ADVERTISEMENTREMOVE AD

सेक्सॉल्व: ‘मेरी बीवी मेरे भाई को डेट कर रही है, मैं क्या करूं?’

‘मैं ऐसा क्या करूं कि मेरा भाई हमारी जिंदगी से चला जाए?’

Updated
फिट
4 min read
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा

सेक्सॉल्व समता के अधिकार के पैरोकार हरीश अय्यर का FIT पर सवाल-जवाब आधारित कॉलम है.

अगर आपको सेक्स, सेक्स के तौर-तरीके या रिलेशनशिप से जुड़ी कोई परेशानी है, कोई उलझन है, जिसे आप हल नहीं कर पा रहे हैं या आपको किसी तरह की सलाह की जरूरत है, किसी सवाल का जवाब चाहते हैं या फिर यूं ही चाहते हैं कि कोई आपकी बात सुन ले, तो हरीश अय्यर को लिखिए. वह आपके लिए ‘सेक्सॉल्व’ करने की कोशिश करेंगे. आप sexolve@thequint.com पर मेल कर सकते हैं.

पेश हैं इस हफ्ते के सवाल-जवाबः

ADVERTISEMENTREMOVE AD

'मेरी मां ने मेरा यौन उत्पीड़न किया था और ऐसा कोई नहीं जो ये बात समझ सके'

 ‘मैं ऐसा क्या करूं कि मेरा भाई हमारी जिंदगी से चला जाए?’
“मेरी मां ने मेरी वजाइना के अंदर अपनी अंगुलियां डाली थीं.”
(फोटो: iStockphoto) 

प्रिय रेनबोमैन,

मुझे नहीं पता कि आप मेरा यकीन करेंगे या नहीं. या शायद आप करेंगे क्योंकि आप भी इस तरह के हालात का सामना कर चुके हैं. लेकिन मुझे यह भी नहीं पता कि आप उस सदमे को समझ पाएंगे या नहीं जो मैंने झेला है. मैं एक औरत हूं. आज मैं 24 साल की हूं. मैंने अपनी मां को कभी पसंद नहीं किया, और मैं नहीं जानती कि ऐसा क्यों है. वह मेरे प्रति हमेशा भली और रहमदिल थीं. लेकिन फिर एक दिन, अचानक एक झटके से मुझे याद आया कि मेरी मां ने बचपन में कई बार मेरी वजाइना के अंदर अपनी अंगुलियां डाली थीं और मेरी अंगुलियां जबरन अपनी वजाइना के अंदर डाली थीं. आज, मेरी मां मेरे साथ सामान्य व्यवहार करती हैं. हालांकि, मैं उन पर भरोसा नहीं कर पाती. मैं हालात को कैसे दुरुस्त करूं?

बेटी

प्रिय बेटी,

मुझ पर भरोसा करने और मेरे सामने अपने दिल की बातें करने के लिए शुक्रिया. मैं समझता हूं कि आपने क्या झेला है और समझ सकता हूं कि बचपन का सदमा बालिग होने पर भी घुमड़ कर सामने आता है. मैं भी इस दौर से गुजरा हूं और उस सदमे को समझता हूं, जिससे आप गुजरी हैं.

हालांकि, मैं यह भी कहना चाहूंगा कि मैं खुद के अनुभव के आधार पर आपसे सहानुभूति नहीं रख सकता क्योंकि हर अनुभव और उसकी प्रतिक्रिया अलग होती है, भले ही हालात समान दिखाई दें. लेकिन वैसे मैं आपके साथ सहानुभूति व्यक्त करता हूं क्योंकि मैं आपको समझता हूं.

ऐसे रास्ते हैं जिनकी मदद से कानूनी तरीके से इस मामले को आगे ले जा सकती हैं, हालांकि मुझे नहीं लगता कि आप कानूनी रास्ता अपनाना चाहेंगी.

आपको ठीक होने में मदद के लिए एक मेंटल हेल्थ प्रोफेशनल की जरूरत है. जहां तक आपकी मां का सवाल है, मैं सुझाव दूंगा कि आप किसी भी तरह काउंसलिंग सेशन के लिए अपनी मां को अपने साथ चलने को राजी करें.

अगर वह सुधर गई हैं और अब अब्यूज नहीं करती हैं, तो शायद वह निष्पक्ष काउंसलर के साथ अच्छा प्रदर्शन करेंगी. आप अर्पन को भी लिख सकती हैं. इसके बारे में आपको www.arpan.org.in में ब्योरा मिल जाएगा.

