ADVERTISEMENT

Google ने डूडल बनाकर यूरोपीय फुटबॉल चैम्पियनशिप की शुरुआत की

UEFA Euro 2020: यूईएफए यूरो 1960 के बाद से दुनिया भर में फुटबॉल प्रशंसकों के लिए एक प्रमुख टूर्नामेंट बना.

Updated
(फोटो-गूगल)
i

UEFA Euro 2020 Google Doodle: गूगल ने अपने डूडल के जरिए 2020 यूईएफए यूरोपीय फुटबॉल चैंपियनशिप (UEFA European Football Championship) की शुरुआत की है. रोम में तुर्की और इटली के बीच एक मैच के साथ इसकी शुरूआत होगी.

11 यूईएफए देशों के 11 शहरों में होने वाला यह टूर्नामेंट 12 जून से 12 जुलाई, 2020 के बीच खेला जाएगा. बता दें कोविड -19 महामारी के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था और इसे 12 जून से 12 जुलाई, 2021 के लिए फिर से शेड्यूल किया गया.

ADVERTISEMENT

पहली बार यूईएफए यूरो 1960 के बाद से दुनिया भर में फुटबॉल प्रशंसकों के लिए एक प्रमुख टूर्नामेंट बना, यह यूरोप में 11 अलग-अलग स्थानों पर फैला हुआ है. यूईएफए यूरो चैंपियन पुर्तगाल और फीफा विश्व कप विजेता फ्रांस सहित सभी टीमों को छह समूहों में विभाजित किया गया है जिनमें से प्रत्येक में चार टीमें हैं. प्रत्येक समूह की पहली दो टीमें और चार सर्वश्रेष्ठ तीसरे स्थान पर रहने वाली टीमें 26 जून से शुरू होने वाली प्रतियोगिता के अंतिम-16 चरण के लिए क्वालीफाई करेंगी.

ADVERTISEMENT

ग्यारह मेजबान देशों में से सात - डेनमार्क, इंग्लैंड, जर्मनी, नीदरलैंड, इटली, रूस और स्पेन ने टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई किया है. दो अन्य - हंगरी और स्कॉटलैंड ने प्ले-ऑफ के माध्यम से जगह बनाई, जबकि रोमानिया और अजरबैजान जगह नहीं बना पाए. वहीं फिनलैंड और उत्तरी मैसेडोनिया अपना डेब्यू कर रहे हैं.

ADVERTISEMENT

कोरोना महामारी का असर दुनिया के दूसरे सबसे बड़े अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल आयोजन पर भी पड़ा है. सभी यूईएफए यूरो 2020 मैचों की लाइव स्ट्रीमिंग SonyLIV पर होगी. पूरे टूर्नामेंट का प्रसारण भारत में सोनी टेन 2 और सोनी टेन 3 पर किया जाएगा.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
Published: 
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT