Kent के ऐड को लोगों ने बताया- भेदभावपूर्ण, कंपनी ने मांगी माफी

घरेलू मेड के प्रति भेदभावपूर्ण है केंट आरओ का ये ऐड

Published27 May 2020, 10:13 AM IST
वायरल
2 min read

हेल्थकेयर कंपनी केंट आरओ सिस्टम्स के एक ऐड को ऑनलाइन कड़ी आलोचना का सामना करना पड़ रहा है. सोशल मीडिया पर यूजर्स ने इस ऐड को घरेलू कामगारों के प्रति भेदभावपूर्ण बताया है. ब्रेड और आटा मिक्सर के एक ऐड में लिखा है कि मेड के हाथ संक्रमित हो सकते हैं, इसलिए इस आटा मिक्सर को खरीदिए.

इंस्टाग्राम पर एक सीरीज में शेयर किए गए इस ऐड में लिखा है, "क्या आप अपनी मेड को हाथ से आटा गूंथने दे रहे हैं?". फिर आगे ऐड में लिखा है, "उनके हाथ संक्रमित भी हो सकते हैं." ऐड में आगे लिखा है कि कस्टमर्स स्वास्थ्य और प्युरिटी पर कॉम्प्रोमाइज न करें और केंट के आटा और ब्रेड मेकर को खरीदें.

Kent के ऐड को लोगों ने बताया- भेदभावपूर्ण,  कंपनी ने मांगी माफी
(फोटो: ट्विटर)

ट्विटर पर आलोचना

ट्विटर पर कई यूजर्स ने इस ऐड पर आपत्ति जताते हुए इसे भेदभावपूर्ण बताया है. जर्नलिस्ट फाए डिसूजा ने लिखा, “मुझे उम्मीद है कि उन्हें इसका एहसास है कि फॉरेन रिटर्न मैम और सर ने मेड को ये वायरस दिया है... न कि मेड ने.”

टीवी एंकर वीर सांघवी ने लिखा, "एकदम गलत है. इनसे कभी कुछ नहीं खरीदूंगा जो सोचते हैं कि मेड गंदी होती हैं. अगर उनमें तमीज है तो उन्हें पब्लिक में माफी मांगनी चाहिए."

कुछ यूजर्स ने केंट की ब्रांड एंबैस्डर हेमा मालिनी से भी सवाल किया.

कंपनी के खिलाफ कार्रवाई की मांग

कर्नाटक में घरेलू कामगारों के अधिकारों के लिए काम करने वाले संगठन श्री जाग्रुति समिति ने केंट के सभी प्रोडकेट्स को बॉयकॉट करने को कहा है. समिति ने ऐड को घरेलू कामगारों को 'अनहाईजिनिक' बताते हुए एडवर्टाइजिंग स्टैंडर्ड्स काउंसिल से एक्शन लेने को कहा है.

एडवर्टाइजिंग स्टैंडर्ड्स काउंसिल ऑफ इंडिया ने कहा कि वो हट चुके पोस्ट पर कार्रवाई नहीं कर सकते हैं. काउंसिल ने ट्विटर अकाउंट से कहा, "हमारे स्कोप में कुछ ही चीजें हैं, जैसे आपत्तिजनक ऐड को हटवाना. ये हो चुका है. बाकी चीजों के लिए, दूसरे फोरम हैं."

केंट ने मांगी माफी

सोशल मीडिया पर ऐड के वायरल होने के बाद केंट ने इसे अपने इंस्टाग्राम हैंडल से हटा दिया है. आलोचना के बाद माफी मांगते हुए कंपनी ने कहा, “हमारा आटा और ब्रेड मिक्सर का ऐड गलत और अनजाने में किया गया था. इसलिए, इसे तुरंत हटा लिया गया है. हम इस घटना के लिए माफी मांगते हैं.”

अपने बयान में केंट ने कहा कि वो इस मामले की जांच करेगा कि एडवर्टाइजमेंट स्टैंडर्ड को कैसे ताक पर रखकर ये ऐड निकाल गया.

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर को और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!