ADVERTISEMENT

वजन घटाने में मददगार हो सकती हैं रसोईघर की ये 5 चीजें

Updated
flex-em
3 min read
वजन घटाने में मददगार हो सकती हैं रसोईघर की ये 5 चीजें

क्या आप अपना वजन कुछ किलोग्राम घटाना चाहते हैं? तो आपको यहां-वहां देखने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आपकी रसोईघर में ही कुछ ऐसी चीजें आपको मिल जाएंगी, जो वजन कम करने में आपकी मदद कर सकती हैं.

आयुर्वेदाचार्य और जीवा आयुर्वेद के डायरेक्टर डॉ. प्रताप चौहान के मुताबिक वजन घटाने का हेल्दी तरीका डाइट और एक्सरसाइज है.

हमारी रसोईघर में ही कुछ ऐसी चीजें हैं, जो वजन घटाने में मददगार हो सकती हैं. रोज के खाने में रसोईघर की उन चीजों को शामिल करना वजन कम करने में काफी प्रभावी हो सकता है.

ADVERTISEMENT

रसोईघर में आसानी से मिलने वाली वो चीजें, जो हमारे मेटाबॉलिज्म और पाचन को दुरुस्त करती हैं:

1. दालचीनी

दालचीनी ग्लूकोज को काबू में रखने में मदद करती है
(फोटो: iStock)

आयुर्वेद में दालचीनी का प्रयोग इसके कीटाणुनाशक, जलन कम करने, एंटी-बैक्टीरियल गुणों के कारण किया जाता है.

जब बात वजन कम करने की आती है, तो मीठी सुगंध वाला ये मसाला मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है, ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है.

सुबह उठने के बाद सबसे पहले दालचीनी मिला पानी का सेवन करने से यह भूख कम करने में मदद करने के साथ बुरे कोलेस्ट्रॉल को भी कम करने में मदद करता है.

ADVERTISEMENT

2. काली मिर्च

काली मिर्च जुकाम और गले की खराश से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकती है.
(फोटो: iStock)

आयुर्वेद के अनुसार, काली मिर्च वजन कम करने में काफी प्रभावी है. यह शरीर के ब्लॉकेज को घटाता है, सर्कुलेशन को सुचारु करता है और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है. यह शरीर को डिटॉक्स करने के साथ चर्बी को भी कम करता है.

3. अदरक

अदरक वाली चाय बनाएं
(फोटो:iStock)

यह मेटाबॉलिज्म को 20 प्रतिशत तक बढ़ा देता है, यह पेट को स्वस्थ रखता है, चर्बी को घटाता है और शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करता है. इसमें ज्वलन कम करने वाले और एंटी-बैक्टीरियल तत्व होते हैं. इसके सेवन से न सिर्फ आपका वजन कम होता है, बल्कि यह आपके पूरे स्वास्थ्य को दुरुस्त रखता है.

ADVERTISEMENT

4. नींबू

खाने में नींबू का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है.
(फोटो: iStock)

खाने में इस्तेमाल से या सलाद पर डालकर नींबू के सेवन से वजन काफी जल्द कम होता है. नींबू में विटामिन C और घुलने वाली फाइबर की प्रचुर मात्रा होती है, जिससे कई फायदे होते हैं. नींबू से हृदय संबंधी बीमारी, एनीमिया, किडनी में पथरी और सुचारु पाचन में फायदा मिलता है.

5. शहद

चिकित्सा में शहद का प्रयोग सदियों से किया जा रहा है.
(फोटो: iStock)

बिस्तर पर जाने के ठीक पहले शहद के सेवन से नींद के शुरुआती घंटों में कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है. शहद से भूख कम लगती है और वजन कम करने में मदद होती है. शहद पेट की चर्बी कम करने में मददगार हो सकता है.

(इनपुट- आईएएनएस)

(ये लेख आपकी सामान्य जानकारी के लिए है, यहां किसी तरह के इलाज का दावा नहीं किया जा रहा है, सेहत से जुड़ी किसी भी समस्या के लिए और कोई भी उपाय करने से पहले फिट आपको डॉक्टर या विशेषज्ञ से संपर्क करने की सलाह देता है.)

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी पर लेटेस्ट न्यूज और ब्रेकिंग न्यूज़ पढ़ें, fit और hindi के लिए ब्राउज़ करें

टॉपिक:  नींबू   वजन घटाना   वजन 

ADVERTISEMENT
Published: 
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×