ADVERTISEMENT

IRCTC ‘Shri Ramayana Yatra’ 21 जून से शुरू होगी, जानें पैकेज कीमत व अन्य डिटेल

Indian Railway: इस यात्रा में यात्रियों को देश के 8 राज्य समेत नेपाल घूमने का मौका मिलेगा.

Published
IRCTC ‘Shri Ramayana Yatra’ 21 जून से शुरू होगी, जानें पैकेज कीमत व अन्य डिटेल
i

Indian Railway IRCTC’s ‘Shri Ramayana Yatra’: देशभर में भगवान राम से जुड़े तीर्थों की यात्रा कराने के लिए भारतीय रेलवे ने 'श्री रामायण यात्रा' टूर पैकेज की शुरूआत की हैं, जिसकी बुकिंग IRCTC के माध्यम से की जा सकती है. इस यात्रा में प्रभु श्रीराम से जुड़े धार्मिक स्थलों के दर्शन कराए जाएंगे, यात्रा कुल 18 दिन की हैं जो कि 21 जून को शुरू हो रही है. अगर आप श्री रामायण यात्रा से जुड़ी जगहों को घूमना चाहते हैं, तो आईआरसीटीसी की साइट पर जाकर बुकिंग करा सकते हैं. विशेष ट्रेन को भारत के अलग-अलग राज्यों के परिधानों, खानपान, पर्यटक स्थल, कल्चर और त्योहारों को दर्शाया गया है.

ADVERTISEMENT

भारत गौरव ट्रेन पर्यटकों को लेकर भगवान श्रीराम से जुड़े हुए अयोध्या, बक्सर, सीतामढ़ी, काशी, प्रयाग, श्रृंगेश्वर, चित्रकूट नासिक,हंपी, रामेश्वरम,कांचीपुरम और भद्राचलम समेंत तमाम स्थलों तक जाएगी. यही नहीं यह ट्रेन नेपाल के जनकपुर भी जाएगी.

अब तक श्री रामायण यात्रा के लिए सबसे अधिक 61 बुकिंग महाराष्ट्र से, 55 बुकिंग उत्तर प्रदेश से, आईआरसीटीसी पहले पहले 50 फीसदी यात्रियों को 5 प्रतिशत छूट दे रहा हैं. यात्रियों के पास ईएमआई के जरिए टिकट बुक करने का भी विकल्प है.

टूर पैकेज की कीमत

यह यात्रा 8000 किमी की है, जिसकी शुरुआत दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से 21 जून को होगी. इसमें 600 यात्री थर्ड एसी में यात्रा कर सकते हैं. ट्रेन में सुरक्षा के लिए गार्ड मौजूद रहेंगे. इस पैकेज की कीमत 62,370 रुपए प्रति व्यक्ति रखी गई है. इस यात्रा से यात्रियों को देश के 8 राज्य उत्तर प्रदेश , बिहार , मध्य प्रदेश , महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश में घूमने का मौका मिलेगा, साथ ही नेपाल घूमने का मौका भी मिलेगा.

ADVERTISEMENT

इन धार्मिक स्थल के होंगे दर्शन

  • अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि मंदिर, हनुमान गढ़ी,भरत हनुमान मंदिर, भरत कुंड और सरयू घाट.

  • इसके बाद नेपाल के जनकपुर में श्री राम जानकी मंदिर.

  • बिहार के सीतामढ़ी में आपको जानकी मंदिर और पुराना धाम,

  • इसके आगे बक्‍सर में राम रेखा घाट, रामेश्वर नाथ मंदिर.

  • वाराणसी का संकटमोचन मंदिर, तुलसी मानस मंदिर, भारद्वाज आश्रम, हनुमान मंदिर और विश्वनाथ मंदिर घूमने का मौका मिलेगा, वहां की गंगा आरती देखने के मिलेगा.

IRCTC की इस भारत गौरव ट्रेन में कुल 14 कोच होंगे, साथ ही साथ आधुनिक उपकरणों से सुसज्जित पैंट्री कार, सीसीटीवी कैमरे, अनाउंसमेंट सिस्टम लगाया गया हैं, ताकि यात्रा के दौरान पर्यटकों को आरामदायक सफर का अनुभव प्राप्त हो सके.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×