प्रिया प्रकाश की आंख मारने की इस अदा पे क्यों हो गए सब फिदा
प्रिया प्रकाश की आंख मारने की इस अदा पे क्यों हो गए सब फिदा
(Photo courtesy: Twitter)

प्रिया प्रकाश की आंख मारने की इस अदा पे क्यों हो गए सब फिदा

वेलेंटाइन डे से ठीक पहले एक वीडियो सोशल मीडिया पर धड़ाधड़ वायरल हो रहा है. इसमें एक स्‍कूली लड़की साथ पढ़ने वाले लड़के की भाव-भंगिमा का जवाब उसी अंदाज में दे रही है. इतना ही नहीं, वह एक कदम आगे जाकर लड़के को आंख भी मारती है. यहां सवाल ये है कि आखिर इस वीडियो में ऐसी कौन-सी बात है, जो लोगों को इतना आकर्षित कर रही है? किसी लड़के की ओर देखकर लड़की के आंख मारने का क्‍या मतलब होता है?

वीडियो क्‍ल‍िप की 'स्‍कूल गर्ल' पर एक नजर

जो वीडियो सोशल मीडिया के हर प्‍लेटफॉर्म पर पल-पल धूम मचा रहा है, वो मलयाली फिल्म 'ओरू अडार लव' का छोटा-सा हिस्‍सा है. इसमें दिख रही स्‍कूल गर्ल प्रिया प्रकाश वारियर हैं. 18 साल की प्रिया इसी फिल्‍म से बड़े पर्दे पर करियर की शुरुआत कर रही हैं. 'ओरू अडार लव' 3 मार्च, 2018 को रिलीज होने जा रही है.

(Photo courtesy: Twitter)

26 सेकेंड का क्‍ल‍िप लोगों को क्‍यों इतना भा रहा है?

वैसे इस क्‍ल‍िप में पसंद किए जाने लायक कई बातें मौजूद हैं. 26 सेकेंड के वीडियो में प्रेम का आगाज दिख रहा है. साथ ही लड़की के इशारों से ऐसे संकेत भी मिलते हैं कि दोनों के बीच कोमल भावनाओं का रिश्‍ता पनप सकता है और आकार ले सकता है. इस तरह का इजहार और इससे आगे की संभावना इसे लाजवाब बना रही है.

अगर इसके मनोवैज्ञानिक पक्ष पर गौर करें, वीडियो हर किसी को उनके अपने 'स्‍कूल डेज' में ले जाता है और पुराने दिनों की याद दिलाता है. जो लोग अपने उन दिनों में ज्‍यादा बिंदास न रहे होंगे, उन्‍हें ये देखकर जरूर अच्‍छा लगा होगा कि लड़का किस तरह एक सीमा में रहकर लड़की को इशारे कर रहा है.

इस वीडियो वाली लड़की की खूबसूरती तब और बढ़ जाती है, जब वह बोल्‍डनेस में लड़के को ‘क्‍लीन बोल्‍ड’ कर देती है. इस बोल्‍डनेस के आगे आप प्रिया प्रकाश के गालों पर उभरते डिंपल को नजरअंदाज भी कर सकते हैं.

'ओरू अडार लव' की पूरी कहानी तो 3 मार्च को सामने आएगी, लेकिन अभी इतना साफ है कि ये रोमांटिक फिल्‍म है, जो हास्‍य से भी भरपूर है.

तो आंख मारने का क्‍या मतलब निकाला जाए?

मलयाली एक्‍ट्रेस प्रिया प्रकाश के क्‍ल‍िप में वो लड़के को बड़ी अदा से आंख मारती हैं. एक लड़के या पुरुष के नजरिए से इस बात पर गौर करना जरूरी है कि आखिर लड़की के आंख मारने के क्‍या-क्‍या मतलब हो सकते हैं.

ये रहे संभावित मायने:

  • लड़की को दोस्‍ती की पहल स्‍वीकार है
  • उसे बस दोस्‍ती स्‍वीकार है, इससे ज्‍यादा कुछ नहीं
  • उसे दोस्‍ती स्‍वीकार है, जिसके प्‍यार में बदलने की संभावना मौजूद है
  • लड़की बिंदास है, आंख मारने का उसके लिए कोई खास मतलब नहीं
  • लड़की बेहद होशियार है, वह लड़के को #%@$ बनाने का इरादा रखती है

वैसे तो वीडियो के सारे कैरेक्‍टर टीनएज के दिख रहे हैं. फिल्‍म में इन दोनों की पतंग कितनी ऊंचाई तक जाती है, ये नहीं मालूम. लेकिन अगर इसे थोड़े अलग नजरिए से देखा जाए, तो इसमें परिपक्‍व रिश्‍ते की बुनियाद रखे जाने लायक प्‍लॉट भी है.

प्राचीन संस्‍कृत साहित्‍य में 20 से ज्‍यादा तरह के किस की विस्‍तार से चर्चा है
प्राचीन संस्‍कृत साहित्‍य में 20 से ज्‍यादा तरह के किस की विस्‍तार से चर्चा है
(फोटो साभार: pixabay.com)

वात्‍स्‍यायन का मत क्‍या है?

महर्ष‍ि वात्‍स्‍यायन ने दुनियाभर में चर्चित अपनी रचना 'कामसूत्र' में स्‍त्र‍ियों की भाव-भंगिमा को डिकोड किया है. साथ ही उन्‍होंने इसके आधार पर अपनी ओर से कुछ निर्देश भी दिए हैं.

कामसूत्र के भाव परीक्षण चैप्‍टर में वात्‍स्‍यायन लिखते हैं:

अगर परनारी पुरुष की प्रेमपूर्ण मुखमुद्रा का जवाब उसी तरह की प्रेमपूर्ण मुखमुद्रा बनाकर देती है, तो पुरुष को निर्भय होकर ऐसी नारी को पाने का प्रयास करना चाहिए.

वात्‍स्‍यायन ने इसमें एक और कंडीशन जोड़ी है:

अगर कोई नारी पहली बार मिलने पर ही अपनी मुखमुद्रा से प्रेम का भाव दिखाए, उस नारी ने पुरुष के प्रयास के बिना ही ऐसा किया हो, तो पुरुष को पहली नजर में ही ऐसी नारी से घनिष्‍ठता बढ़ा लेनी चाहिए.

आगे का मामला पूरी तरह अपने विवेक से काम लेने का है. कानून के साथ-साथ समाज के नियम और शर्तें भी लागू हैं.

(यहां क्लिक कीजिए और बन जाइए क्विंट की WhatsApp फैमिली का हिस्सा. हमारा वादा है कि हम आपके WhatsApp पर सिर्फ काम की खबरें ही भेजेंगे.)

Follow our सोशलबाजी section for more stories.

    वीडियो