SBI ATM से पैसे निकालने का नया नियम, जानिए अब कैसे निकाल पाएंगे

SBI ATM Withdraw cash: SBI के ये बदले हुए नियम 18 सितंबर से लागू हो जाएंगे. 

Published
लाइफस्टाइल
1 min read
SBI cardholders: SBI ATM से पैसे निकालने का नया नियम, जानिए अब कैसे निकाल पाएंगे
i

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने ATM से कैश निकालने से संबंधित अपने नियमों में बदलाव किया है. इसके तहत आपको अब SBI के ATM से पैसे निकालने के लिए अपना मोबाइल साथ लेकर जाना होगा. SBI के ये बदले हुए नियम 18 सितंबर से लागू हो जाएंगे.

कैश विड्रॉअल से पहले मोबाइल पर एक OTP आएगा जिसे डेबिट कार्ड के पिन के साथ डालने के बाद ही ATM से पैसा निकलेगा. SBI ने यह कदम ग्राहकों की सुरक्षा और उन्हें ATM संबंधित धोखाधड़ी से बचाने के लिए उठाया है.

नियम 10 हजार से ज्यादा निकालने पर लागू

इससे पहले भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने 1 जनवरी 2020 से जो नियम लागू किया था, वो रात 8 बजे से सुबह 8 बजे तक ATM से पैसे निकालने पर ग्राहकों को रजिस्टर्ड मोबाइल पर OTP भेजा जाता था. लेकिन अब किसी भी समय ATM से 10 हजार रुपये या उससे अधिक निकालने पर यूजर्स के मोबाइल पर एक OTP आएगा इस OTP को डालने का बाद ही ATM से पैसे निकाल पाएंगे.

SBI ने अपने बयान में कहा कि OTP based withdrawal 24 घंटे लागू होने से ग्राहक कार्ड क्लोनिंग, कार्ड स्कीमिंग, अनऑथाराइज्ड ट्रांजेक्शन और फ्रॉड जैसी समस्याओं से बच सकेंगे.

SBI का नया नियम, ऐसे करेगा काम

18 सिंतबर से अगर आप ATM से 10 हजार या इससे ज्यादा पैसे निकालने जाते हैं तो कार्ड एंटर करने और अमाउंट डालने के बाद SBI की तरफ से रजिस्टर्ड मोबाइल पर एक OTP आएगा. इस OTP को डेबिट कार्ड की पिन के साथ डालना होगा, तभी आप SBI के ATM से पैसे निकाल सकेंगे.

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!