ADVERTISEMENTREMOVE AD

Fertility Foods|अनार-अखरोट, टमाटर reproductive development में मदद करेंगे ये फूड

Fertility Boosting Foods| डॉक्टरी इलाज के साथ-साथ खाने में आवश्यक पोषक खाद्य पदार्थ से फायदा देखा जा सकता है.

Updated
फिट
4 min read
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा

क्या आप मां बनने की प्लानिंग कर रही हैं और लंबे समय से गर्भ धारण करने की कोशिश के बाद भी असफल हो रही हैं? क्या आपको फर्टिलिटी की समस्या है और आपके माता-पिता बनने के सपने में रुकावट बन रहा है? जिसके कारण क्या आप अपने सपनों की मंजिल से बहुत दूर जा रहें हैं?

अगर आपका जवाब हां है, तो चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है ! क्योंकि इस आर्टिकल में आपको उन खाद्य पदार्थों के बारे में जानकारी देंगे, जो आपकी प्रजनन क्षमता (Fertility) में सुधार के लिए उपयोगी हो सकते हैं. जिससे आपके माता-पिता बनने का सपना सच हो सकता है और आपका जीवन खुशियों से भर जाएगा. यह आपको अपने स्वस्थ जीवन के लिए और पेरेंट्स बनने के मीठे दौर की अनुभूति देने में भी मदद करेगा.

ADVERTISEMENTREMOVE AD
याद रखें, डॉक्टर के इलाज के साथ-साथ खाने में प्रजनन विकास (reproductive development) के लिए आवश्यक पोषक खाद्य पदार्थ खाने से फायदा देखा जा सकता है.

हम जो खाते हैं, वह अन्न हमारे स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. जैसे कि कहावत है, "आप वही हैं, जो आप खाते हैं". इसलिए इस बात पर ध्यान देना जरूरी है कि हम क्या खाते हैं और कितना खाते हैं. अगर हम उचित आहार और पौष्टिक खाद्य पदार्थ का सेवन करते हैं, तो भोजन हमारे स्वास्थ्य में सुधार करेगा. खाना हमारे गर्भावस्था के लिए आवश्यक डिंब (ovum) और शुक्राणु (Sperm) के स्वास्थ्य को भी निर्धारित करता है.

हां, कुछ खाद्य पदार्थों के सेवन से आपकी प्रजनन क्षमता (Fertility) में सुधार होता है और महिलाओं के गर्भवती होने की संभावना बढ़ जाती है.

प्रजनन विकास (reproductive development) के लिए आवश्यक पोषक खाना कौन सा है?

प्रजनन उपचार (fertility treatment) के साथ-साथ निम्नलिखित खाद्य पदार्थों को अपने दैनिक आहार में शामिल करने से आपकी प्रजनन क्षमता (Fertility) में सुधार हो सकता है, और आपके गर्भवती होने की संभावना बढ़ सकती है.

सूरजमुखी के बीज (sunflower seeds): सूरजमुखी के बीज विटामिन ई से भरपूर होते हैं, जो शुक्राणुओं (Sperm) की संख्या में सुधार करने में मदद करते हैं. सूरजमुखी के बीजों में फोलेट और सेलेनियम भी होते हैं, जो प्रजनन क्षमता में सुधार करने में उपयोगी होते हैं.

इसका सेवन कैसे करें?

सूरजमुखी के बीजों को ऐसे ही खाया जा सकता है, या आप इसे अपने भोजन के साथ भी ले सकते हैं. इसका उपयोग सलाद में किया जा सकता है.

खट्टे (सिट्रस) फल: संतरे जैसे खट्टे फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं. इसमें पॉलीमाइन पुट्रेसिन होता है, जो डिंब (ovum) और वीर्य (semen) के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है.

इसका सेवन कैसे करें?

सिट्रस जातीय फल यानी कि संतरे, मोसंबी और नींबू जैसे खट्टे फल आप ऐसे ही खा सकते हैं या फिर आप इसे जूस के रूप में भी ले सकते हैं.

