ADVERTISEMENTREMOVE AD

IPL में पहली बार हुईं 10 चीजें-पहली,आखिरी गेंद पर एक ही बॉलर को विकेट,1062 छक्के

IPL के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ कि किसी टीम ने पूरे 20 ओवर खेले और एक भी विकेट नहीं गंवाया

Published
IPL 2024
5 min read
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2022) के इस सीजन में कुछ ऐसा देखने को मिला जो आईपीएल के इतिहास में पहले कभी नहीं देखा गया. IPL 15 यानी इस सीजन का फाइनल मैच GT Vs RR दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम (Narendra Modi Stadium, Ahmadabad) में खेला गया. इसके साथ ही एक मैच में दुनिया की सबसे बड़ी जर्सी का रिकॉर्ड भी बनाया गया. आईपीएल के इतिहास में ये पहला ऐसा सीजन रहा है जिसमें एक हजार से ज्यादा मैक्सिमम यानी सिक्स लगते हुए देखे गए हैं. आइए जानते हैं इस सत्र के प्रमुख नंबर गेम और आईपीएल के इतिहास में पहली बार दर्ज हुई घटनाओं के बारे में...

ADVERTISEMENTREMOVE AD

पहले एक नजर नंबर गेम पर

  • 2017 चौके पूरे टूर्नामेंट में लगे.

  • 1062 सिक्स इस सीजन में लगते हुए दिखाई दिए.

  • 863 रन बनाकर जोस बटलर ने ऑरेंज कैप हासिल की.

  • 210 रन लखनऊ सुपर जायन्ट्स की ओर से एक पारी में बनाए गए. (इस सत्र का सबसे बड़ा स्कोर)

  • 201 डॉट गेंदें राजस्थान रॉयल्स के प्रसिद्ध कृष्णा ने फेंकी, यह इस सीजन में किसी भी बॉलर द्वारा फेंकी गई सबसे डॉट बॉल हैं.

  • 140* रन (क्विंटन डीकॉक) किसी भी खिलाड़ी द्वारा बनाया व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ स्कोर रहा.

  • 91 रनों से CSK ने दिल्ली कैपिटल्स को हराया (IPL 2022 में सबसे बड़ी जीत)

  • 27 विकेट चटकाते हुए युजवेंद्र चहल ने पर्पल कैप अपने नाम की.

  • 17 कैच रियान पराग द्वारा लपके गए. (IPL 2022 में सबसे ज्यादा)

  • 16 शिकार विकेट के पीछे से संजू सैमसन ने किया. (IPL 2022 में सबसे ज्यादा)

  • 15 साल (IPL का अब तक का सफर) पूरे होने पर दुनिया की सबसे बड़ी जर्सी प्रदर्शित की गई. इस विशालकाय जर्सी का आकार 66X42 मीटर है. इसके लिए BCCI को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड का सर्टिफिकेट प्रदान किया गया.

  • 15 हाफ सेंचुरी इस सीजन में लगीं.

  • 14 गेंद में हाफ सेंचुरी पैट कमिंस ने लगाई. (IPL 2022 में सबसे तेज)

  • 13 चौके एक पारी में मोइन अली के बल्ले से निकले. (IPL 2022 में सबसे ज्यादा)

  • 10 छक्के एक पारी में क्विंटन डी कॉक के बल्ले से आए. (IPL 2022 में सबसे ज्यादा)

  • 10 देकर पांच विकेट जसप्रीत बुमराह ने चटकाए. (IPL 2022 का बेस्ट बॉलिंग फिगर)

  • 5 अर्द्धशतक डेविड वार्नर के बल्ले से निकले (IPL 2022 में सबसे ज्यादा)

  • 4 शतक, 83 चौके और 45 छक्के बटलर के बल्ले निकले.

  • 3 रन आउट श्रेयस अय्यर द्वारा किए गए. (IPL 2022 में सबसे ज्यादा)

  • 3-3 मेडन ओवर ट्रेंट बोल्ट और प्रसिद्ध कृष्णा ने डाले. (IPL 2022 में सबसे ज्यादा)

  • 1 (एकमात्र) हैट्रिक युजवेंद्र चहल ने ली.

  • 0 पर 3 बार विराट कोहली, टिम साउदी, राशिद खान, अनुज रावत, सुनील नरेन, केएल राहुल आउट हुए. (IPL 2022 में सबसे ज्यादा)

इस सीजन ऐसा क्या हुआ जो IPL के इतिहास में पहली बार देखा गया

1. पहली और आखिरी गेंद में विकेट : IPL 2022 की विजेता गुजरात टाइटन्स के प्रमुख गेंदबाज मोहम्मद शमी ने इस साल सीजन की शुरुआत में पहले मैच में पहले ओवर की पहली गेंद में विकेट चटकाया और टूर्नामेंट के अंत में अंतिम ओवर (20वें ओवर) की आखिरी गेंद में भी विकेट निकाला.

2. 20 ओवर बिना किसी विकेट के : IPL के 15 सालों के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ कि किसी टीम ने पूरे 20 ओवर खेले और एक भी विकेट नहीं गंवाया. यह उपलब्धि इस साल डेब्यू करने वाली टीम लखनऊ सुपर जायन्ट्स ने हासिल की है.

3. 210* रनों की ओपनिंग पार्टनरशिप : लखनऊ सुपर जायन्ट्स के ओपनर केएल राहुल (कप्तान) और क्विंटन डी कॉक (विकेट कीपर) के बीच नाबाद 210 रनों की साझेदारी देखने को मिली. यह भी आईपीएल के इतिहास का रिकॉर्ड है.

