ADVERTISEMENTREMOVE AD

यूएस एफडीए ने मेन्थॉल सिगरेट पर प्रतिबंध का प्रस्ताव रखा-यह किसे प्रभावित करेगा?

Menthol Cigarettes के प्रस्तावित प्रतिबंध से अगले 40 वर्षों में धूम्रपान में 15% की कमी आने का अनुमान है.

Published
फिट
2 min read
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा

यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (US FDA) ने बुधवार, 28 अप्रैल को मेन्थॉल सिगरेट (Menthol Cigarette) पर प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव रखा.

हालांकि कुछ रिपोर्टों ने इस कदम को "धूम्रपान विरोधी समूहों के लिए एक बड़ी जीत" कहा है, लेकिन उनका यह भी कहना है कि इसके जवाब में टोबैको इंडस्ट्री (Tobacco Industry) की तरफ से कठोर प्रतिक्रिया हो सकती है.

यह कदम अभी भी अपने प्रस्ताव के चरण में है और इसे अंतिम रूप दिया जाना अभी बाकी है. बाइडेन प्रशासन ने सबसे पहले 2021 में इस प्रतिबंध का प्रस्ताव रखा था.

इस कदम का नेशनल एसोसिएशन फॉर द एडवांसमेंट ऑफ कलर्ड पीपल (NAACP) ने स्वागत किया था. मेन्थॉल सिगरेट (Menthol Cigarette) का ब्रिटिश अमेरिकन टोबैको के प्रॉफिट में 30 प्रतिशत से अधिक का योगदान रहता है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल के अनुसार, मेन्थॉल सिगरेट (Menthol Cigarette) की युवाओं में और अश्वेत समुदायों में भारी बिक्री की जाती है.

सीडीसी का कहना है कि अश्वेत समुदाय के 12-17 वर्ष के 10 में से 7 धूम्रपान करने वालों ने बताया कि वे मेन्थॉल सिगरेट (Menthol Cigarette) पीते हैं.

मेन्थॉल सिगरेट पर प्रतिबंध क्यों?

जैसा कि हमने ऊपर उल्लेख किया है, मेन्थॉल सिगरेट (Menthol Cigarette) के लिए प्राथमिक लक्षित बाजार अल्पसंख्यक समुदाय हैं, जिनमें ज्यादातर अफ्रीकी अमेरिकी हैं.

सीडीसी का कहना है कि सिगरेट में मेन्थॉल, सिगरेट के हानिकारक रसायनों के अवशोषण (absorption) को आसान बनाता है क्योंकि मेन्थॉल के धुएं में सांस लेना आसान होता है.

इसके अलावा, मेन्थॉल सिगरेट (Menthol Cigarette) के विज्ञापन और प्रचार का टारगेट ज्यादातर अल्पसंख्यक समुदाय होते हैं, जिसमें सांस्कृतिक कार्यक्रमों का समर्थन, अल्पसंख्यक उच्च शिक्षा संस्थानों में योगदान और यहां तक ​​कि स्कालर्शिप प्रोग्राम भी शामिल हैं.

"2019 में, अमेरिका में 12 वर्ष और उससे अधिक उम्र के 1.85 करोड़ से अधिक मेन्थॉल सिगरेट (Menthol Cigarette) पीने वाले थे. उनमें से ज्यादातर अफ्रीकी अमेरिकी और अन्य अल्पसंख्यक समुदायों के युवा सदस्य थे."
यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन

सीडीसी का कहना है कि 18 वर्ष या उससे अधिक उम्र के 72.8 प्रतिशत अफ्रीकी अमेरिकी धूम्रपान करने वाले कहते हैं कि वे धूम्रपान छोड़ना चाहते हैं.

मेन्थॉल सिगरेट पर प्रतिबंध का क्या प्रभाव होगा?

एफडीए ने कहा कि मेन्थॉल सिगरेट (Menthol Cigarette) पर प्रतिबंध, एक बार लागू होने के बाद, 40 वर्षों में धूम्रपान में 15 प्रतिशत की कमी आएगी.

ब्रिटिश अमेरिकन टोबैको और इंपीरियल टोबैको, अमेरिका की दो सबसे बड़ी तंबाकू कंपनियों ने कहा है कि वे बहुत चिंतित नहीं हैं, और उनका मानना है इस प्रतिबंध को लागू होने में वर्षों लगेंगे.

अमेरिकन सिविल लिबर्टीज यूनियन (ACLU) ने भी प्रतिबंध का विरोध करते हुए एक बयान दिया है, जिसमें उन्होंने एरिक गार्नर के मामले का हवाला देते हुए कहा है कि इससे अपराध में वृद्धि होगी. "एरिक गार्नर एक अश्वेत आदमी था जिसे एनवाईपीडी (NYPD) द्वारा खुले सिगरेट बेचने के लिए मार दिया गया था".

इस रिपोर्ट के अनुसार, प्रतिबंध अभी भी एक प्रस्ताव है, और 5 मई से 5 जुलाई 2022 तक इसे प्रतिक्रिया और टिप्पणी के लिए जनता के सामने रखा जाएगा.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×