ADVERTISEMENT

मणिपुर विधानसभा चुनाव: कांग्रेस ने की 40 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी

मणिपुर विधानसभा : कांग्रेस ने की 40 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी

Published
मणिपुर विधानसभा चुनाव: कांग्रेस ने की 40 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी
मणिपुर विधानसभा चुनाव: कांग्रेस ने की 40 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी

कांग्रेस ने मणिपुर विधानसभा चुनाव को लेकर शनिवार को 40 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है।

पार्टी ने जिन उम्मीदवारों को चुनावी मैदान में उतारा है, उनमें पूर्व मुख्यमंत्री इबोबी सिंह को भी थौबल से उम्मीदवार बनाया है। खुंद्रकपाम से थोकचोम लोकेश्वर सिंह, हिंगांगो से पंगीजाम शरतचंद्र सिंह, खेतड़ीगा से मोहम्मद अमीन शाह, सेराम नीकेन सिंह को उम्मीदवार बनाया गया है। कांग्रेस पार्टी ने केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक बाद ये फैसला किया है। मणिपुर विधानसभा चुनावों में कांग्रेस सत्तारूढ़ बीजेपी पार्टी के नेतृत्व वाले गठबंधन से सत्ता वापस लेने की पुरजोर कोशिश में लगी है।

हाल में उग्रवादी हमलों के बाद होने वाले राज्य विधानसभा चुनाव में बेरोजगारी और विकास के मुद्दों पर ध्यान केंद्रित रहेगा। कानून और व्यवस्था के अलावा, सशस्त्र बल विशेष अधिकार अधिनियम (आफ्सपा) को रद्द करने की लंबे समय से मांग जारी है। राज्य में आर्थिक संकट, जिसमें शायद ही कोई उद्योग है, दोनों मुख्य दलों के बीच चुनावी मुकाबले के एजेंडे में शीर्ष पर रहने की उम्मीद है। नेशनल पीपुल्स पार्टी एनपीपी और नगा पीपुल्स फ्रंट (एपीएफ) जैसे छोटे स्थानीय दल अपनी-अपनी मांगों को लेकर आगे बढ़ रहे हैं।

बीजेपी दो स्थानीय दलों एनपीपी और एनपीएफ के साथ हाथ मिलाकर सिर्फ 21 सीटों के बावजूद 2017 में सरकार बनाने में कामयाब रही थी। कांग्रेस को 28 सीटें मिली थीं। गौरतलब है कि मणिपुर की 60 सीटों पर दो चरणों में मतदान होने हैं। पहले चरण की वोटिंग 27 फरवरी को होगी। दूसरे फेज की वोटिंग तीन मार्च को होगी।

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×