ये रहीं 2018 में बिल गेट्स की पसंदीदा किताबें,आप भी पढ़िएगा
बिल गेट्स ने साल 2018 की अपनी 5 पसंदीदा किताबों के बारे में बताया
बिल गेट्स ने साल 2018 की अपनी 5 पसंदीदा किताबों के बारे में बताया(फोटो: Gates Notes)

ये रहीं 2018 में बिल गेट्स की पसंदीदा किताबें,आप भी पढ़िएगा

दुनिया के दूसरे सबसे अमीर आदमी और माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के फाउंडर बिल गेट्स को बहुत ज्यादा किताबें पढ़ने वाला व्यक्ति माना जाता है. एक अनुमान के मुताबिक बिल गेट्स एक साल में करीब 50 किताबें पढ़ते हैं. बिल गेट्स के बारे में एक बात मशहूर है कि वो एक हफ्ते में एक किताब निपटा लेते हैं. अब ऐसे में उन्होंने पिछले साल खुद की पढ़ी 5 पसंदीदा किताबों को शेयर किया है.

किताब- "Bad Blood"

लेखक- John Carreyrou

ये किताब सिलिकॉन वैली में शुरू हुए स्टार्टअप Theranos के बारे में है. किस तरह से इस हेल्थ सैक्टर से जुड़े स्टार्टअप को शुरुआत में खूब शोहरत मिली लेकिन फिर उस पर अपने मरीजों, साथियों और इनवेस्टर्स से धोखा करने के आरोप लगे. सिर्फ 19 साल की लड़की एलिजाबेथ होल्मस ने ये कंपनी शुरू की थी. ये किताब उसी कंपनी से उतार चढ़ाव के बारे में है.

किताब- "Army of None"

लेखक- Paul Scharre

ये किताब एक बड़ा सवाल पूछती है कि, “हम कंप्यूटर्स को इतना मजबूत क्यों बनाएं? ” अब ऐसा वक्त है जब ऑटोमैटिक हथियार या फिर ड्रोन के जरिए पूरी मानव सभ्यता को खत्म कर सकते हैं. ऐसे में जरूरी है कि हम आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और अपनी खुद के विवेक को एक साथ जोड़ें ताकि भविष्य में कोई ऐसा एल्गोरिदम न बन जाए जो खुद से मानव सभ्यता के खात्मे की ओर बढ़ जाए.

किताब- "Educated"

लेखक- Tara Westover

ये किताब एक महिला के बारे में है जो 17 साल की उम्र तक स्कूल नहीं गई होती है लेकिन उसने घर में ही ऐसी पढ़ाई की होती है और ब्रिगम यंग यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले लेती है. उसके बाद वो आगे बढ़ते हुए कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी पहुंचती है. उसकी कहानी दुख, बिछड़ना और आखिरकार सेल्फ डिस्कवरी से जुड़ी हुई है.

किताब- "21 Lessons for the 21st Century"

लेखक- Yuval Noah Harari

दुनिया में बढ़ रहे आतंकवाद और भेदभाव के बीच आप खुद के दिमाग को कैसे शांत रख सकते हैं, ये किताब उस बारे में है. किताब आपके गुस्से, चिंता, खीज और नेगेटेविटी पर बात करती है.

किताब- "The Headspace Guide to Meditation and Mindfulness"

लेखक- Andy Puddicombe

ये किताब भी दिमागी अंशाति के बारे में बात करती है. इसमें एक बौद्ध साधु का जिक्र है जो मेडिटेशन को बढ़ावा देने के लिए एक हेडस्पेस नाम की ऐप बनाता है.

(यहां क्लिक कीजिए और बन जाइए क्विंट की WhatsApp फैमिली का हिस्सा. हमारा वादा है कि हम आपके WhatsApp पर सिर्फ काम की खबरें ही भेजेंगे.)

Follow our लाइफस्टाइल section for more stories.

    वीडियो