सर्दी के मौसम में कैसा हो दुल्हन का मेकअप, ये हैं टिप्स
सर्दियों के  मौसम  दुल्हन कैसे रखे अपनी स्किन का ख्याल 
सर्दियों के मौसम दुल्हन कैसे रखे अपनी स्किन का ख्याल ( फोटो:Twitter )

सर्दी के मौसम में कैसा हो दुल्हन का मेकअप, ये हैं टिप्स

सर्दियों के मौसम में दुल्हनों को अपने मेकअप पर खास ध्याने देने की जरुरत होती है. शादी के दिन खूबसूरत दिखने के लिए कई हफ्ते पहले से ही तैयारी करनी पड़ती है. शादी एक ऐसा मौका होता है, जब हर किसी की नजर दुल्हन को ही निहारती है, इसलिए दुल्हन के लिए ऊपर खूबसूरत दिखने का पूरा प्रेशर रहता है. मशहूर ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन बता रही हैं, कुछ ऐसे टिप्स जिसे आजमाकर आप इस खास दिन सबसे हसीन दुल्हन नजर आएंगी.

सर्दियों में ऑयली स्कीन भी ड्राई हो जाती है, जबकि ड्राई स्कीन और भी ज्यादा ड्राई होने लगती है. दिन में कम से कम दो बार चेहरे को साफ पानी से धोएं. सोने से पहले रात में गुनगुने पानी से चेहरे को साफ करने की आदत डालें. नॉर्मल और ड्राई स्किन के लिए क्लीजिंग क्रीम या जैल का इस्तेमाल करें. आधे कप ठंडे पानी में तिल, सूरजमुखी और जैतून के तेल की पांच बूंदें मिलाकर इसे बोतल में रख लें. कॉटनवूल की मदद से इस मिश्रण से स्किन को साफ करें.

चावल के पाउडर में दही मिलाकर हफ्ते में एक या दो बार लगाएं और त्वचा के दोनों ओर हल्के से रब करके पानी से चेहरे को धोएं.

सर्दियों में ऑयली स्किन ड्राई हो जाती है, लेकिन जब इसमें क्रीम लगाई जाती है, तो इससे चेहरे पर मुंहासे आ जाते हैं. इस समस्या से निजात के लिए एक चम्मच ग्लिसरिन को 100 मिली लीटर गुलाब जल में मिलाकर बोतल को फ्रीज में रख दीजिए. इस लोशन को रोजाना त्वचा के रूखेपन को दूर करने के लिए इस्तेमाल कीजिए.

सर्दियों में ऑयली स्किन ड्राई हो जाती है
सर्दियों में ऑयली स्किन ड्राई हो जाती है
फोटो:iStock

शहद और एलोवेरा जैल का इस्तेमाल हर तरह की त्वचा के लिए किया जा सकता है. इसे चेहरे पर लगाने के 20 मिनट बाद चेहरे को साफ पानी से धो डालें.

ऑयली और नॉर्मल स्किन के लिए तीन चम्मच जई में दही, शहद और गुलाब जल मिलाएं
ऑयली और नॉर्मल स्किन के लिए तीन चम्मच जई में दही, शहद और गुलाब जल मिलाएं
(फोटो : iStock)

ऑयली और नॉर्मल स्किन के लिए तीन चम्मच जई में दही, शहद और गुलाब जल मिलाएं. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद साफ पानी से धो डालिए. चेहरे पर फेस मास्क लगाने के बाद, दो कॉटनवूल पैड को गुलाब जल में भिंगो दीजिए और इन्हें आई पैड की तरह इस्तेमाल कीजिए. इससे थकान दूर होती है और आंखों में चमक आ जाती है.

सनस्क्रीन का सही तरीके से करें चुनाव. 
सनस्क्रीन का सही तरीके से करें चुनाव. 
(फोटो: iStock) 

दिन में त्वचा में नमी की कमी न होने दें, घर से निकलने से पहले चेहरे पर सनस्क्रीन लगाएं. सर्दियों में शरीर की त्वचा के लिए तिल के तेल से मालिश कर सकते हैं, उसके बाद घर में बनाया गया उबटन लगाएं. यह उबटन चोकर, बेसन, दही, मलाई और हल्दी को एक साथ मिलाकर बनाएं. इसके आधे घंटे के बाद साफ पानी से नहाएं, जिससे त्वचा चमकीली और मुलायम होगी.

आंखों का कैसे रखें ख्याल

आंखों का कैसे रखें ख्याल
आंखों का कैसे रखें ख्याल
(फोटो: ट्विटर)

आंखों के इर्द-गिर्द की त्वचा काफी संवेदनशील होती है. इस भाग में झुर्रियां काफी आसानी से आ जाती हैं. आंखों के इर्द गिर्द क्रीम लगाकर 15 मिनट बाद गीले कॉटनवूल से धो डालिए. बादाम तेल से मालिश करने से आंखों के इर्द-गिर्द त्वचा को निखारने में काफी मदद मिलती है.

ये भी पढ़ें-

सर्दी में सेहत और स्किन का ख्याल रखता है आंवला, ऐसे करें इस्तेमाल

(पहली बार वोट डालने जा रहीं महिलाएं क्या चाहती हैं? क्विंट का Me The Change कैंपेन बता रहा है आपको! Drop The Ink के जरिए उन मुद्दों पर क्लिक करें जो आपके लिए रखते हैं मायने.)

Follow our लाइफस्टाइल section for more stories.

    वीडियो