ADVERTISEMENT

Teachers’ Day Special: शिक्षक दिवस, कोविड महामारी के बाद बहुत कुछ बदला

Teachers’ Day Special: इस साल कुछ स्कूल व कॉलेज टीचर्स डे वर्चुअल प्लान कर रहे है.

Published
Teachers’ Day Special: शिक्षक दिवस, कोविड महामारी के बाद बहुत कुछ बदला
i

Teachers’ Day Special: जीवन में शिक्षक की भूमिका किसी से छिपी नहीं है. एक शिक्षक अपनी शिक्षा के जरिये राष्ट्र व समाज का निर्माण करता है. भारत में शिक्षक दिवस हर साल 5 सितंबर को देश के पूर्व राष्ट्रपति सर्वपल्ली डॉ. राधाकृष्णन के जन्म-दिवस के रूप में मनाया जाता है.

ADVERTISEMENT

कोरोना महामारी के चलते पिछले साल स्कूल व कॉलेज बंद थें लिहाजा टीजर्स डे का आयोजन नहीं हो सका. हालांकि इस साल कुछ राज्यों ने 1 सितंबर से स्कूल खोले गये है. वहीं इस साल कुछ स्कूल व कॉलेज टीचर्स डे वर्चुअल प्लान कर रहे है.

ADVERTISEMENT

कोरोना महामारी के बाद से बच्चों की पढ़ाई से लेकर कई अन्य तौर तरीकों में काफी बदलाव आया है, पहले छात्रों और शिक्षकों के बीच एक रिश्ता रहता था. बच्चें के शारीरिक विकास व सोशल इंटरेक्शन में स्कूल बड़ा रोल निभाते थे. लेकिन महामारी के बाद से बच्चे स्मार्टफोन व लैपटॉप पर वर्चुअल क्लास लेने लगे हैं.

ADVERTISEMENT

जिन राज्यों में स्कूल खुल रहे है वहां राज्य सरकारों ने स्कूलों के लिए कोविड-19 गाइडलाइंस जारी की है. इसके तहत स्कूल में मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन अनिवार्य किया गया है. इसके साथ ही स्कूल आने वाले स्टूडेंट्स, टीचर्स व अन्य स्टाफ की थर्मल स्क्रीनिंग कराई जा रही है.

ADVERTISEMENT

कोरोना महामारी के इस दौरा में बच्चों की पढ़ाई पर बड़ा प्रभाव पड़ा है वहीं एक सकारात्मक खबर कोलकाता से सामने आई थी. जहां कोविड से संक्रमित अपने टीचर के लिए पूर्व छात्रों ने क्राउड फंडिंग का सहारा लिया और शिक्षक को स्वस्थ्य कर अस्पताल से घर वापस लाए. यहां छात्रों ने इस महामारी के दौर में बड़ी मिसाल पेश की.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी पर लेटेस्ट न्यूज और ब्रेकिंग न्यूज़ पढ़ें, lifestyle के लिए ब्राउज़ करें

टॉपिक:  Teachers’ Day 

ADVERTISEMENT
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×