गोबर, हल्दी और गो-कोरोना-गो,वायरस भगाने के ये तरीके दे कौन रहा है?
कोरोनावायरस से दुनियाभर में अब तक 5000 से ज्यादा मौतें
कोरोनावायरस से दुनियाभर में अब तक 5000 से ज्यादा मौतें(फोटो: आकांक्षा सिंह/क्विंट हिंदी)

गोबर, हल्दी और गो-कोरोना-गो,वायरस भगाने के ये तरीके दे कौन रहा है?

दुनियाभर में इस वक्त 70 से ज्यादा देश कोरोनावायरस महामारी से जूझ रहे हैं. पांच हजार से ज्यादा लोग इस वायरस के कारण जान गंवा चुके हैं, करीब 1 लाख 38 हजार केस दुनियाभर में हैं. चीन और इटली में शटडाउन हैं. दुनियाभर के साइंटिस्ट इसका इलाज ढूंढने में लगे हैं. वहीं, दूसरी ओर, भारत में लोगों ने इससे बचने के लिए घरेलू नुस्खे बताने शुरू कर दिए हैं. कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों के साथ ही, नेताओं के बेतुके बयानों की संख्या भी बढ़ गई है. केंद्रीय मंत्री इसे भगाने के लिए 'गो कोरोना' का जाप कर रहे हैं, तो फिल्म डायरेक्ट हल्दी-नींबू और रसम को उपयोगी बता रहे हैं.

Loading...

सरकार जहां इस वायरस की रोकथाम के लिए एहतियाती कदम उठा रही है, तो वहीं केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले 'गो कोरोना' जप रहे हैं. उनका एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया जिसमें वो 'गो कोरोना, गो कोरोना' के नारे लगा रहे हैं. उन्होंने मुंबई में चीन के काउंसल जनरल Tang Guocai और बुद्धिस्ट मौक के साथ गेटवे ऑफ इंडिया के सामने ये नारे लगाए.

बेतुके बयानों में तो ये बस पहला मामला है. लिस्ट अभी लंबी है!

सीएम योगी की सलाह

उत्तर प्रदेश में कोरोनावायरस के 10 से ज्यादा मामले सामने आ चुके है. ऐसे में कोई साइंटिफिक तरीका बताने की बजाय सीएम योगी आदित्यनाथ कहते हैं कि अगर मानसिक तनाव पर काबू पा लिया, तो ब्लड प्रेशर और हार्ट अटैक के साथ-साथ कोरोनावायरस से भी बचा जा सकता है.

“मानसिक बीमारियों से अगर मुक्ति पा ली तो न उसे ब्लड प्रेशर होने वाला है, न हार्ट अटैक होने वाला है, न उसको किडनी फेल्यर होने वाला है, न उसका लीवर खराब होने वाला है और न ही वो किसी कोरोनावायरस के चपेट में आएगा.”
सीएम ने ऋषिकेश में एक योग कार्यक्रम में कहा

हल्दी-नींबू के सहारे कोरोनावायरस से लड़ाई

फिल्म डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री ने भी कोरोनावायरस का इलाज बताते हुए ट्विटर पर लिखा कि हल्दी और नींबू बड़ा काम आएगा. और हां, रसम भी बड़ा फायदेमंद है. अग्निहोत्री ने लिखा, “हल्दी और नींबू दो ऐसी चीजें जो सस्ती हैं और आसानी से उपलब्ध हैं, जिनका इस्तेमाल आप कोरोनावायरस से लड़ने के लिए कर सकते हैं. घर पर बना रसम भी काफी उपयोगी है.”

(फोटो: स्क्रीनशॉट)

विवेक अग्निहोत्री के इस ‘इलाज’ पर ट्विटर पर खूब चुटकी ली गई.

कोरोना के लिए गोमूत्र पार्टी

हिंदू महासभा के अध्यक्ष चक्रपाणि महाराज इससे पहले भी अपने अजीबोगरीब बयानों के कारण चर्चा में रह चुके हैं. इस बार भी उन्होंने कोरोनावायरस से निपटने के लिए कुछ ऐसा कहा है, जिसके सभी का सिर चकरा गया है. चक्रपाणि का कहना है कि गौमूत्र और गोबर के सेवन से कोरोनावायरस खत्म हो सकता है. कोरोनावायरस न फैले, इसके लिए वो 'गौमूत्र पार्टी' का भी आयोजन कर रहे हैं.

(फोटो: स्क्रीनशॉट)
(फोटो: स्क्रीनशॉट)

असम में बीजेपी विधायक सुमन हरिप्रिया का भी कुछ इसी तरह का कहना है. उन्होंने सदन में कहा था, “संतों ने गोबर और मूत्र का इस्तेमाल कर के हवन किया. इसने 5 किमी के दायरे में हवा को शुद्ध कर दिया. हमें ये कोशिस करनी चाहिए और ये कोरोनावायरस के खिलाफ असरदार होगा.”

दुनियाभर में कोरोनावायरस के अब तक 138,271 मामले सामने आ चुके हैं. इसमें से 70 हजार से ज्यादा मामले ठीक हो चुके हैं. कोरोनावायरस से अब तक 4,900 से ज्यादा लोग जान गंवा चुके हैं. इस वायरस से सबसे ज्यादा चीन प्रभावित है, जहां 3 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.

ये भी पढ़ें : कोरोनावायरस: सेना की भर्तियां रद्द, स्कूल-मॉल बंद- 10 बड़ी बातें

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Follow our सोशलबाजी section for more stories.

    Loading...