जायके के लिए मशहूर इन गलियों में जाकर स्वाद न चखा, तो क्या किया
जायके के लिए मशहूर इन गलियों में जाकर स्वाद न चखा, तो क्या किया
(फोटो: iStock)

जायके के लिए मशहूर इन गलियों में जाकर स्वाद न चखा, तो क्या किया

क्या आप खाने-पीने के शौकीन हैं? अलग-अलग वेरायटी और स्वाद के पकवान देखते ही आपके मुंह में पानी आ जाता है? अगर ऐसा है, तो हम यहां आपके लिए देशभर की ऐसी मशहूर और जायकेदार फूड स्ट्रीट के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां से गुजरते हुए कोई भी इंसान उन चीजों को चखे बिना नहीं रह सकता है.

इन चटोरी गलियों से एक बार गुजरने पर यहां बार-बार आने का मन ललचाता है. देशभर की ये मशहूर फूड स्ट्रीट किसी जीते-जागते सपने से कम नहीं हैं, जहां कम पैसे में ही छप्‍पन-भोग का मजा ले सकते हैं.

मुंबई की खाऊ गली

'खाऊ गली' अपने आप में ही एक फेमस नाम है. इस नाम से कई गलियां आपको देश के कई शहरों में मिल जाएगी. यही नहीं बल्कि मुंबई में ही कई 'खाऊ गली' हैं. लेकिन मुंबई में घाटकोपर की खाऊ गली की अपनी अलग ही बात है. पानी-पूड़ी, सैंडविच, चटपटे गोलगप्पे, मसाला कोल्डड्रिंक, वड़ापाव, पावभाजी की यहां की शान हैं.

इसके अलावा यहां अलग-अलग तरह के डोसे (आइस्क्रीम डोसा, चीजबर्स्ट डोसा) का भी क्या कहना. ये अलग-अलग तरह के डोसे दुनियाभर में फेमस है.

बनारस की कचौड़ी गली

(फोटो: ट्विटर)

गंगा जिस बनारस की शान है, वहीं कचौड़ी वाली गली उसकी अलग पहचान है. बनारस में ज्यादातर लोगों की सुबह यहां की मशहूर मसालेदार गर्मागर्म कचौड़ी के साथ ही होती है. कचौड़ी गली का नाम पहले कूचा अजायब था, लेकिन क्योंकि यहां पर ज्यादातर दुकानें कचौड़ी की हैं, तो फिर इसका नाम 'कचौड़ी वाली गली' पड़ गया.

हालांकि यहां कचौड़ियों के अलावा जलेबी, समोसे, मिठाई, मलाई, पान भी कुछ कम मशहूर नहीं हैं. मलाइयां तो रातभर खुले आसमान के नीचे ओस में रखकर तैयार की जाती हैं.

दिल्ली की पराठे वाली गली

दिल्ली में शॉपिंग और ऐतिहासिक धरोहर के साथ-साथ चांदनी चौक में स्थित पराठे वाली गली भी किसी परिचय की मोहताज नहीं है. 1872 से चल रही इन ऐतिहासिक दुकानों पर आकर पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी, जवाहरलाल नहेरू, लालबहादुर शास्त्री तक पराठों का स्वाद चख चुके हैं. इन दुकानों पर आज भी इन नेताओं के पराठे खाते हुए तस्वीरें लगी हुई हैं. यहां करीब 40 तरह के पराठों की वेराइटी हैं, जिन्हें तवे पर कम, कड़ाही में ज्यादा बनाया जाता है.

जयपुर की चटोरी गली

राजस्थान की राजधानी और पिंक सिटी जयपुर में हर साल कई टूरिस्ट घूमने जाते हैं. जयपुर को सिर्फ राजा-महाराजा के जमाने के बड़े-बड़े महल ही नहीं, बल्कि खान-पान के लिए भी जाना जाता है. बापू बाजार के पास 'चटोरी गली' फूड प्रेमियों के लिए खास आकर्षण का केंद्र रहता है.

अगर आप जयपुर घूमने जा रहे हैं, तो जयपुर की फेमस चटोरी गली के छोले-भटूरे, टिक्की-दहीबड़े, कचौड़ी, गोलगप्पे, फलूदा खाना न भूलें.

अहमदाबाद की भुक्कड़ गली

(फोटो: ट्विटर)

गुजरात के लोगों को लेकर एक भ्रम है कि गुजराती लोग हर चीज में चीनी डालकर खाते हैं. लेकिन जब अहमदाबाद की भुक्कड़ गली पहुंचते हैं, तो ये भ्रम टूट जाता है. यहां दुनिया की बेहतरीन और स्वादिष्ट डिश खाने को मिलती हैं. यहां हर स्वाद का व्‍यंजन चखने को मिलता है.

खास बात ये है कि भुक्कड़ गली में खाने की सभी चीजों के दाम बिल्कुल नॉर्मल हैं. इसलिए यहां जाने वाले लोग पेट भरकर खाना खाते हैं.

इंदौर का सराफा बाजार

(फोटो: ट्विटर)

मध्य प्रदेश को भारत का 'फूड कैपिटल' भी कहा जाता है. इंदौर जाकर अगर किसी से अच्छे खाने की जगह के बारे में पूछेंगे, तो हर कोई सराफा बाजार ही बताएगा. दिन में सोने-चांदी की चमक होती है और रात में स्वादिष्ट खाने की खुशबू सबका मन लुभा लेती है. खाने-पीने की दुकानें रात 8 बजे खुलकर रात 2 बजे तक खुली रहती हैं.

इंदौर के सराफा बाजार का मालपुआ, रबड़ी, गुलाब जामुन, जलेबा, पानी-पूरी, पेठा, दहीबड़े के लिए मशहूर है. इसके अलावा चाइनीज और साउथ इंडियन फूड भी यहां मिलते हैं.

ये भी पढ़ें : स्वस्थ रहने के लिए चुकंदर खाना है जरूरी, ये हैं पांच कारण

(पहली बार वोट डालने जा रहीं महिलाएं क्या चाहती हैं? क्विंट का Me The Change कैंपेन बता रहा है आपको! Drop The Ink के जरिए उन मुद्दों पर क्लिक करें जो आपके लिए रखते हैं मायने.)

Follow our जायका section for more stories.

    वीडियो