ADVERTISEMENT

Diabetes Diet: डायबिटिक लोगों के लिए खास हैं ये 10 फल

Published
diabetes
4 min read
Diabetes Diet: डायबिटिक लोगों के लिए खास हैं ये 10 फल

रोज का डोज

निडर, सच्ची, और असरदार खबरों के लिए

By subscribing you agree to our Privacy Policy

(ये लेख आपकी सामान्य जानकारी के लिए है, यहां किसी तरह के इलाज का दावा नहीं किया जा रहा है, सेहत से जुड़ी किसी भी समस्या के लिए और कोई भी उपाय करने से पहले फिट आपको डॉक्टर या विशेषज्ञ से संपर्क करने की सलाह देता है.)

जब कुछ मीठा खाने का मन हो रहा हो, तो मीठे फलों से अच्छा और क्या हो सकता है, जो मन के साथ-साथ तन को भी दुरुस्त करता है. डायबिटीज में कौन से फल खाए जा सकते हैं, इसे लेकर लोगों में काफी भ्रम रहता है.

मौसमी फलों का सेवन सेहत के लिहाज से काफी अच्छा होता है क्योंकि इनमें भरपूर मात्रा में विटामिन और मिनरल मौजूद होते हैं. फल विटामिन A, B, C, E जैसे एंटीऑक्सीडेंट और आयरन, कैल्शियन, मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स और फाइबर के लिए जाने जाते हैं.

यहां उन फलों की लिस्ट दी जा रही है, जो फाइबर और पानी से भरपूर होते हैं, जिनसे शुगर स्पाइक और शुगर का अवशोषण दर धीमा होता है. इसलिए इन्हें डायबिटिक लोगों के लिए भी अच्छा माना जाता है.

ADVERTISEMENT

1. सेब

सेब

(फोटो: iStock)

सेब सिर्फ पौष्टिक और पेट भरने वाले नहीं होते हैं. एक अध्ययन के अनुसार संतुलित मात्रा में सेब का सेवन टाइप 2 डायबिटीज का रिस्क घटने से जुड़ा हो सकता है.

ADVERTISEMENT

2. एवोकैडो

एवोकैडो

(फोटो: IANS)

एवोकैडो हेल्दी फैट और 20 से अधिक विटामिन और मिनरल्स का एक बड़ा स्रोत हैं. एवोकैडो फाइबर से भरपूर होते हैं, जिनका संबंध डायबिटीज का रिस्क घटाने से है.

ADVERTISEMENT

3. बेरीज

आप ब्लैकबेरी, ब्लूबेरी या स्ट्रॉबेरी में से कुछ भी चुन सकते हैं

डायबिटीज के रोगियों की डाइट में बेरीज जोड़ना अच्छा होता है. आप ब्लैकबेरी, ब्लूबेरी या स्ट्रॉबेरी में से कुछ भी चुन सकते हैं क्योंकि ये सभी एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और फाइबर से भरपूर होते हैं.

ADVERTISEMENT

4. पपीता

जूस पीने की बजाए फल खाना बेहतर होता है

(फोटो: iStock)

पपीता प्राकृतिक ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो इसे मधुमेह वाले लोगों के लिए एक आदर्श विकल्प बनाता है. यह भविष्य में कोशिका क्षति की संभावना को कम करता है.

ADVERTISEMENT

5. कमरख या स्टार फ्रूट

यह मीठा और खट्टा फल डाइटरी फाइबर और विटामिन C से भरपूर होता है. यह एंटी-इन्फ्लेमेटरी प्रक्रियाओं को भी सकारात्मक रूप से प्रभावित करता है और कोशिकाओं की क्षति की मरम्मत में मदद कर सकता है और इसमें कम से कम फ्रूट शुगर होता है.

ADVERTISEMENT

6. कीवी

कीवी

(फोटो: iStock)

कीवी विटामिन E, K और पोटेशियम का एक उत्कृष्ट स्रोत है और इसमें फ्रूट शुगर भी कम है, जो इसे डायबिटीज के अनुकूल फल बनाता है.

ADVERTISEMENT

7. कमलम (ड्रैगन फ्रूट)

ड्रैगन फ्रूट फाइबर, जरूरी विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट के लिए जाना जाता है.

ADVERTISEMENT

8. नाशपाती

नाशपाती पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, और वे सूजन से लड़ने और पाचन में सुधार करने के लिए जाने जाते हैं. अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि स्वस्थ आहार के साथ नाशपाती का सेवन टाइप 2 मधुमेह के खतरे को कम करता है.

ADVERTISEMENT

9. संतरा

संतरा

(फोटो: iStock)

यह खट्टा फल फाइबर से भरा होता है, जो रक्त प्रवाह में शुगर के अवशोषण को धीमा करने में मदद करता है और इसका विटामिन C घटक प्रतिरक्षा स्तर को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है.

ADVERTISEMENT

10. खरबूज, तरबूज

(फोटो: Pixabay)

डायबिटीज वाले लोगों और जिनमें डायबिटीज का रिस्क है, उनके लिए खरबूज और तरबूज जैसे शक्तिशाली हाइड्रेटिंग फलों की सिफारिश की जाती है. फाइबर, पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन B और C जैसे कई पोषण लाभों के लिए इनका संतुलित सेवन अच्छा होता है.

अपने सलाद में फलों को शामिल करें और उन पर थोड़ी दालचीनी छिड़क कर खाएं, यह स्वाद बेहतर करता है और शुगर की स्पाइक्स को कम करता है. अपने फलों का नाश्ता अखरोट और बादाम जैसे मेवे से पूरा करें. आप शरीर में ग्लाइसेमिक लोड को संतुलित करने के लिए अलसी के बीज भी मिला सकते हैं.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
500
1800
5000

or more

प्रीमियम

3 माह
12 माह
12 माह
मेंबर बनने के फायदे
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×