ADVERTISEMENT

वजन घटाना चाहते हैं? रात में इन 6 बातों पर अमल करें

रात में सोने से पहले इन चीजों पर ध्यान देकर आप वजन कम कर सकते हैं. 

Updated
फिट
4 min read
वजन घटाना चाहते हैं? रात में इन 6 बातों पर अमल करें
i

रोज का डोज

निडर, सच्ची, और असरदार खबरों के लिए

By subscribing you agree to our Privacy Policy

अगर मैं कहूं कि वजन कम करने का सबसे बेस्ट तरीका जिम में पसीना बहाना नहीं, बल्कि सोने से पहले कुछ आदतों में सुधार करना है, तो क्या आप यकीन करेंगे? जी हां, सोने से पहले आप जो करते हैं (या नहीं करते) वह आपकी सेहत और कमर की चौड़ाई में फर्क ला सकता है. जरूरत उन चीजों की आदत डालने की है, जो अच्छी नींद लाने में मददगार हों.

ये कोई किताब पढ़ने, कुछ रिलैक्सिंग म्यूजिक सुनने जितना आसान हो सकता है, जो कि असल में सोते समय आपके वजन को कम करने में मदद करेगा.

ADVERTISEMENT

रात को हल्का खाना लें

अपना रात का खाना कम करें और सोने से कम से कम 2 घंटे पहले खाएं.
(फोटो: iStockphoto)

ये समझने के लिए दिमाग लगाने की जरूरत नहीं है कि रात में ज्यादा खाना या सोने के समय के बहुत करीब खाने से आपका वजन बढ़ेगा. इसके पीछे ठोस विज्ञान है. ये हकीकत है कि आपके शरीर को ज्यादा खाना पचाने में ज्यादा समय लगेगा और इसके नतीजे में आपके द्वारा खाए भोजन का इस्तेमाल ईंधन के रूप में किए जाने की बजाए फैट के रूप में स्टोर किया जाएगा. अपना रात का खाना कम करें और सोने से कम से कम 2 घंटे पहले खाएं.

अगर आप डिनर के बाद लगभग 20 मिनट टहल सकते हैं, तो इससे आपको और भी ज्यादा मदद मिलेगी.
ADVERTISEMENT

पुदीने की चाय पीएं

बिस्तर पर जाने से ठीक पहले एक कप पेपरमिंट टी आपको रिलैक्स कर सकती है.
(फोटो: iStockphoto)

बिस्तर पर जाने से ठीक पहले एक कप पेपरमिंट टी आपको आराम दे सकती है, आपको तनावमुक्त कर सकती है और इससे आपको आरामदायक नींद आएगी. यह भूख को दबाने, खाने की तड़प को मारने, सूजन को रोकने, हाजमे में सुधार और पाचन प्रक्रिया को गति देने में भी मदद करती है.

क्या आपको नहीं लगता कि यह सोते समय वजन कम करने का एक अचूक नुस्खा है.

ADVERTISEMENT

अपने डिनर में कुछ प्रोटीन शामिल करें

प्रोटीन कार्बोहाइड्रेट्स या फैट की तुलना में अधिक थर्मोजेनिक है.
(फोटो: iStockphoto)  

जो लोग रात के खाने में कुछ प्रोटीन लेते हैं, ना लेने वाले लोगों की तुलना में अगली सुबह उनकी ज्यादा आरामदायक पाचन क्रिया होती है.

ऐसा इसलिए है क्योंकि प्रोटीन कार्बोहाइड्रेट्स या फैट की तुलना में अधिक थर्मोजेनिक (तापजनक) है, इसलिए आपका शरीर इसे पचाने में अधिक कैलोरी जलाता है.

ADVERTISEMENT

कुछ ट्रिप्टोफैन हासिल करें

दूध एक असंदिग्ध विजेता है.
(फोटो: iStockphoto)

दूध एक असंदिग्ध विजेता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि ये एमिनो एसिड ट्रिप्टोफैन देता है, जो नींद लाने वाला है और यह कार्बोहाइड्रेट लैक्टोज भी देता है, जो कि एक अच्छा कॉम्बिनेशन है (आपको पूरे ब्लड-ब्रेन बैरियर के लिए ट्रिप्टोफैन पाने को प्रोटीन के साथ कार्बोहाइड्रेट की जरूरत होती है). और इस बात के पर्याप्त प्रमाण हैं कि जब आप अच्छी नींद लेते हैं, तो आप अधिक कैलोरी बर्न करते हैं और आपका वजन सीमा के अंदर रहता है.

दूसरी ओर कम नींद वजन बढ़ने का एक जाना-पहचाना कारण है. ट्रिप्टोफैन से भरपूर दूसरे फूड्स में मेवे, चिकन, मछली, दाल और अंडे शामिल हैं. ये सभी बेहतर नींद देने और वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं.

ADVERTISEMENT

खाने पर थोड़ी काली मिर्च छिड़कें

वजन कम करने के लिए काली मिर्च सबसे अच्छे मसालों में से एक है.
(फोटो: iStockphoto)

काली मिर्च वजन कम करने के लिए सबसे अच्छे मसालों में से एक है, इसलिए फैट बर्न करने के सबसे प्रभावी तरीकों में शामिल है. आप अपने रात के खाने में काली मिर्च जरूर छिड़कें.

सोने के दौरान आपका शरीर फैट बर्न करता रहेगा. कितना आसान है!

ADVERTISEMENT

एक केला खाएं

केला नींद लाने वाला एक सटीक फूड है.
(फोटो: iStock)

मेरा यकीन करें. अगली बार जब आपको नींद नहीं आ रही हो, तो नींद की एक और गोली लेने की बजाए रसोई में जाएं और एक केला उठा कर खा लें. इसमें भारी मात्रा में मौजूद मैग्नीशियम, पोटैशियम और ट्रिप्टोफैन के चलते ये नींद लाने वाला एक सटीक फूड.

या थोड़ी शकरकंद खाएं; यह अच्छी नींद लाती है क्योंकि यह न केवल नींद लाने वाले कॉम्पलेक्स कार्बोहाइड्रेट देती है, बल्कि इनमें मांसपेशियों को रिलैक्स करने वाला पोटैशियम भी होता है.

(कविता देवगन दिल्ली में न्यूट्रिशनिस्ट, वेट मैनेजमेंट कंसल्टेंट और हेल्थ राइटर हैं. वहडोन्ट डाइट! 50 हैबिट्स ऑफ थिन पीपुल (जैको) औरअल्टीमेट ग्रैंड मदर हैक्स: 50 किकऐस ट्रेडिशनल हैबिट्स फॉर फिटर यू( रूपा)’ की लेखिका हैं.)

(क्या आपने अभी तक FIT का न्यूजलेटर सब्सक्राइब नहीं किया है? यहां क्लिक करें और सीधे अपने इनबॉक्स में हेल्थ अपडेट प्राप्त करें.)

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
Published: 
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
500
1800
5000

or more

प्रीमियम

3 माह
12 माह
12 माह
मेंबर बनने के फायदे
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×