर बताने को कहा कि क्या वे एडिट बटन चाहते हैं या नहीं. रिप्लाई में ट्विटर के सीईओ पराग अग्रवाल ने भी यूजर्स से 'सावधानीपूर्वक वोट' डालने को कहा. उसी दिन मस्क को बोर्ड में शामिल होने का न्योता मिला. ट्विटर ने एक नोट प्रकाशित किया जिसमें इस बात की पुष्टि की गई थी कि स्पेसएक्स और टेस्ला के मालिक मस्क ने ट्विटर कंपनी का 9.2% हिस्सा ले लिया है.

  • 05 अप्रैल 2022 : ट्विटर के सीईओ पराग अग्रवाल ने ट्वीट करते हुए लिखा कि मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि हम अपने बोर्ड में एलन मस्क को नियुक्त कर रहे हैं. वहीं मस्क ने अपने ट्वीट में लिखा कि आने वाले महीनों में ट्विटर में महत्वपूर्ण सुधार करने के लिए पराग और ट्विटर बोर्ड के साथ काम करने की उम्मीद है!

  • 9 और 10 अप्रैल 2022 : मस्क ने 9 अप्रैल को बोर्ड में सीट लेने से इनकार कर दिया और 10 अप्रैल को ट्विटर ने इस खबर को पब्लिक कर दिया.

  • 11 अप्रैल 2022 : मस्क ने एसईसी के साथ एक संशोधित डिस्कलोजर दायर किया. अब वह जितने चाहे उतने शेयर खरीद सकते थे.

  • 14 अप्रैल 2022 : मस्क ने एक एसईसी फाइलिंग के साथ ट्विटर को पूरी तरह से खरीदने की पेशकश की. 14 अप्रैल को मस्क ने ट्विटर अकाउंट से ट्वीट करते हुए ट्वीटर को ही पूरी तरह से खरीदने की पेशकश कर दी. तब उन्होंने करीब 44 अरब डॉलर की बोली लगाई थी. बोर्ड के सामने मस्क ने 54.20 डॉलर प्रति शेयर के हिसाब से खरीदने का प्रस्ताव रखा, जो ट्विटर के शेयर्स की वास्तविक कीमत से ज्यादा था. मस्क ने अपने प्रस्ताव को 'सर्वश्रेष्ठ और अंतिम' बताया था.

  • 15 अप्रैल 2022 : ट्विटर ने 15 अप्रैल को घोषणा की कि उसके बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने सर्वसम्मति से फाइनेंसियल दुनिया में प्वॉइजन पिल (Poison Pill) के नाम से जाने जाने वाली रक्षात्मक रणनीति अपनाई है.

  • 16 और 17 अप्रैल 2022 : एक यूजर ने 16 अप्रैल को ट्वीट करके ट्विटर बोर्ड मेंबर और उनकी ऑनरशिप % की जानकारी साझा की. मस्क ने 17 अप्रैल को इस पर रिप्लाई करते हुए लिखा कि 'वाॅव, जैक के जाने के साथ, ट्विटर बोर्ड सामूहिक रूप से लगभग कोई शेयर नहीं रखता है!' बता दें कि 25 मई को अगली शेयरहोल्डर मीटिंग में अपना कार्यकाल समाप्त होने के बाद डोर्सी बोर्ड छोड़ने वाले हैं.

  • 19 अप्रैल 2022 : न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक मस्क खुद की 15 अरब डॉलर तक की नकदी का निवेश करने और एक सौदे के माध्यम से आगे बढ़ने के लिए ट्विटर में अपनी हिस्सेदारी के खिलाफ उधार लेने को तैयार है.

  • 21 अप्रैल 2022 : मस्क ने कहा कि उन्हें फंडिंग के जरिए 46.5 बिलियन डॉलर जुटाए हैं. एसईसी के साथ एक फाइलिंग से पता चलता है कि उसके पास मॉर्गन स्टेनली और अन्य वित्तीय संस्थानों से ऋण वित्तपोषण में 25.5 बिलियन डॉलर हैं, जिसमें टेस्ला में उनकी इक्विटी हिस्सेदारी द्वारा समर्थित मार्जिन ऋण और खुद से इक्विटी वित्तपोषण में 21 बिलियन डॉलर शामिल हैं.

  • 24 अप्रैल 2022 : मस्क के साथ ट्विटर बोर्ड ने चर्चा की जो अगले दिन भी चलती रही.

  • 25 अप्रैल 2022 : आखिरकार ट्विटर के मौजूदा स्टेकहोल्डर्स और मस्क के बीच डील फाइनल हो गयी. मस्क को ट्विटर के 100% शेयर के बदले प्रति शेयर 54.20 डॉलर का भुगतान करना होगा ऐसे में यह डील लगभग 44 बिलियन डॉलर की होगी. ट्विटर का कहना है कि 2022 में इस डील के क्लोज होने की संभावना है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
Published: 
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×