ADVERTISEMENTREMOVE AD

International Yoga Day 2022: योग दिवस पर घर पर जरूर करें यें 5 आसन

International Yoga Day: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस आज 21 जून 2022 को मानवता के लिए योग थीम के साथ मनाया जा रहा हैं.

Published
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा

International Yoga Day 2022: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून 2022 को मनाया जा रहा है. इस दिन दुनियाभर में योग से जुड़े कई तरह के आयोजन किए जाते हैं. भारत समेत विदेशों में भी लोग इस दिन योग करते हैं. एक स्वस्थ शरीर के लिए योग काफी महत्वपूर्ण है. योग के जरिए आपके शरीर में कई तरह के अच्छे बदलाव देखने को मिलते हैं. शारीरिक स्वास्थ्य के अलावा मानसिक स्वास्थ्य के लिए योग काफी अच्छा माना जाता है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

इस अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर हम आपकों योग के पांच आसन लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप घर बैठे योग कर सकते हैं.

योग दिवस पर जरूर करें यें 5 आसन

चतुरंग दंडासन

चतुरंग दंडासन आपके पेट को मजबूत करने का सबसे अच्छा तरीका है. यह देखने में जितना आसान लगता है, इसके फायदे उतने ही ज्यादा हैं. जब आप इस मुद्रा में होते हैं, तभी आपको अपने पेट की मांसपेशियों में इसकी तीव्रता महसूस होने लगती है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

सुप्त कोनासन

इस आसने को करने के लिए सबसे पहले योगा मैट पर पेट के बल लेट जाएं. अपने पैर की उंगलियों को चटाई से छूते हुए अपनी हथेलियों को जमीन पर सपाट रखें. अपने आप को उठाएं और स्थिति को पकड़ें. सुनिश्चित करें कि आपका शरीर सीधा और फर्श के समानांतर हो. जब तक आप कर सकते हैं तब तक स्थिति में रहें.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

ब्रिज पोज

इस आसने को करने के लिए सबसे पहले योग मैट पर पीठ के बल सीधे लेट जाएं. अब अपने हाथों को अपने शरीर के समानांतर सीधा रखें. अपने घुटनों को ऊपर उठाएं और आराम की स्थिति में लेट जाएं. अपने कूल्हों को ऊपर उठाएं और इस तरह आपकी मुद्रा एक पुल की तरह दिखती है. फिर अपने पहले की स्थिति में लौटें और आसन को दोहराएं.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

गरुड़ासन

गरुड़ासन करने से श्वसन तंत्र मजबूत होता है. इस आसने को करने के लिए सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं. अब दायें पैर को सामने लेते हुए, बाएं पैर को दाएं पैर से ऊपर रखें. इसी प्रकार दोनों हाथों को आपस में लपेटकर नमस्कार की मुद्रा में आएं. पहले ऐसा दायीं ओर करें फिर इसी मुद्रा को बांयी ओर दोहराएं. इस आसने को रोजाना 10 बार करना चाहिए.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

शोल्डर ओपनर

इस आसने को करने के लिए सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं और अपनी मांसपेशियों को आराम दें. अपनी हथेलियों को पीछे की ओर लें और उन्हें आपस में मिला लें. जितना हो सके अपने कंधों को पीछे की ओर खींचे. अब फिर पहले की स्थिति में आएं और इस आसन को दोहराएं.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×