ग्राहक काटने पर चाटवालों में युद्ध, हवालात पहुंच मिली शांति- वायरल

मीम मटेरियल बन चुके ‘चचा’ का असली नाम हरेंद्र है

Updated
मीम मटेरियल बन चुके 'चचा' का असली नाम हरेंद्र है
i

22 फरवरी को एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने लगा. आमतौर पर लड़ाई-भिड़ाई, मार-धाड़ का वीडियो देखकर मन विचलित सा होने लगता है. लेकिन इस मार-कुटाई वाले वीडियो में सोशल मीडिया यूजर्स को पता नहीं ऐसा क्या मजा आया कि लोग इसे धड़ाधड़ शेयर करने लगे और ये वायरल हो गया. वीडियो में आम से दिखने वाले बाजार में सरेआम दो गुट आपस में जमकर लट्ठ भांज रहे हैं. कोई किसी को पकड़ कर खींच रहा है तो दूसरा उसे पकड़कर गिरा रहा है. दो लोग आपस में लड़ते हुए सड़क पर लोट रहे हैं तो कोई दूसरे पर डंडे बरसाए जा रहा है.

उसी भीड़ में एक ‘चचा’ प्रकट होते हैं. सोशल मीडिया के धुरंधर ’चचा’ का चरित्र चित्रण कुछ ऐसे कर रहे हैं कि वो थ्री इडियट्स के बोमन इरानी जैसे दिखते हैं. बस बालों पर डाई की जगह मेहंदी है. लेकिन मार-धाड़ में तेवर ऐसे कि WWE के फाइटर भी एक बार को शरमा जाएं. ‘चचा’ ने अपने से करीब आधे उम्र के लौंडे की कमर पकड़कर ऐसी पलटी मारी कि सामने वाला उठ ही ना पाया. फिर दूसरे ही पल वो दूसरे को डंडा मारने की कोशिश में खुद ही धड़ाम से गिर जाते हैं. फिर लेटे-लेटे ही डंडे बरसाने लगते हैं.

कहां का है वीडियो?

वीडियो वायरल होने के बाद पता चला कि ये वीडियो उत्तर प्रदेश के बागपत का है.

क्यों हुई लट्ठम-लट्ठ?

चाट की दुकान लगाने वाले दो दुकानदारों के बीच ग्राहकों को खींचने को पिछले कुछ दिनों से विवाद चल रहा था. 22 फरवरी को विवाद ने अचानक उग्र रूप धारण कर लिया और दोनों दुकानदारों और उनके सहयोगियों की आपस में जमकर धुनाई होने लगी.

फिर क्या हुआ?

बागपत पुलिस ने ट्वीट कर बताया कि झड़प में शामिल दोनों पक्षों के 8 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. जिन लोगों को गिरफ्तार किया गया उसमें लाल बालों वाले 'चचा' भी थे.

'चचा' का असली नाम हरेंद्र है. झड़प में जिस तरह से उन्होंने हाथ-पांव चलाए इसके बाद सोशल मीडिया पर उनके मीम वायरल होने लगे. मीडिया से बात करते हुए 'चचा' ने बताया कि-

मेरी चाट की दुकान है. एक-दो महीने से दूसरे चाट वाले से ग्राहकों को लेकर विवाद चल रहा था. जो भी झड़प हुई है वो भी ग्राहकों की वजह से हुई है. हमारी कम से कम 40-50 साल पुरानी दुकान है. इनकी चाट तो बिकती नहीं है, लेकिन इनकी दुकान आगे पड़ती है तो चिल्लाते रहते हैं. लोग माल वापस कर जाते हैं.
हरेंद्र, चाट दुकानदार

भारत में बिजनेस इस तरह का संघर्ष भी मांगता है!

आप भी जब छोटे शहरों में बाजार जाते होंगे और अगर वहां दो एक जैसे उत्पाद/सेवा बेचने वालों की दुकान अगर अगल-बगल ही है, तो दोनों में ग्राहक खींचने को लेकर जमकर प्रतिस्पर्धा रहती है. दोनों दुकानदार ग्राहक की ऐसी आवभगत करते हैं कि ग्राहक का दिल पसीज जाए. ग्राहक की तो ऐसी स्थिति में चांदी रहती है. लेकिन ऐसे में दुकान चलाने वाले व्यापारी को बहुत संघर्ष करना पड़ता है. एक तो उसे अपने प्रतिस्पर्धी से ज्यादा अच्छी क्वॉलिटी का माल देना होता है तो वहीं उसे मार्केटिंग भी अच्छी करनी होती है.

लेकिन मार्केटिंग करते ही करते कई बार दूसरे दुकानदार से नोंक-झोंक हो जाती है और उसके आगे जो होता है उसकी गवाही ये वायरल वीडियो ही दे रहा है.

मीम निर्माताओं ने ले लिए मजे

सोशल मीडिया ने 'चचा' की लड़ाई के दौरान दिखाई दी कलाबाजी को लपक लिया. इसके बाद क्या था, मीम्स की बाढ़ आ गई.

  • 01/05
  • 02/05
  • 03/05
  • 04/05
  • 05/05

सोशल मीडिया भयानक रूप से क्रिएटिव जगह है. लोगों ने इस वायरल वीडियो के एक से बढ़कर एक एलीमेंट खोजे और उनपर खूब लतीफे कसे.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!