ADVERTISEMENTREMOVE AD

किन लोगों को COVID-19 का टेस्ट करवाने की जरूरत है? जानिए यहां

Updated
Health News
2 min read
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

भारत में अब तक कोरोनावायरस डिजीज-2019 (COVID-19) के कुल 110 मामले सामने आ चुके हैं, जिसमें 17 विदेशी नागरिकों के केस भी शामिल हैं.

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक 15 मार्च तक कोरोनावायरस से ठीक होने वालों की संख्या 13 है, वहीं अब तक 2 की मौत हो चुकी है.

पहली मौत कर्नाटक में 76 साल के शख्स की हुई, जिसने सऊदी अरब की यात्रा की थी. दूसरा मामला 13 मार्च को दिल्ली में हुआ.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

भारत में COVID-19 के मामले

हालांकि महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग ने 16 मार्च की सुबह पिंपड़ी चिंचवाड़ में COVID-19 के एक और पॉजिटिव मामले की पुष्टि की है, इस तरह इस राज्य में नोवल कोरोनावायरस के कुल 33 मामले सामने आ चुके हैं.

ओडिशा में नोवल कोरोनावायरस का पहला केस

वहीं ओडिशा में भी कोरोनावायरस का पहला मामला सामने आया है. भुवनेश्वर में एक शख्स कोरोनावायरस से संक्रमित पाया गया है, जिसकी ट्रैवल हिस्ट्री इटली की है.

स्वास्थ्य और शिक्षा प्रशिक्षण, ओडिशा के निदेशक डॉ सी.बी.के. मोहंती ने बताया कि ओडिशा में कोरोनावायरस के एक पॉजिटिव मामले का पता चला है. उसने इटली की यात्रा की थी. बाद में उसने दिल्ली से भुवनेश्वर के लिए एक ट्रेन ली थी. अभी मरीज भुवनेश्वर के अस्पताल में भर्ती है.
0

किन लोगों को COVID-19 का टेस्ट कराने की जरूरत?

वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी गई है कि किन लोगों को COVID-19 का टेस्ट करवाने की जरूरत है.

  • अगर आपको खांसी, बुखार या सांस लेने में कठिनाई जैसे लक्षण नहीं हैं, तो आपको COVID-19 की जांच करवाने की जरूरत नहीं है.

  • अगर आप में ऊपर बताए गए लक्षण हैं और आपने इटली, ईरान, दक्षिण कोरिया, फ्रांस, स्पेन, जर्मनी या संयुक्त अरब अमीरात जैसे किसी COVID-19 प्रभावित देश की यात्रा की है या आप COVID-19 के किसी रोगी के संपर्क में आए हैं, तो तुरंत राज्य हेल्पलाइन नंबर या स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार की हेल्पलाइन 011-23978046 पर सम्पर्क करें.

ADVERTISEMENT

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) की 15 मार्च की रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया भर में COVID-19 के 1,53,517 मामले सामने आए हैं, वहीं 5,735 लोगों की मौत हो चुकी है.

चीन में नोवल कोरोनावायरस से संक्रमण के 81,048 मामलों की पुष्टि हुई है और 3,204 लोगों की मौत हो चुकी है. चीन के बाहर COVID-19 के 72,469 मामले सामने आए हैं और 2,531 मौतें हुई हैं.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENTREMOVE AD
Published: 
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
×
×