परिपक्व चीज (Ripe cheese): चेडर जैसा परिपक्व पनीर, शुक्राणु स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है. पके हुए चीज में पॉलीमाइन पुट्रेसिन होता है, जो डिंब (Ovum) और शुक्राणु (Sperm) के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है.

इसका सेवन कैसे करें?

आप नाश्ते के साथ-साथ फ्रूट सलाद में भी चीज ले सकते हैं. हालांकि, इसका सेवन सीमित करना चाहिए, क्योंकि ज्यादा चीज सेहत के लिए हानिकारक होता है. अंत में, जब तक सब कुछ नियंत्रण में है, तब तक सब कुछ ठीक है.

पका हुआ टमाटर: टमाटर लाइकोपीन तत्व से भरपूर होता है, जो पुरुष प्रजनन क्षमता (Fertility) को बढ़ाने और वीर्य (semen) के स्वास्थ्य में सुधार लाने में मदद करता है.

इसका सेवन कैसे करें?

पके टमाटर प्रजनन क्षमता के विकास के लिए अधिक फायदेमंद होते हैं. इसलिए टमाटर का सूप और सॉस जैसे पके हुए टमाटर के पदार्थ खाना बेहतर है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

सोयाबीन और मसूर दाल: मसूर में पॉलीमाइन स्पर्मिडाइन की भरपूर मात्रा होती है, जो प्रजनन क्षमता (Fertility) में सुधार करने में मदद करता है. सोयाबीन में भी बड़ी मात्रा में प्रोटीन होता है, जो स्वस्थ ओव्यूलेशन को बढ़ावा देता है.

इसका सेवन कैसे करें?

आप इसे अपने सलाद में शामिल करके खा सकते हैं.

अनार: अनार कई लोगों का पसंदीदा फल है, यह शुक्राणुओं की गुणवत्ता में सुधार करने और प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है.

इसका सेवन कैसे करें?

आप अनार को ऐसे ही काट के खा सकते हैं या फिर इसे दही और सलाद में मिला सकते हैं.

अखरोट: अखरोट शुक्राणु (Sperm) की गुणवत्ता में सुधार के लिए उपयोगी है. अखरोट शुक्राणु (Sperm) की गति और आकार में सुधार करता है.

इसका सेवन कैसे करें?

आप अखरोट को नियमित स्नॅक्स के रूप में खा सकते हैं या फिर आप अपनी आइसक्रीम में अखरोट मिला सकते हैं.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

अंडे कि जर्दी: हम सभी जानते हैं कि अंडे कि पिली जर्दी कितनी फायदेमंद और सेहतमंद होती है. यह ज्यादातर लोगों की डाइट का अहम हिस्सा है. अंडे की जर्दी फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए भी फायदेमंद होती है. बहुत कम लोग जानते हैं कि अंडे की जर्दी महिलाओं में स्वस्थ अंडे और प्रजनन क्षमता में सुधार करता है.

इसका सेवन कैसे करें?

आप अपने पसंद के अनुसार तले या उबले अंडे खा सकते हैं. लेकिन सुनिश्चित करें कि इसमें पीला भाग हो.

अनानास: अनानास विटामिन सी से भरपूर होता है, जो प्रजनन क्षमता (Fertility) में सुधार करने में मदद करता है. अनानास में ब्रोमेलैन भी होता है, जो एक प्राकृतिक एंजाइम तत्व है, जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को जलन से लड़ने में मदद करता है.

इसका सेवन कैसे करें?

आप अपनी पसंद के अनुसार अनानास खा सकते हैं लेकिन सुनिश्चित करें कि यह फ्रेश हो.

(यह लेख डॉ हृषिकेश पाई, कंस्लटेंट गायनकॉलिजस्ट एंड इन्फ़र्टिलिटी स्पेशलिस्ट, लीलावती हॉस्पिटल-मुंबई, डी वाई पाटिल हॉस्पिटल-नवी मुंबई, फोर्टिस हॉस्पिटल, दिल्ली-गुड़गांव ने फिट हिंदी के लिए लिखा है.)

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×