4. KKR के खिलाफ सबसे बड़ी पारी : क्विंटन डी कॉक ने केकेआर के खिलाफ नाबाद 140 रनों की पारी खेली. इससे पहले आईपीएल में किसी भी खिलाड़ी ने कोलकाता के खिलाफ इतना बड़ा व्यक्तिगत स्कोर नहीं बनाया.

5. 27 विकटों की चहल पहल : आईपीएल के इतिहास में पहली बार किसी स्पिनर ने एक सीजन इतने विकेट (27) चटकाए हैं. यह अपने आप में एक रिकॉर्ड है. इससे पहले इमरान ताहिर ने 2019 में 26 विकेट चटकाए थे.

6. पहली बार गुमनाम नायकों (ग्राउंड्समैन को ) प्राइज मनी : आईपीएल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि अनसंग हीरो या गुमनाम नायकों को प्राइज मनी देने की बात कही गई है. आईपीएल 2022 के समापन के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने क्यूरेटर और ग्राउंड्समैन के लिए प्राइज मनी की घोषणा की है. BCCI के सचिव जय शाह ने ट्वीट करके जानकारी देते हुए लिखा कि बोर्ड क्यूरेटर और ग्राउंड्समैन को 1.25 करोड़ रुपये की राशी इनाम देगा. जय शाह ने अपने दूसरे ट्वीट में बताया कि मुंबई के क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया (ब्रेबोर्न स्टेडियम), वानखेड़े स्टेडियम, डीवाई पाटिल स्टेडियम और पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम को 25-25 लाख रुपये दिए जाएंगे. वहीं, कोलकाता के ईडन गार्डन्स और अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम को 12.5-12.5 लाख रुपये मिलेंगे.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

7. केएल राहुल का कमाल : लखनऊ सुपर जायन्ट्स के कप्तान केएल राहुल पहले ऐसे भारतीय बने हैं जिन्होंने लगातार पांचवीं बार आईपीएल में 500 के स्कोर को पार किया है. केएल राहुल आईपीएल के चार सीजन में 600 से ज्यादा रन बनाया. उन्होंने 2022 (616 रन) के अलावा आईपीएल 2021 में 626, आईपीएल 2020 में 670 और आईपीएल 2018 में 659 रन बनाए हैं. वह आईपीएल के 4 सीजन में 600 से ज्यादा रन बनाने वाले इकलौते खिलाड़ी हैं. इस मामले में उन्होंने डेविड वॉर्नर और क्रिस गेल को पीछे छोड़ दिया है.

8. रजत पाटीदार का धमाल : आरसीबी के रजत पाटीदार प्लेऑफ में सेंचुरी लगाने वाले पहले प्लेयर बने. इसके साथ ही बतौर अनकैप्ड खिलाड़ी सबसे तेज सेंचुरी का रिकॉर्ड भी कायम किया. 49 गेंदों में शतक जड़ने वाले रजत आईपीएल प्लेऑफ मुकाबले में ऐसा कारनामा करने वाले पहले अनकैप्ड बल्लेबाज बन गए हैं. इस टूर्नामेंट के इतिहास में ऐसा कारनामा करने वाले वो पहले खिलाड़ी हैं.

9. नेहरा जी ने भी रचा इतिहास : गुजरात टाइटन्स के हेड कोच आशीष नेहरा के नाम भी एक खास रिकॉर्ड दर्ज हुआ है. आईपीएल का खिताब जीतने वाले नेहरा पहले भारतीय कोच बन गए हैं. इससे पहले आईपीएल के 15 साल के इतिहास में कभी भी किसी भारतीय कोच के नेतृत्व में किसी टीम ने ट्रॉफी नहीं उठाई थी. एक बातचीत के दौरान हार्दिक ने नेहरा जी से पूछा कि आप पहले ऐसे इंडियन कोच बन गए हो जो आईपीएल ट्रॉफी उठाएगा. आपकी कैसी फीलिंग है. उन्‍होंने जवाब दिया. “यह तो मुझे पता नहीं है. अभी जब ड्रेसिंग रूम जाकर बारी आएगी तब ट्रॉफी को हाथ लगाउंगा. वैसे फीलिंग अच्‍छी है. ट्रॉफी जीतने से ज्‍यादा महत्‍वपूर्ण यह है कि किस तरह से हम इस टूर्नामेंट में खेले.”

10. पहली बार हजार से ज्यादा छक्कों की बरसात : आईपीएल के अब तक के इतिहास में पहले कभी किसी सीजन में इतने छक्के लगते नहीं देखा गया. इस बार कुल 1062 बार गेंद हवाई यात्रा पर गई है यानी कुल 1062 सिक्स लगे हैं. यह अपने आप में एक रिकॉर्ड है. टूर्नामेंट का 1000वां छक्का पंजाब किंग्स के बैटर लियाम लिविंग स्टोन के बल्ले से आया था. यह 117 मीटर का छक्का था.

CSK-MI की सबसे बुरी हार : आईपीएल के इतिहास में ऐसा पहली बार देखने को मिला है कि चेन्नई सुपर किंग्स की टीम को 10 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. वहीं मुंबई इंडियन्स की टीम के लिए आईपीएल 2022 बेहद खराब रहा. 15 साल के इतिहास में पहली बार MI अंक तालिका में सबसे नीचे रही है. 14 मैच में 4 जीत और 10 हार के साथ मुंबई का सबसे खराब प्रदर्शन रहा है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×