म्यूचुअल फंड
म्यूचुअल फंड(फोटो: द क्विंट)
  • 1. आपके निवेश का लक्ष्य क्या है
  • 2. आप कितने समय तक निवेश कर सकते हैं
  • 3. आप निवेश में कितना जोखिम उठा सकते हैं
  • 4. आपके लिए म्यूचुअल फंड की कौन सी कैटेगरी सही है
  • 5. आप म्यूचुअल फंड की सही स्कीम तक कैसे पहुंचेगे
म्यूचुअल फंड स्कीम चुनने के पहले क्या देखें?

म्यूचुअल फंड में निवेश तो “सही है” लेकिन बड़ा सवाल है कि किस म्यूचुअल फंड में? कई पुराने निवेशक भी अक्सर ये सवाल पूछते पाए जाते हैं कि क्या उनके म्यूचुअल फंड पोर्टफोलियो की स्कीमें सही हैं. दर्जनों म्यूचुअल फंड कंपनियों की हजारों स्कीमों में से अपने लिए सही स्कीम का चुनाव उतना ही मुश्किल है जितना अपने बजट में सही मोबाइल फोन चुनना। लेकिन हम आपके लिए म्यूचुअल फंड स्कीम का चुनाव आसान बनाने जा रहे हैं. आपको बस ये करना है कि स्कीम को फाइनल करने के पहले एक बार इन पांच सवालों के जवाब ढूंढ़ लें जो हमने आपके लिए तैयार किए हैं.

  • 1. आपके निवेश का लक्ष्य क्या है

    सबसे पहले इस सवाल का जवाब ढूंढ़ें कि आप ये निवेश क्यों कर रहे हैं, क्योंकि फाइनेंशियल प्लानिंग में हर निवेश का एक वित्तीय लक्ष्य होता है. जैसे हो सकता है कि आप विदेश घूमने जाने के लिए निवेश करना चाहते हों या फिर कार या घर खरीदने के लिए. आपके वित्तीय लक्ष्य में बच्चों की उच्च शिक्षा का खर्च भी हो सकता है या रिटायरमेंट के लिए पैसे जोड़ना भी. या फिर आप सिर्फ टैक्स बचाने के मकसद से म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहते हों.

    याद रखिए कि हर वित्तीय लक्ष्य के लिए निवेश की अवधि अलग-अलग हो सकती है. और इसी से तय होगा कि म्यूचुअल फंड में आपका निवेश छोटी अवधि के लिए है या लंबी अवधि के लिए.

पीछे/पिछलाआगे/अगला

Follow our कुंजी section for more stories.

वीडियो