सादर,

रेनबोमैन

ADVERTISEMENTREMOVE AD

‘मेरी बीवी मेरे भाई को डेट कर रही है’

 ‘मैं ऐसा क्या करूं कि मेरा भाई हमारी जिंदगी से चला जाए?’
‘मेरा भाई हमारे जीवन से चला जाए, इसके लिए मैं क्या करूं?’
(Photo: iStockphoto) 

प्रिय रेनबोमैन,

मेरी बीवी मेरे भाई के साथ डेटिंग कर रही है. एक दिन मैंने उन्हें संबंध बनाते रंगे हाथों पकड़ा था. मेरा भाई हमारे जीवन से चला जाए, इसके लिए मैं क्या करूं?

कोई व्यक्ति

प्रिय कोई व्यक्ति,

कृपया यह मसला अपनी बीवी के सामने उठाएं. आपको उससे बात करनी चाहिए. आपको उसे समझाना चाहिए. फिर जैसा भी हो उस आधार पर आपको तलाक, अलगाव या सुलह पर विचार करना चाहिए.

मुझे पता है आप को गुस्सा आएगा. फिर भी, यह सब खुले दिमाग से करें और कम से कम भावुकता के साथ करें. प्यार चला गया है, तो फिर चला ही गया है. लेकिन कभी-कभी, प्यार वापस भी आता है. अपने नजदीकी लोगों से बात करें. आपको पता चलेगा कि उनका क्या रुख है, आपका क्या रुख है और आपके प्यार का क्या रुख है.

मुस्कुराइए,

रेनबोमैन

‘मेरे पति को कम-स्वैपिंग अच्छा लगता है’

 ‘मैं ऐसा क्या करूं कि मेरा भाई हमारी जिंदगी से चला जाए?’
‘मेरे पति बाईसेक्सुअल हैं और इससे मुझे कोई शिकायत नहीं है.’
(Photo: iStockphoto) 

प्रिय रेनबोमैन,

मेरे पति बाईसेक्सुअल हैं और मुझे इसे लेकर कोई शिकायत नहीं है. वह मेरे साथ सेक्स करता है और इसे लेकर हममें कोई समस्या नहीं है. कुछ समय से मेरे मन में चुंबन के लिए घिन पैदा हो गई है क्योंकि मैं जानती हूं कि मेरा पति अपने पुरुष पार्टनरों के साथ कम-स्वैप करता है. मैं एक पुरुष से संबंध रखने वाली महिला हूं और मुझे इस बात से नफरत है कि कोई मुंह में स्पर्म निगल ले.

समझदार बीवी

ADVERTISEMENTREMOVE AD

प्रिय समझदार बीवी,

मेरा सामना ऐसे बहुत कम जोड़ों से हुआ है जो अपनी सोच में इतने स्पष्ट हैं, खासकर जब उनके पति की फैंटेसी और सेक्स रुझान की बात आती है. इस बारे में खुले दिमाग से बात करने के लिए आपका धन्यवाद और मैं उम्मीद करता हूं कि ऐसी सिर्फ आप ही नहीं है, जो उसकी भावनाओं को समझती हैं, बल्कि वह भी आपके बारे में उतना ही फिक्रमंद है.

मैं समझता हूं कि आप हाइजीन के लिए चिंतित हैं और यह बात आपको उसे चूमने से रोकती है. कृपया इस बात को उसके सामने रखें. उससे बात करें. आप इतनी समझदार हैं कि उसे एक स्त्रीगामी बनने के लिए मजबूर नहीं करेंगी. कुछ उसे भी समझने दें. उसे आपको समझने का एक मौका दीजिए.

मुस्कुराइए,

रेनबोमैन

(लोगों की पहचान सुरक्षित रखने के लिए नाम और कुछ ब्योरे बदल दिए गए हैं. आप भी अपने सवाल sexolve@thequint.com पर भेज सकते हैं.)

(हरीश अय्यर एलजीबीटी समुदाय, महिलाओं, बच्चों और जानवरों के अधिकारों के लिए काम करने वाले समान अधिकार एक्टिविस्ट हैं.)

(FIT अब वाट्स एप पर भी उपलब्ध है. अपने पसंदीदा विषयों पर चुनिंदा स्टोरी पढ़ने के लिए हमारी वाट्स एप सर्विस सब्सक्राइब कीजिए यहां क्लिक कीजिए और सेंडबटन दबा दीजिए)

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×