ADVERTISEMENTREMOVE AD

IPL 2023 Final: रिजर्व डे में भी बारिश ने बिगाड़ा खेल तो कौन होगा चैंपियन?

IPL 2023 Final|फाइनल 28 मई को नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होना था, लेकिन बारिश के चलते टॉस भी नहीं हो पाया.

Published
IPL 2024
2 min read
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2023) के 16वें संस्करण का फाइनल रविवार, 28 मई को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होना था, लेकिन बारिश ने खेल बिगाड़ दिया. मैच शुरू होने से पहले ही तेज बारिश होनी लगी जिसके चलते टॉस भी नहीं हो पाया.

डिफेंडिंग चैंपियन गुजरात टाइटंस पिछले साल जीती गई ट्रॉफी को बरकरार रखने की उम्मीद कर रही थी दूसरी तरफ चैन्नई को उम्मीद थी कि वे पांचवी बार चैंपियन बनें, लेकिन बारिश के चलते 28 मई को किसी की ख्वाहिश पूरी नहीं हो पाई.

अब यहां कुछ सवाल है, कि अगर आज बारिश नहीं रुकी है तो क्या होगा? क्या 29 मई का दिन रिजर्व है और अगर 29 मई को भी खेल नहीं हो पाता तो क्या होगा?

ADVERTISEMENTREMOVE AD

ज्यादा बारिश होने पर क्या विकल्प?

रविवार, 28 मई को मैच के फाइनल के दौरान बारिश के बाद रात 9.35 तक कट-ऑफ टाइम था. इससे पहले बारिश रुक जाती तो एक भी ओवर नहीं कटते, लेकिन चूंकि ये समय निकल गया और बारिश नहीं रुकी तो अब ओवर कटने शुरू हो गए. रात 12.26 तक बारिश रुक जाती तो 5-5 ओवर का मैच होता, लेकिन बारिश नहीं रुकी.

रात करीब 10.30 बजे आयोजकों ने फैसला लिया कि अब मैच को रिजर्व डे पर कराया जाए.

यदि फाइनल के दिन कुछ ओवर डल जाते हैं तो मैच रिजर्व डे पर उसी के आगे से शुरू होता है. लेकिन यदि फाइनल के दिन बॉल नहीं डल पाता और रिजर्व डे के दिन भी बारिश होती है तो रिजर्व डे के दिन कम से कम सुपर ओवर के जरिए नतीजा निकालने की कोशिश की जाती है.

0

रिजर्व डे पर भी मैच नहीं होता तो जीत किसकी?

IPL नियमों के अनुसार, यदि रिजर्व डे के दिन भी मैच नहीं हो पाता है तो गुजरात टाइटंस विजेता बन जाएगी. नियमों में कहा गया है कि "सुपर ओवर शुरू करना या फिर बिना किसी रुकावट के सुपर ओवर पूरा करना संभव नहीं होने की स्थिति में, लीग स्टेज में 70 मैचों के बाद उच्चतम स्थान हासिल करने वाली टीम को प्लेऑफ मैच या फाइनल का विजेता घोषित किया जाएगा."

गुजरात इस सीजन तालिका में सबसे ऊपर है, इस स्थिती में गुजरात को विजेता घोषित किया जाएगा. हालांकि, रिजर्व डे यानी सोमवार को बारिश की संभावना न के बराबर है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
×
×