ADVERTISEMENT

डॉक्टर से जानिए डायबिटीज मैनेजमेंट के तरीके

Updated
diabetes
3 min read
डॉक्टर से जानिए डायबिटीज मैनेजमेंट के तरीके

रोज का डोज

निडर, सच्ची, और असरदार खबरों के लिए

By subscribing you agree to our Privacy Policy

डायबिटीज यानी मधुमेह एक तरह का हाइपरग्लासीमिया है, जिसमें ब्लड ग्लूकोज लेवल सामान्य रेंज (70 से 99 mg/dL) से अधिक होता है. ये बीमारी दुनिया भर में अब काफी आम हो चुकी है और हर साल इस कंडिशन से जूझने वालों की तादाद बढ़ रही है.

डायबिटीज का समय पर पता चल जाना और पर्याप्त पोषण डायबिटिक और प्री-डायबिटिक लोगों की बेहतर सेहत खासकर हार्ट हेल्थ के लिए सबसे अच्छे तरीके हैं.

डायबिटीज से बचने, इसके मैनेजमेंट और डायबिटीज से जुड़ी जटिलताओं को बढ़ने से रोकने के लिए पोषण यानी न्यूट्रिशन काफी अहम होता है.

सामान्य - या सामान्य के करीब - ब्लड ग्लूकोज लेवल को बनाए रखना, ब्लड लिपिड और लिपोप्रोटीन प्रोफाइल में सुधार करना और ब्लड प्रेशर को कम करना ये सभी चीजें डायबिटीज वाले लोगों के लिए पोषण से जुड़ी हैं.

पर्याप्त पोषण और भोजन में उचित परिवर्तन के साथ ही एक्टिव रहना डायबिटीज कंट्रोल के लिए बेहद अहम है.

ADVERTISEMENT

एक मधुमेह रोगी का जीवन गैर-मधुमेह वाले लोगों के जीवन से काफी अलग होता है क्योंकि उन्हें दैनिक आधार पर कई लक्षणों से जूझना पड़ता है.

मधुमेह रोगियों के लिए खाने की कई चीजों की सिफारिश की जाती है, जो ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में मददगार हो सकती हैं.

डायबिटीज मैनेजमेंट के दो नियम

1. खाने में सभी पोषक तत्वों वाली चीजों को शामिल करें

यह सुझाव दिया जाता है कि आप कई तरह के पौष्टिक भोजन करें. अपने आहार में पर्याप्त फल, सब्जियां, साबुत अनाज और लीन मीट, कम वसा वाले डेयरी जैसे प्रोटीन लेना महत्वपूर्ण है. अपने आहार में हेल्दी फैट को भी शामिल करें. अगर आप इनका स्वस्थ संतुलन रखते हैं तो आप सही रास्ते पर होंगे.

ADVERTISEMENT

यह सिफारिश की जाती है कि ब्लड शुगर लेवल को स्थिर करने में मदद के लिए हर भोजन और नाश्ते के साथ प्रोटीन की एक सर्विंग शामिल की जाए.

उन आहारों से बचें, जो आपको किसी फूड ग्रुप छोड़ने के लिए मजबूर करते हैं क्योंकि हर फूड ग्रुप के पहलू आपके स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं. फास्ट फूड और प्रोसेस्ड चीजों से बचने का प्रयास करें, मीठा पेय और मिठाई कम से कम करें.

2. शारीरिक रूप से सक्रिय रहना बहुत जरूरी है

डायबिटीज में व्यायाम सबसे महत्वपूर्ण है. किसी भी प्रकार की हलचल आपके ब्लड शुगर और A1C के लेवल (औसत ब्लड शुगर लेवल) को कम करने में मदद करेगी, जिससे मधुमेह के जोखिम और समस्याएं कम होंगी.

रोजाना एक्सरसाइज का मूल सिद्धांत उपयुक्त वातावरण में व्यायाम की तीव्रता, अवधि और आवृत्ति है. डायबिटीज के व्यक्तियों के लिए कम तीव्रता, लंबी अवधि की एक्सरसाइज को आमतौर पर सबसे अच्छा माना जाता है.

ADVERTISEMENT
हर दिन कम से कम 30 मिनट व्यायाम करने का लक्ष्य रखना चाहिए. व्यायाम के लिए पैदल चलना, योग करना और साइकिल चलाना सभी अच्छे विकल्प हैं.

जिम जाने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन सक्रिय रहने का प्रयास करना चाहिए.

स्वस्थ पोषण एक स्वस्थ जीवनशैली का महत्वपूर्ण हिस्सा है, चाहे आपको डायबिटीज हो या न हो. अगर किसी व्यक्ति को डायबिटीज है, तो उन्हें यह समझना चाहिए कि खाद्य पदार्थ उनके ब्लड शुगर लेवल को कैसे प्रभावित करते हैं. यह सिर्फ वही नहीं है जो खाया जाता है; यह भी है कि कितना खाया जाता है और किस तरह की चीजें खाई जाती हैं.

ADVERTISEMENT

इसके अलावा, एक संतुलित, स्वस्थ आहार खाए बिना सिर्फ एक्सरसाइज डायबिटीज कंट्रोल और वजन कम करने के लिए पर्याप्त नहीं होगी. डायबिटीज वाले व्यक्ति के लिए यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि व्यायाम और आहार साथ-साथ चलते हैं.

यहां तक ​​​​कि एक छोटा सा बदलाव भी महत्वपूर्ण प्रभाव कर सकता है. एक ऐसा रहन-सहन और आहार महत्वपूर्ण है, जो फॉलो किया जा सके और जिसे अपनाने में अच्छा भी महसूस हो.

(डॉ. दीपक वर्मा कोलंबिया एशिया अस्पताल, गाजियाबाद में इंटरनल मेडिसिन के कंसल्टेंट हैं.)

(ये लेख आपकी सामान्य जानकारी के लिए है, यहां किसी बीमारी के इलाज का दावा नहीं किया जा रहा. स्वास्थ्य से जुड़ी किसी भी समस्या के लिए फिट आपको डॉक्टर से संपर्क करने की सलाह देता है.)

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
Published: 
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
450

500 10% off

1620

1800 10% off

4500

5000 10% off

or more

प्रीमियम

3 माह
12 माह
12 माह

गणतंत्र दिवस स्पेशल डिस्काउंट. सभी मेंबरशिप प्लान पर 10% की छूट

मेंबर बनने के फायदे
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×