ADVERTISEMENTREMOVE AD

Bone health: हड्डियों को कमजोर बनाती हैं ये 5 चीजें, शरीर में रहने लगता दर्द

Bone health: आजकल कम उम्र के लोगों में भी हड्डियों में कमजोरी देखने को मिल रही है. ऐसे में हम आपको बताते हैं कि कौनसी चीजें आपकी हड्डियों के लिए खतरनाक साबित हो सकती है.

Published
फिट
2 min read
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

Bone health: मानव शरीर की संरचना बिना हड्डियों के संभव नहीं है और शरीर की मजबूती के लिएमें हड्डियां अपनी अहम भूमिका निभाती हैं. इंसान का शरीर हड्डियों के सहारे ही खड़ा हुआ है अगर हमारी हड्डियां स्वस्थ हैं तो हमारा शरीर भारी से भारी काम करने में भी सक्षम होता है. इन हड्डियों को मजबूत करने के लिए आप तरह तरह के तरीके अपनाते होंगे, फिर भी एक उम्र के बाद हड्डियों में कमजोरी आना जाहिर सी बात है. लेकिन आजकल कम उम्र के लोगों में भी हड्डियों में कमजोरी देखने को मिल रही है. ऐसे में हम आपको बताते हैं कि कौनसी चीजें आपकी हड्डियों के लिए खतरनाक साबित हो सकती है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

Foods That Make Bones Weak| हड्डियों को कमजोर बनाने वाले फूड्स

कैफीन का सेवन

कॉफी, चाय या कैफीन से भरपूर अन्य चीजों के सेवन से हड्डियां प्रभावित हो सकती हैं. 100 mg कैफीन के सेवन से 6mg कैल्शियम शरीर से कम होता है. ऐसे में कैफीन का अत्यधिक सेवन भी हड्डियों को कमजोर बनाने का काम करता है.

मीठा खाने से

शुगर को ज्यादा मात्रा में खाने से आपकी हड्डियां कमजोर पड़ सकती है. आजकल हर पैकेट और डब्बा बंद खाद्य पदार्थों में शुगर मिलाई जाती है जो आपकी सेहत तो खराब करती ही है साथ में आपकी हड्डियों को भी खोखला कर सकती है.

0

सॉफ्ट ड्रिंक

सॉफ्ट ड्रिंक हमारे शरीर के लिए काफी ज्यादा नुकसानदायक होती है, इसमें शुगर तो होती ही है साथ में फॉसफोरिक एसिड भी होता है जो हमारे शरीर से कैल्शियम को सोखने का काम करता है और इससे हड्डियां कमजोर होती हैं.

नमक

नमक का सेवन तो आप रोज किसी ना किसी रूप में करते होंगे, लेकिन नमक का ज्यादा इस्तेमाल भी आपकी हड्डियों को कमजोर बना सकता है. ज्यादातर प्रोसेस्ड फूड में नमक का अधिक इस्तेमाल किया जाता है और इसके ज्यादा सेवन से आगे चलकर ऑस्टियोपोरोसिस जैसी गंभीर बीमारी हो सकती है.

ADVERTISEMENT

आयरन का अधिक मात्रा में सेवन

आयरन वैसे तो सेहत के लिए अच्छा होता है, लेकिन इसकी मात्रा शरीर में ज्यादा हो जाने से हमारा शरीर कैल्शियम को सोख नहीं पाता जिससे हड्डियां कमजोर हो जाती हैं.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENTREMOVE AD
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
×
×