ADVERTISEMENTREMOVE AD

5 खाद्य पदार्थ जो उम्र बढ़ने के लक्षणों को दूर करने में मदद करते हैं

Published
fit-food
4 min read
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा

पिछले कुछ सालों में लोगों को सबसे अधिक चिंता रहती है, त्वचा पर बढ़ती उम्र के लक्षण दिखना.

नतीजतन, स्किन-केयर कंपनियों ने आपके चेहरे से समय बीतने के प्रभाव को किसी भी तरह से हटाने के लिए तरह-तरह के क्रीम और अन्य कॉस्मेटिक बाज़ार में भरना शुरू कर दिया.

हालाकि, इससे पहले कि आप अपने चेहरे पर नवीनतम 'एंटी-एजिंग' उत्पाद लगाएं, यह याद रखना जरूरी है कि जब इन उत्पादों की प्रभावकारिता समझने के लिए आपके शरीर के अंदर क्या होता है, यह समझना बहुत महत्वपूर्ण है.

यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपका आहार और पोषण आपके स्किन-केयर के प्रयासों को बढ़ावा देने में मदद करता है, इसके लिए आज हम कुछ महत्वपूर्ण खाद्य पदार्थों के बारे में जानते हैं.

सबसे पहले, बुढ़ापे से लड़ना बंद करें

बुढ़ापे को रोका नहीं जा सकता, यह जीवन का हिस्सा है. त्वचा विशेषज्ञ डॉ शेरीन इदरीस के अनुसार, "यदि हमारी उम्र बढ़ नहीं रही है, तो हम मर चुके हैं. और अगर हम मर चुके हैं...तब तो हमारे सामने और भी बड़ी समस्याएँ हैं."

उनके अनुसार हमें “एंटी-एजिंग” जैसे शब्दों से बचना चाहिए क्योंकि इनसे लगता है कि हम समय से लड़ने की कोशिश कर रहे हैं, जबकि जरूरत है हमें समय के साथ खुद को बदलने की.

इस चीज का ध्यान रखते हुए, चलिए आगे बढ़ते हैं.

आपकी रसोई में मिलते हैं, उम्र दिखने में देरी करने वाले खाद्य पदार्थ

आहार विशेषज्ञ, पोषण विशेषज्ञ, डायबिटीज एजुकेटर, और वेलनेस प्लेटफॉर्म, न्यूट्रीवाइब्ज़ की संस्थापक, शिवानी कंडवाल, उन खाद्य पदार्थों के बारे में बताती हैं, जो आप आसानी से अपनी रसोई में पा सकते हैं और जो त्वचा पर बढ़ती उम्र के लक्षण दिखने से लंबे समय तक रोक सकते हैं.

वे हैं:

1. मशरूम

मशरूम एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं 

(फ़ोटो: iStock)

मशरूम आसानी से पूरे भारत में पाए जाते हैं, इनमें एर्गोथायोनीन और ग्लूटाथियोन नामक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं.

आपकी त्वचा पर उम्र बढ़ने के प्रभावों से लड़ने में एंटीऑक्सीडेंट महत्वपूर्ण हैं. विशेषज्ञ के अनुसार, सफेद बटन मशरूम इनमें विशेष रूप से समृद्ध है.

2. अंगूर

अंगूर त्वचा को सूर्य किरणों से होने वाली हानि से बचाता है 

(फ़ोटो: iStock)

अंगूर में रेस्वेराट्रोल होता है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट है. यह सूरज से होने वाले नुकसान को कम करने में मदद कर सकता है.

3. ग्रीन-टी एक्सट्रैक्ट

ग्रीन टी में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं 

(फ़ोटो: iStockphoto)

ग्रीन-टी एक्सट्रैक्ट, जिसके बारे में सुश्री कंडवाल विशेष रूप से ज़ोर देती हैं, एजिंग से लड़ने में विशिष्ट रूप से उपयोगी होता है.

यह ग्रीन टी का कॉन्सेंट्रेटेड रूप है, जो अक्सर पाउडर, तरल, या कैप्सूल के रूप में उपलब्ध होता है. इसके केवल एक कैप्सूल में एक पूरे कप ग्रीन टी के बराबर एक्टिव इंग्रेडिएंट्स होते हैं.

चाय एक समृद्ध आहार स्रोत है क्योंकि इसमें पॉलीफेनोल्स, ईजीसीजी जैसे शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन सी, विटामिन बी 2, और विटामिन ई होते हैं जिनमें उम्र के लक्षण में देरी करने वाले गुण होते हैं.

4. चावल, ओट्स और फेरुलिक एसिड

चावल झुर्रियों के विकास को कम कर सकती हैं 

(फ़ोटो: Altered by FIT)

सुश्री कंडवाल के अनुसार, फेरुलिक एसिड एक एंटीऑक्सिडेंट है, जो अन्य एंटीऑक्सिडेंट के प्रभाव को बढ़ावा देने का काम करता है.

यह महीन रेखाओं, धब्बों और झुर्रियों के विकास को कम करके त्वचा की रक्षा करने में मदद करता है. यह स्वाभाविक रूप से चोकर, जई, चावल, बैंगन और सेब के बीज जैसे खाद्य पदार्थों में पाया जाता है.

5. मुलेठी का रस (लीकोरिस एक्सट्रैक्ट)

लीकोरिस, मुलेठी के पौधे (ग्लाइसीर्रिजा ग्लबरा) की जड़ से आता है. यह एक्सट्रैक्ट विभिन्न प्रकार के लाभकारी यौगिकों से भरा होता है, जो एंटीऑक्सिडेंट और एंटीइन्फ्लैमटोरी प्रभाव देने के साथ काले धब्बों को दूर करने में मदद करते हैं.

यह अतिरिक्त मेलेनिन भी हटाता है, एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है, और त्वचा में तेल उत्पादन को नियंत्रित करता है.

दी गई सभी सामग्रियों में से, मुलेठी का, आपके किचन में मिलने की संभावना सबसे कम है. इसके सामान्य स्रोत इसके पौधे की जड़ और डाइटरी सप्लीमेंट हैं.

हालांकि, कृपया ध्यान दें कि चिकित्सा विशेषज्ञ के मार्गदर्शन के बिना इनमें से किसी का भी सेवन नहीं करना चाहिए.

(रोशीना ज़हरा एक प्रकाशित लेखिका और मीडिया पेशेवर हैं. आप यहाँ उनके काम के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.)

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×